प्रमुख सुर्खियाँ :

होगर कंट्रोल्स ने होम ऑटोमेशन सेक्टर में एक नई एलीट सीरीज के लॉन्च के साथ मजबूती से अपने पैर जमाए

नई दिल्ली। डिजाइन-फर्स्ट वाली सोच रखते हुए स्मार्ट होम्स के लिए असरदार समाधान प्रदान करने वाली विश्व की जानी-मानी आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) कंपनी होगर कंट्रोल्स ने हाल ही में भारतीय बाजार में स्मार्ट टच पैनल्स, वर्ल्ड-क्लास कंट्रोलर्स, डिजिटल डोर लॉक्स और स्मार्ट कर्टेन मोटर्स की एकदम नई रेंज लॉन्च की है। 2019 में हैदराबाद में अपनी असेंबलिंग यूनिट स्थापित करने वाली इस अमेरिकी कंपनी ने अप्रैल 2022 में भारत में निर्माण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। वे भारतीय बाजार के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और अब भारतीय बाजार के लिए कस्टम-डिजाइन किए गए उत्पादों के निर्माण की प्रक्रिया में भी संलग्न हैं। यह कंपनी मकान मालिकों, खुदरा विक्रेताओं और पेशेवर इंटीग्रेटरों को नवीन, सहज और स्टाइलिश उत्पादों की श्रंखला की पेशकश करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक और डिजाइन वाली सोच का समावेश करती है।

होम ऑटोमेशन के बाजार में ओमनी-चैनल व्यवसाय के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए होगर कंट्रोल्स ने दिल्ली में अपने पहले विशिष्ट होगर कंट्रोल्स एक्सपीरियंस सेंटर का उद्घाटन कर दिया है। एक्सपीरियंस सेंटर में स्मार्ट होम उत्पादों और समाधानों की एक अत्याधुनिक रेंज है तथा ग्राहकों को यहां एक ही छत के नीचे स्मार्ट होम लिविंग का प्राथमिक अनुभव मिल जाता है। 6000 वर्ग फुट में फैले इस विशाल स्टोर का उद्घाटन कल सरिता विहार में आईआईआईडी दिल्ली चैप्टर के चेयरमैन श्री हेमंत सूद ने प्रमुख आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनरों की उपस्थिति में किया।

होगर कंट्रोल्स के सीईओ श्री विष्णु रेड्डी ने कहा, “चूंकि आईओटी का प्रभाव पहले से ही हर उपभोक्ता के घर में स्पष्ट देखा जा सकता है, इसलिए हम होगर कंट्रोल्स में अपनी मुख्य स्मार्ट होम पेशकशों के साथ कनेक्टेड लिविंग को पुनर्परिभाषित करने का इरादा रखते हैं। दिल्ली में हमारा पहला होगर कंट्रोल्स एक्सपीरियंस सेंटर आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिजाइनरों और ऐसे समकालीन उपभोक्ताओं के लिए एक वन-स्टॉप-शॉप सॉल्यूशन है, जो तेजी से स्मार्ट होम्स की ओर शिफ्ट हो रहे हैं। जैसा कि हमारा लक्ष्य पूरे भारत में अपने परिचालन का विस्तार करना है, इसलिए हम जल्द ही हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता में भी अपने एक्सपीरियंस सेंटर्स शुरू करने जा रहे हैं।”

होगर कंट्रोल्स के वाइस प्रेजिडेंट श्री जसप्रीत सिंह भाटिया ने कहा, “हमारे मौजूदा प्रीमियम उत्पादों के अलावा, जो मुख्य रूप से एचएनआई समुदाय को आकर्षित करते हैं, हमारे उत्पादों और समाधानों की नई श्रंखला बाजार के बड़े हिस्से की जरूरतों को पूरा करती है और वास्तविक उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से तैयार की गई है। हमारे उत्पाद एक पूर्ण रेट्रोफिट डिजाइन के साथ आते हैं, जो इन्हें वायरिंग या रीमॉडलिंग की बहुत ज्यादा आवश्यकता के बिना किसी भी मौजूदा स्विचबोर्ड में आसानी से फिट करने में सक्षम बनाता है। वर्तमान में हम एकमात्र ब्रांड हैं, जो एक ही छत के नीचे रेट्रोफिट और वायरलेस स्मार्ट होम ऑटोमेशन तथा सुरक्षा समाधानों की पूरी श्रंखला पेश करते हैं।”

