प्रमुख सुर्खियाँ :

Hariyali Teej 2020 : शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स

नई दिल्ली।  हरियाली तीज वाले दिन विवाहित महिलाएं व्रत रखकर अपने पति के लंबी आयु और समृद्धि की कामना करती है। इस त्योहार में महिलाएं मेंहदी, चूड़ियां, बिंदी तथा सुंदर परिधानों से सजती है तथा सौंदर्य इस त्यौहार का एक अहम हिस्सा है। चूंकि ऐसे दिन हर महिला की यही इच्छा होगी वो बहुत सुंदर और सबसे अलग दिखे लेकिन बरसात के मौसम में मेकअप के दौरान कुछ उपायों को अपना कर आप न केवल सुन्दर बल्कि सबसे अलग भी दिख सकती हैं।  ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन बता रही हैं त्योहारों के मौसम में खूबसूरत दिखने के कुछ प्राकृतिक तरीके।

 
हरियाली  तीज  23 जुलाई 2020 को मनायी जा रही है।

 

उबटन

शरीर की सफाई और खूबसूरती बढ़ाने के लिए हमारे देश में सालों से उबटन लगाने का प्रचलन है। उबटन में चोकर, बेसन, दही, मलाई और हल्दी जैसी चीज़ों का मिश्रण होता है। इन मिश्रण को भिगोकर नहाने से पहले शरीर पर लगाया जाता है और सूखने के बाद साफ पानी से धोया जाता है। उबटन का सबसे बड़ा फायदा है शरीर की डेड सेल्स को साफ करना। शरीर पर जमा मृत कोशिकाओं के साफ होने से  त्वचा कोमल और मुलायम बन जाती है।

तेल की मालिश

शरीर की तिल के तेल से मालिश भी एक प्राचीन और फायदेमंद तरीका है। इस मालिश के बाद उबटन लगाएं और आधे घंटे या सूखने के बाद  पानी से साफ करें। उबटन को रगड़कर छुड़ाया जाता है जिससे उसमें मौजूद तत्व त्वचा को साफ-सुथरा और कोमलता बनाते हैं।

घर पर ऐसे बनाएं उबटन

शहनाज़ हुसैन महिलाओं को तीज के त्यौहार में आप आज के समय में भी प्राकृतिक घरेलू आर्युवैदिक पदार्थों के इस्तेमाल की सलाह देती हैं। 2 चम्मच चोकर में एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद तथा गुलाब जल मिलाएं। इसमें आप सूखे पुदीने की पत्तियों का पाऊडर मिला लीजिए।  इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। फेस मास्क लगाते समय आंखों और होठों के आसपास के हिस्से पर मिश्रण ना लगाएं। इसे चेहरे पर 30 मिनट तथा लगा रहने दीजिए और बाद में साफ पानी से साफ करें।

बालों का भी रखें ख्याल

तीज के त्योहार में बालों की सुन्दरता के लिए शुद्ध नारियल तेेल को हल्का गर्म करके इसे बालों तथा सिर की त्वचा (स्कैल्प) पर लगाएं। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोएं, तौलिए को बाहर निकालकर निचोड़े और इस तौलिए को पगड़ी की तरह 5 मिनट तक सिर पर लपेट लीजिए। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं। इस प्रक्रिया से बालों तथा सिर की त्वचा को तेल को थामें रखने में मदद मिलती है। इस तरह तेल को एक घंटा तक बालों में लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो डालिए।

खिली-खिली आंखों के लिए

बेजान तथा थकी आंखों पर गुलाब जल में भिगी रूई या काटनवुल पैड रखें। आंखें बंद करके 10 मिनट तक नीचे लेटकर आराम कीजिए। इससे आंखों की थकान मिटती है तथा आंखों में प्राकृतिक चमक आ जाती है। इसके अलावा गुलाब की प्यारी सुगंध से दिमाग को राहत मिलने में मदद मिलेगी।

शहनाज हुसैन, लेखिका अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है।

दीप्ति अंगरीश

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account