हरतालिका तीज 2019

 
नई दिल्ली / टीम डिजिटल। महिलाओं का खास त्योहार तीज आने को है. ये उत्तर भारत की महिलाओं का धार्मिक त्‍योहार ही नहीं, बल्कि प्राकृतिक उत्सव मनाने का खास दिन माना जाता है, जब महिलाएं दुल्हन की तरह सजती और संवरती हैं. इस त्‍योहार में विवाहित महिलाएं उपवास रखकर अपने पति की लंबी उम्र और समृद्धि की कामना करती हैं. महिलाएं मेंहदी,  चूड़ियां, बिंदी और सिंदूर लगाकर तैयार होती हैं. इस खास मौके पर मेकअप के कुछ टिप्स को अपनाकर आप और भी हसीन दिख सकती हैं. तीज का त्योहार सुहागिनों का त्योहार है और इस महिलाएं दुल्हन की तरह सजती-संवरती हैं। मेंहदी, पारम्परिक कपड़े, गहने और मेकअप इस त्योहार की खासियत हैं और इस दिन मेकअप में आप थोड़ा ग्लिटर इस्तेमाल कर सकती हैं।

खूबसूरत दिखने के लिए घरेलू उबटन का इस्तेमाल करें. उबटन में चोकर, बेसन, दही, मलाई और हल्दी मिलाकर मिश्रण बनाएं. इस मिश्रण को नहाने से पहले शरीर पर लगाएं. इससे शरीर की डेड सेल हटाने में मदद मिलेगी और स्किन भी कोमल और मुलायम होगी. दो चम्मच चोकर में एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद और गुलाब जल को मिला लें. इसमें आप सूखे पुदीने की पत्तियों का पाउडर मिला लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से धो लीजिए.

तीज पर बालों की सुंदरता के लिए शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके इसे बालों और सिर की जड़ों पर लगा लीजिए. इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर गर्म पानी को निचोड़ दीजिए और उस तोलिये को पगड़ी की तरह 5 मिनट तक सिर पर लपेट लीजिए. इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराइए. इस प्रक्रिया से बालों और सिर की जड़ों को तेल को थामे रखने में मदद मिलती है. इस तरह तेल को एक घंटे तक बालों में लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो डालिए.

आंखों के लिए कॉटनवुल पैड को गुलाब जल में भिंगोकर इसे आंखें बंद करके आई पैड की तरह प्रयोग करके 10 मिनट तक नीचे लेटकर आराम कीजिए. इससे आंखों की थकान मिटती है और आंखों में नेचुरल चमक आ जाती है. गुलाब की खूशबू का मन पर खास असर पड़ता है.

ऐसे करें तीज पर मेकअप:

  • सबसे पहले त्वचा को साफ करके इस पर लिक्विड मॉश्चाइज़र लगाएं। ऑयली स्किन के लिए एस्टीजेंट लोशन का इस्तेमाल कीजिए।
  • कुछ मिनटों के बाद कंसीलर लगाएं। यह त्वचा के दाग धब्बों को कवर करता है।
  • सही फांउडेंशन चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी त्वचा काफी साफ है तो हल्दी गुलाबी टोन वाले मटमैले रंगों का चयन करें।
  • अगर आपकी त्वचा का रंग साफ है लेकिन पीला पड़ गया है तो गुलाबी टोन की बजाय मटमैले या बिस्किट जैसे शेड्स वाले फाउंडेशन चुनें।
  • सांवले रंग वाली महिलाओं के लिए ब्राउन-मैट फाउंडेशन बेहतरीन होता  है।
  • तीज जैसे विशेष त्योहार के लिए आप गोल्ड फांउडेशन का चयन भी कर सकती है। इसे चेहरे पर लगाकर गीले स्पंज से ब्लेन्ड कीजिए। गालों को ब्लशर से स्ट्रोक करें। इसे चीकबोन पर लगाते समय हल्के से ऊपर और नीचे की तरफ घुमाएं। इसके बाद चीकबोन पर हल्के रंग का हाइलाइटर लगाकर अच्छे तरीके से ब्लेंड करें।
  • रात में आप ब्लशर और लिपस्टिक के लिए अलग-अलग रंग का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन टोन एक ही कलर फैमिली के होने चाहिए।
  • अगर आपने ऑरेंड लिपस्टिक लगाई है तो पिंक ब्लश का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।
  • आंखों के मेकअप के लिए ऊपरी पलक पर हल्के भूरे रंग की आई शैडो लगाइए। डार्क आई पेंसिल से आंखों की आउटलाइन बनाएं। स्मज्ड लुक के लिए आंखों की ऊपरी परत पर डार्क आई शैडो भी अच्छे होते हैं।
  • ब्रान्ज शैडो को ऊपरी परत पर लगाएं। आई लाइनर के साथ आप गोल्ड, सिल्वर या ब्रान्ज आई शैडो का इस्तेमाल कर सकती है।
  • सामान्य भारतीय रंग के लिए आप लिपस्टिक में हल्के या डार्क लाल रंग के शेड की लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं। गहरा गुलाबी रंग भी काफी जंचता है। आरेंज एक ऐसा शेड है जो ज्यादातर स्किन टोन्स के साथ मेल खाता है।
  • बिंदी भारतीय महिलाओं के चेहरे की आभा को बढ़ाने का काम करती हैं। अपने कपड़ों से मेल खाती प्यारी-सी बिंदी लगाएं। चमकीले स्टोन्स जड़ी हुई या चमकीले रंगों की बिंदी भी पारंपरिक कपड़ों के साथ बहुत जंचती है।


    अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account