प्रमुख सुर्खियाँ :

बजाज आलियांज बनी आईपीपीबी के साथ साझेदारी करने वाली पहली जीवन बीमा कंपनी

नई दिल्ली। वित्तीय रूप से समावेशी समाज के प्रति सरकार के दृष्टिकोण को और आगे बढाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने रणनीतिक साझेदारी की है। इस बारे में एक औपचारिक कॉर्पोरेट एजेंसी एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के लिए दोनों कंपनियां एक साथ आईं। नवगठित इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी करने वाली पहली कंपनी के रूप में बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस इस साझेदारी के माध्यम से यह सुनिश्चित करेगी कि जीवन बीमा से जुडे लाभों के बारे में आईपीपीबी के प्रत्येक ग्राहक को जानकारी मिले।

डाक विभाग के सचिवए एन नंदा ने कहा कि वित्तीय समावेशन और वित्तीय साक्षरता किसी भी प्रगतिशील राष्ट्र के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, और मेरा मानना है कि यह साझेदारी भारत को इसी दिशा में तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम करेगी। यह एक ऐसी साझेदारी है, जो एक सरकारी इकाई और एक बड़ी निजी जीवन बीमा कंपनी को एक साथ लाती है, ताकि दोनों मिलकर वित्तीय समावेशन और वित्तीय साक्षरता से संबंधित सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढा सकें।‘‘

बता दें कि अब आईपीपीबी के सभी सेगमेंट्स के ग्राहक जीवन बीमा से संबंधित सरल और महत्वपूर्ण प्रोडक्ट्स और सेवाओं की व्यापक रेंज का लाभ उठा सकेंगे। ये प्रोडक्ट्स पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाओं और 3250 एक्सेस पॉइंट में उपलब्ध होंगे। भविष्य में ये प्रोडक्ट्स देश के जिलों, गांवों और कस्बों में स्थित 155,000 डाक घरों में भी उपलब्ध होंगे।

इस साझेदारी के बारे में जानकारी देते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के एमडी और सीईओ सुरेश सेठी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्देश्य आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक के रूप में पहचान बनाना है और साथ ही, बैंकिंग सुविधाआें से वंचित या मामूली बैंकिंग सुविधाओं वाली आबादी के लिए तमाम बाधाओं को दूर करके वित्तीय समावेशन का नेतृत्व करना भी हमारा उद्देश्य है। आईपीपीबी ने अपने ग्राहकों को सरलीकृत, सुविधाजनक और सुरक्षित बैंकिंग प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक टैक्नोलॉजी में निवेश किया है। जैसा कि हम भारत का सबसे सुलभ बैंक बनने की उम्मीद करते हैं, इसलिए हमारे लिए वित्तीय साक्षरता के माध्यम से वित्तीय समावेशन को आगे बढाने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। यह रणनीतिक साझेदारी ग्राहकों की समझ को बढ़ाएगी कि कैसे जीवन बीमा उन्हें जिंदगी में आने वाली जोखिमों के खिलाफ सुरक्षित करता है और उन्हें ऐसे जोखिमों को कम करने के लिए उत्पादों तक पहुंच प्रदान करता है। सभी सेगमेंट में जीवन बीमा के प्रबंधन में बजाज आलियांज लाइफ अग्रणी है, और हम अपने ग्राहकों के लिए हमारे उत्पाद प्रस्ताव को मजबूत करने के लिए बजाज लाइफ की विशेषज्ञता का लाभ उठाने के इच्छुक हैं।

इस मौके पर विचार व्यक्त करते हुए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तरुण चुघ ने कहा कि इस रणनीतिक साझेदारी को लेकर हम दोनों बेहद उत्साहित हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) देश का सबसे बडा भुगतान बैंक है और यह एक ऐसा ब्रांड है, जो देश के हर नागरिक से जज्बाती तौर पर जुडा है। हमें विश्वास है कि हमारी विशेषज्ञता के साथ उनके नेटवर्क की ताकत जीवन बीमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण काम करेगी, और कई भारतीयों को अपने जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जीवन बीमा के लाभों का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। हमारी पेशकश में समर्पित टीमों के साथ किफायती जीवन और स्वास्थ्य बीमा शामिल होगा, ताकि यह साझेदारी आईपीपीबी के ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित हो सके और साथ ही, वित्तीय समावेशन की मुहिम को आगे बढाने में भी मददगार साबित हो सके।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account