हिसार में फिल्मोत्सव से उम्मीदें

  • हिसार में आज से हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में चार दिवसीय फिल्म महोत्सव का श्रीगणेश होने जा रहा है । कभी गोवा ए पुणे या अन्य नगरों के फिल्म महोत्सव चर्चा में रहते हैं । हिसार में पिछले वर्ष गुरु जम्भेशवर विश्वविद्यालय में फिल्म महोत्सव हुआ था ए जिसकी सबसे बडी उपलब्धि हरियाणा सरकार द्वारा फिल्म नीति बनाना हैं । यह श्रेय यशपाल शर्माए राजीव भाटिया व अन्य कलाकारों को जाता हैं । हरियाणा के फिल्म व रंगमंच कलाकारों ने लगातार हरियाणा सरकार पर दवाब बनाया ए तब कहीं जाकर फिल्म नीति बनी ।

    हरियाणा में फिल्में बनती रही हैं लेकिन चंद्रावल ने खूब वाहवाही लूटी । हरियाणा के बाहर मुजफ्फरनगर में भी रजत जयंती मनाई । चंद्रावल का सीक्वल नहीं चल पाया । भाल सिंह बल्हारा की अपने बेटे को लांच करने वाली फिल्म भी नहीं चल पाई ।
    फिर राजीव भाटिया ने पगडी दिया ऑनर बनाई । बिना किसी गाने के । हिसार के ही कलाकार प्रमुख रहे ।फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी फिल्म देखकर दस लाख रूपये दिए पर घाटा तो सहना ही पडा । जींद के संदीप शर्मा ने सतरंगी बनाई और इसे भी राष्ट्रीय पुरस्कार मिला । पर आर्थिक घाटा तो मिला ही ।
    अब यशपाल शर्मा पंडित लखमीचंद पर फिल्म बनाने की तैयारी में हैं । इसी तरह राजीव भाटिया जाॅनी चोर की घोषणा करने चुके हैं । हरियाणवी संस्कृति फले फूले और दूसरे प्रदेशों में अपनी खुशबू फैलाए । यही उद्देश्य रहना चाहिए । हरियाणवी फिल्म बनाई कर अभी व्यावसायिक तौर पर सफलता मिलेगी या नहीं ए यह भविष्य के गर्भ में है ।
    हिसार फिल्म महोत्सव में हरियाणा के कलाकार जुटेंगे और फिल्मों व संस्कृति को निकट लाने का प्रयास करेंगे । यशपाल शर्मा के उत्साह को सलाम । हरियाणा के कलाकारों के जुनून को सलाम ।

  • कमलेश भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published.