ध्यानोत्सव’ हजारों लोगों के लिए हार्टफुलनेस मेडिटेशन के लाभ लेकर आया

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल /नोएडा।  श्री राम चंद्रा मिशन की एक पहल हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट ने देश के प्रत्येक परिवार से जुड़ने के लिये एक अनूठे तरीके के रूप में ‘ध्यानोत्सव’ लॉन्च किया है। यह पहल निशुल्क सत्रों की तीन दिवसीय श्रृंखला होगी, जिसमें जीवन को उन्नत करने में ध्यान के महत्व का प्रदर्शन किया जाएगा। देश के कई लोगों तक हार्टफुलनेस मेडिटेशन के लाभ पहुँचाने के लिये यह सत्र देश के सैकड़ों जिलों में निशुल्क संचालित किये जाते हैं। अपनी तरह के अनूठे विशाल आउटरीच प्रोग्राम के अंतर्गत, यह सत्र भाग लेने वाले लोगों को जीवन बदलने का अनुभव प्रदान करेंगे।

 

 

इवेंट में प्रवेश नि: शुल्क है, पूर्व पंजीकरण यहाँ करे- www.heartfulness.org/noida या फिर 1800 121 3492 इस टोल- फ्री नंबर पे कॉल करे ।

हार्टफुलनेस  इंस्टिट्यूट ने 20 से 22 सितंबर 2019 को शाम 06 बजे से 08 बजे तक गवर्नमेंट पी. जी कॉलेज, सेक्टर 39, नॉएडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, नोएडा में ध्यानोत्सव इवेंट की मेजबानी करने की घोषणा की है। तीन दिनों के इस कार्यक्रम में लोगों के लिये योग, मस्तिष्क व्यायाम, विश्राम, ध्यान और ब्राइटर माइंड्स प्रोग्राम भी होंगे। इस आयोजन में डॉ. सोमनाथ शास्त्री (पूर्व यूनियन मिनिस्टर, कृषि), डॉ. संदीप बुद्धिराजा (ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर, मैक्स हेल्थकेयर), अनिल कुमार श्रीवास्तव (प्रिंसिपल एडवाइजर, निति आयोग) और   प्रोफ. भगवती प्रसाद शर्मा (वाईस चांसलर, गौतम बुद्धा यूनिवर्सिटी) शामिल होंगे।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए श्रीमती माधुरी  मेहरोत्रा ने कहा, ‘‘ लखनऊ, भोपाल, सूरत, मुंबई और हैदराबाद जैसे शहरों में ध्यानोत्सव की सफलता के बाद हम अपने शहर नोएडा में इस बेहतरीन पहल की मेजबानी करते हुए प्रसन्न हैं। हमें विश्वास है कि नोएडा के लोग जीवन बदलने वाली इस गतिविधि में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। इस आयोजन में गणमान्य हस्तियों का भाग लेना हमारे लिये सम्मान की बात है।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए सी. वामसी कृष्णा, संयुक्त सचिव, हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट ने कहा, ‘‘हार्टफुलनेस के स्वयंसेवी व्यक्तिगत रूप से शहर के प्रत्येक घर, स्कूल, स्थानीय व्यवसायों के पास जाकर ध्यानोत्सव का निमंत्रण देते हैं। यह पहल भाग लेने वालों का जीवन बदल देती है और दैनिक जीवन में ध्यान का महत्व और बारीकियाँ सिखाती है। लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये प्रतिबद्ध हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट ने वर्ष 2019 के लिये प्रमुख सार्वजनिक आयोजन ‘ध्यानोत्सव- डिजाइन अॅवर डेस्टिनी’ शुरू किया है, ताकि लोगों तक इसके विश्राम, ताजगी और ध्यान की तकनीकों के लाभ पहुँचाये जा सकें।’’

डिजाइन यू डेस्टिनी’ के लिये ध्यानोत्सव 3 तीन की निशुल्क मास्टरक्लास है, जिसमें शरीर को विश्राम देने, मस्तिष्क को तरोताजा करने और खुद से जुड़ने के लिये हृदय आधारित ध्यान की अनूठी तकनीकें सिखाई जाती हैं, ताकि आप अपने भीतर शांति का अनुभव करें। ट्रांसमिशन-ऐडेड हार्ट-बेस्ड मेडिटेशन टेक्निक हार्टफुलनेस को अनूठा बनाती है, जिससे उत्पादनशीलता, प्रसन्नता, मस्तिष्क की स्पष्टता के साथ निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है, सम्बंध बेहतर होते हैं और अन्य कई लाभ हैं, जिनके लिये इसका रोज अभ्यास करना चाहिये।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account