भारत के उपराष्ट्रपति ने किया क्रेया युनिवर्सिटी का उद्घाटन

नई दिल्ली। दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ अकादमिकज्ञों एवं भारत से शीर्ष पायदान के उद्योगपतियों द्वारा समर्थित क्रेया युनिवर्सिटी का उद्घाटन नई दिल्ली में माननीय उपराष्ट्रपति द्वारा किया गया। चेन्नई के पास श्री सिटी में स्थित क्रेया युनिवर्सिटी इकोनोमिक्स से लेकर कम्प्यूटर साइन्स तक विभिन्न विषयों में बीए (ऑनर्स) एवं बीएससी (ऑनर्स) पाठ्यक्रम पेश करती है। युनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट छात्रों के पहले बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है, अगस्त 2019 से ये कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

क्रेया युनिवर्सिटी उच्च शिक्षा के लिए एक नया दृष्टिकोण- इंटरवोवन लर्निंग पेश करती है, जो एक्शन, आर्ट्स और साइन्स का अनूठा संयोजन है। आज की दुनिया में कर्मचारियों से उम्मीद की जाती है कि अपने करियर के दौरान छह बार पुनःकौशल हासिल करें, इसी के मद्देनज़र क्रेया ऐसे स्नातक तैयार करना चाहती हैं जो हमेशा इस तरह के बदलाव के लिए तैयार रहें। क्रेया के पाठ्यक्रम में ऐसे मॉड्यूल शामिल हैं जो अपने छात्रों को 21वीं सदी की बदलती ज़रूरतों के अनुसार तैयार करते हैं। क्रेया के छात्रों को ग्रेजुएट स्टडीज़, कोरपोरेट करियर, सार्वजनिक सेवाओं, एनजीओ, परफोर्मिंग आर्ट्स और एन्टरेप्रेन्यूरशिप के लिए तैयार किया जाता है।

क्रेया युनिवर्सिटी के अध्यापकों में विश्वस्तर पर विख्यात विद्वान शामिल हैं, जो सामाजिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कला और पर्यावरण विज्ञान में विशेषज्ञ हैं। ‘प्रोफेसर ऑफ प्रेक्टिस’ परिसर में छात्रों को वास्तविक जीवन का व्यवहारिक अनुभव प्रदान करते हैं, विभिन्न क्षेत्रों में इनकी उपलब्धियां छात्रों के लिए उत्कृष्ट संसाधनों की भूमिका निभाती हैं। इन अध्यापकों में दुनिया भर के शीर्ष पायदान के विश्वविद्यालयों से आए अध्यापक शामिल हैं।

क्रेया की सख्त एवं समग्र प्रवेश प्रक्रिया में ‘कट-ऑफ’ पर नहीं बल्कि छात्रों के व्यक्तित्व पर ध्यान दिया जाता है। इसकी अनूठी चयन प्रक्रिया के तहत चुने गए छात्रों को क्रेया में इमर्जन के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जहां उन्हें बिजनेस, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, राजनैनिक एवं वैज्ञानिक महत्व की साईट्स पर वास्तविक जीवन की समस्याओं को हल करने का मौका मिलेगा। क्रेया समावेशन के लिए प्रतिबद्ध है और उन छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रोग्राम भी पेश करती है, जिन्हें आर्थिक सहायता की ज़रूरत है।

क्रेया युनिवर्सिटी जाने माने अकादमिकज्ञों के दिमाग की उपज है। इनमें शामिल हैं डॉ रघुराम राजन, रिज़र्व बैंक ऑफ इण्डिया के पूर्व गवर्नर, प्रोफर मंजुला भार्गव, फील्ड्स-मैडल विजेता गणितज्ञ, प्रिंसटन; प्रोफसर जॉन एचमेंडी, स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी में सबसे लम्बे समय तक अपनी सेवाएं प्रदान करने वाले प्रोफेसार; प्रोफेसर श्रीनाथ राघवन, सीनियर फैलो, सेंटर फॉर पॉलिसी रीसर्च। युनिवर्सिटी को जाने माने उद्योगतियों जैसे आनंद महिन्द्रा, किरण मजूमदार शॉ, अनु आगा, सज्जन जिंदल और आर सेशासायी का समर्थन प्राप्त है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि, भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वैंकेया नायडू ने कहा, ‘‘हमें यह जानकर खुशी हुई कि क्रेया युनिवर्सिटी इंटरवोवन लर्निंग की अवधारणा पर शिक्षा में क्रान्तिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। क्रेया युनिवर्सिटी जैसे संगठन छात्रों के समग्र विकास के द्वारा देश की प्रगति में योगदान दे सकते हैं।’’ क्रेया युनिवर्सिटी को कामयाबी के लिए शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि इससे कई अन्य संगठन भी इस तरह के बदलाव के लिए प्रेरित होंगे और देश को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर से ‘विश्वगुरू’ के रूप में स्थापित करेंगे।’’

क्रेया युनिवर्सिटी के चांसलर एवं दूरदृष्टा बैंक श्री एम वघुल ने कहा, ‘‘क्रेया युनिवर्सिटी आने वाली पीढ़ी के लीडरों को तैयार करेगी, जो नैतिक मूल्यों के साथ इस दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करेंगे। उन्हें इस तरह से तैयार किया जाएगा कि वे उद्योग जगत के बदलती ज़रूरतों के अनुसार समय समय पर अपने आप में बदलाव ला सकें।’’ क्रेया युनिवर्सिटी के वाईस चांसलर डॉ सुंदर रामास्वामी ने कहा, ‘‘क्रेया युनिवर्सिटी के बीए (ऑनर्स) और बीएससी (ऑनर्स) प्रोग्राम अपने आप में अनूठे हैं जो छात्रों को वास्तविक दुनिया की ज़रूरतों के अनुसार तैयार करते हैं। युनिवर्सिटी का पाठ्यक्रम उन्हें वास्तविक दुनिया की मुश्किलों के लिए तैयार करता है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.