वाई-फाई इनेबल्ड स्मार्ट टच पैनल्स

डिजाइन-फर्स्ट वाली सोच के साथ और समग्र स्मार्ट होम सॉल्यूशंस के एक भाग के रूप में होगर की टच पैनल सीरीज में प्राइमा और प्राइमा+ सीरीज के तहत प्रोडक्ट वेरिएंट शामिल हैं। अब तक जेड-वेव तकनीक पर काम करने वाले हाई-एंड स्मार्ट टच पैनल्स के साथ एचएनआई (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स) समुदाय और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने वाली हमारी कंपनी ने अब प्राइमा सीरीज के तहत एक नया वाई-फाई इनेबल्ड प्रोडक्ट वेरिएंट पेश किया है। अपने उत्पादों के प्रीमियम लुक और गुणवत्ता को बनाए रखते हुए कंपनी ने नया वाई-फाई वेरिएंट लॉन्च किया है, जो मुख्य रूप से बिल्डरों और उच्च-मध्यम/मध्यम वर्ग को लक्षित करता है। वाई-फाई सीरीज स्मार्ट टच पैनल्स किसी भी स्मार्टफोन के माध्यम से काम करते हैं और सेंसर के माध्यम से सुपोर्टेड डिवाइसेज पर एमाजोन एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट के जरिये वॉइस-कंट्रोल्ड होते हैं। स्मार्ट टच पैनल्स हीट, ह्यूमिडिटी और शॉकप्रूफ होते हैं और तीन व छः स्मार्ट टच पैनल्स के साथ आते हैं, जिसमें लाइट डिमर, फैन कंट्रोलर और कर्टेन कंट्रोल को शामिल करने के विकल्प होते हैं तथा इन्हें यूजर की जरूरतों के अनुसार आगे भी कस्टमाइज किया जा सकता है।

वर्ल्ड-क्लास स्मार्ट कंट्रोलर्स

होगर कंट्रोल्स का इरादा अपने अगली पीढ़ी के वर्ल्ड-क्लास स्मार्ट कंट्रोलर्स – (1) स्मार्ट हब और (2) स्मार्ट मिनी हब के लॉन्च के साथ कनेक्टेड लिविंग को पुनर्परिभाषित करना है। दोनों डिवाइस सभी स्मार्ट डिवाइसेज के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी और तेज प्रोसेसिंग स्थापित करने में मदद करती हैं। स्थानीय नेटवर्क या क्लाउड के लिए कॉन्फिगर किया गया स्मार्ट हब यूजर को होगर प्रो ऐप के माध्यम से सभी कनेक्टेड डिवाइसेज को संचालित करने की अनुमति देता है। जहां स्मार्ट हब 232 से अधिक जेड-वेव डिवाइसेज कनेक्ट कर सकता है, वहीं स्मार्ट मिनी हब 60 जेड-वेव डिवाइसेज तक कनेक्ट कर सकता है।

डिजिटल डोर लॉक्स

हॉगर कंट्रोल्स ऑल-न्यू स्मार्ट इंडोर लॉक्स मल्टी-अनलॉकिंग मॉड्यूल्स के साथ इनेबल्ड हैं, जिसमें फिंगरप्रिंट, पासवर्ड, फिजिकल की, ऐप अनलॉक और कार्ड एक्सेस शामिल हैं। डोर लॉक मॉड्यूल्स वाटरप्रूफ, नमी-रोधी और फफूंदी-रोधी तो होते ही हैं, साथ ही इन उत्पादों को किसी भी तरह के कठोर वातावरण के अनुकूल बनाने के लिए इनके उच्च और निम्न तापमान, कंपन और उम्र संबंधी परीक्षण भी अच्छी तरह से किए जाते हैं। कम्बाइंड अनलॉकिंग और डबल फंक्शन वाला फीचर लॉक के सुरक्षा स्तर को मजबूत करता है और दरवाजे को अत्यधिक सुरक्षित बनाता है।

स्मार्ट कर्टेन मोटर्स

प्रोडक्ट फैमिली ‘वील’ में आने वाले स्मार्ट कर्टेन मोटर्स को केवल 2 मिनट में इंस्टॉल, कॉन्फिगर और आपके स्मार्ट होम इको-सिस्टम में शामिल किया जा सकता है। नया बिल्ड-इन ऑटोमेशन कंट्रोल फीचर प्लग-एंड-प्ले की सुविधा प्रदान करता है और यूजर को होगर एसई ऐप के माध्यम से अलग-अलग लंबाई का समर्थन करते हुए और 75%, 50% और 25% के पैमाने पर पूर्वनिर्धारित ऑटो मोड्स के साथ कर्टेंस और ब्लाइंड्स को नियंत्रित व शेड्यूल करने में सक्षम बनाता है। इन मोटरों को बिना किसी अलग ऑटोमेशन सिस्टम के भी स्टैंडअलोन इस्तेमाल किया जा सकता है और गूगल व एलेक्सा के माध्यम से वॉइस-कंट्रोल भी किया जा सकता है। विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए ये मोटर्स सुचारू गति के लिए उच्च और संतुलित टॉर्क प्रदान करते हैं और लगभग नगण्य शोर स्तरों पर संचालित होते हैं, जिससे होगर स्मार्ट कर्टेन रेंज अपनी श्रेणी में बेस्ट-इन-क्लास साबित होती है।

 

दीप्ति अंगरीश

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account