गूगल ने डूडल बनाकर जोहरा सहगल को किया याद

नई दिल्ली। गूगल ने दिवंगत अदाकारा एवं नृत्यांगना जोहरा सहगल को मंगलवार को विशेष डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। जोहरा सहगल की फिल्म ‘नीचा नगर’ 1946 में आज ही दिन कान्स फिल्म समारोह में रिलीज हुई थी। गूगल के अनुसार यह पहली भारतीय फिल्म थी जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता मिली थी। डूडल में वह मणिरत्नम द्वारा निर्देशित फिल्म ‘दिल से’ के गीत ‘जिया जले’ की नृत्य मुद्रा में दिखाई देती हैं।

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 27 अप्रैल, 1912 को एक पारंपरिक मुस्लिम परिवार में जन्मीं सहगल उत्तराखंड के चकराता में पली-बढ़ीं और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए लाहौर भेजा गया। सहगल ने नृत्यांगना के रूप में अपने करियर की शुरुआत 1935 में उदयशंकर के साथ की थी। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा की फिल्मों के अलावा टेलीविजन धारावाहिक और नाटकों में भी काम किया। उन्होंने इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (आईपीटीए) और पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर के साथ 14 साल तक काम किया।

वह 1962 में एक नाट्य छात्रवृत्ति पर लंदन चली गईं और ब्रिटेन में “डॉक्टर हू” तथा “द ज्वेल इन द क्राउन” जैसे टेलीविजन कार्यक्रमों में काम करने के बाद अपनी अंतरराष्ट्रीय पहचान बनायी। सहगल 1990 के मध्य में भारत लौट आईं और रंगमंच तथा बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय जारी रखा। उन्होंने ‘चीनी कम’, ‘दिल से’, ‘वीर जारा’ और ‘हम दिल दे चुके सनम’ जैसी फीचर फिल्मों में काम किया। उनकी अंतिम बड़ी फिल्म 2007 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सावरिया’ थी। सहगल को कला और सिनेमा में उनके योगदान के लिए पद्म श्री (1998), कालिदास सम्मान (2001) और पद्म विभूषण (2010) से सम्मानित किया गया। वर्ष 2014 में 102 साल की उम्र में दिल्ली में उनका निधन हो गया।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account