प्रमुख सुर्खियाँ :

हरियाणा पुलिस ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए अपनाए नए उपाय

चण्डीगढ़।  हरियाणा पुलिस द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत अंतरराज्यीय सीमाओं व नाकों पर पहली बार पड़ोसी राज्यों की पुलिस टीमों के साथ आखिरी 72 घंटों में अपने एक पुलिसकर्मी को तैनात किया जाएगा ताकि चुनाव में बेहिसाब नकदी, अवैध शराब और हथियारों के अवैध प्रवाह पर पूर्णतः अंकुश लगाया जा सके। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य पुलिस इस बार नए उपाय अपना रही है और इसी के तहत, हमने राज्य में सभी 1900 स्पेयर ईवीएम पाटिर्यों के साथ एक पुलिस कर्मी तैनात करने का निर्णय लिया है ताकि मतदान के दौरान ऐसे ईवीएम की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इस तरह की कार्रवाई पहली बार की जा रही है।

पुलिस व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए श्री विर्क ने कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ पुलिस टीमों द्वारा नाकाबंदी, गश्त, फलैग मार्च व जाँच बढा दी गई है। कड़ी चैकसी के परिणामस्वरूप, पुलिस ने अब तक कुल 1,53,431 बोतल अवैध शराब और हेरोइन, अफीम, गांजा, स्मैक व चरस सहित कुल 1256 किलोग्राम 800 ग्राम नशीला पदार्थ जब्त किया है।

जब्त किए गए मादक पदार्थ में 656 किलो से अधिक गांजा, 27 किलो से अधिक चूरा पोस्त, 2 किलो 50 ग्राम चरस, 1 किलो 36 ग्राम हेरोइन, 9 किलो 280 ग्राम अफीम, 2 किलो 16 ग्राम स्मैक, 634 ग्राम चिट्ठा, 673 ग्राम सुल्फा, 134 किलो 890 ग्राम पोपी हस्क, 322 किलो डोडा पोस्त और 98 किलो से अधिक अन्य मादक पदार्थ शामिल है।

पडोसी राज्यों से बेहतर तालमेल

उन्होंने कहा कि खुफिया जानकारी साझा कर समन्वय बढ़ाने के लिए पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव की अध्यक्षता में पड़ोसी राज्यों पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के वरिष्ठतम पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक भी आयोजित की जा चुकी है। किसी भी गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए अंतरराज्यीय चेक पोस्ट और नाकों पर चैकसी बढ़ाई जा रही है। मतदान से 72 घंटे पहले गैरकानूनी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सभी चेक-पोस्ट को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी पुलिस टीमें राज्य भर में शराब की अवैध आपूर्ति की जांच करने के लिए आबकारी विभाग के साथ बेहतर तालमेल बनाए हुए हैं।

पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार
श्री विर्क ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए समस्त पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। राज्य पुलिस प्रमुख, श्री मनोज यादव ने सभी रेंज एडीजीपी व आइजीपी और पुलिस आयुक्त व जिला पुलिस अधीक्षकों को जिला प्रशासन की मदद से मतदान के शांतिपूर्ण आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त पुलिस व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account