प्रमुख सुर्खियाँ :

बीस साल बाद : इनेलो बसपा साथ साथ

कमलेश भारतीय

एक फिल्म आई थी -बीस साल बाद । बडी हिट अपने जमाने की । अब इसका सिक्यूल आया है -इनेलो बसपा बीस साल बाद । देखना न भूलिएगा । सन् 1998 में फतेहाबाद में बसपा सुप्रीमो आए थे । इनेलो बसपा गठबंधन के बाद । चौ देवीलाल के साथ अगली कतार में । पीछे मैं और सुशील मानव बैठे थे । जैसे ही चौ देवीलाल बोलने के लिए मंच पर गये तब सुशील मानव ने कहा कि आप जाकर कांशीराम से बात कर लो । यही मौका है । मैं चौ देवीलाल जी वाली सीट पर जा बैठा और धीमे से पूछा -पंजाबी में बात करूं ? बोले -हां । मैंने पूछा-समझौता कितना लम्बा चलेगा ?
कांशीराम का जवाब -मैंने कोई ठेका ले रखा है ? जब तक मन करेगा समझौता , नहीं तो न सही । मैं कांशीराम जी को पंजाब से जानता था । उनके तेवर देख कर दूसरा सवाल नहीं किया । पीछे आकर बैठ गया । इतिहास गवाह है कि समझौता तोड़ते देर नहीं लगाई कांशीराम जी ने ।
अब बीस साल बाद वही फिल्म फिर हरियाणा में बननी शुरू हुई है । मेघराज ने बसपा की ओर से कह दिया कि यह समझौता अभी हरियाणा तक है । तीसरे मोर्चे की बात सुप्रीमो मायावती ही तय कर सकती हैं । किंतु परंतु की गुंजाइश छोड रखी हैं ।
हरियाणा में चुनाव निकट हैं । ऐसी उठापटक होगी । बसपा का कोई जनाधार नहीं । ऐसा माना जा रहा हैंं । हजकां के साथ भी समझौता हुआ था । चुनाव से पहले ही टूट गया था । मतलब साफ हैंं किं यह फेविकोल का मजबूत जोड नहीं माना जा सकता , जिससे किं लडकी नहीं लकडी जुड जाए । यह तो मौके पर चौका लगाने वाली बात हैंं । इसमें कहां रक्षाबंधन को जोड रहे हो इनेलो सुप्रीमो जी । वैसे भी गठबंधन थोडे समय के लिए होते हैं ।
महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा का गठबंधन टूट गया । चंद्र बाबू नायडू भाजपा से किनारा कर गये । रामविलास पासवान जी पता नहीं कितनी बार गठबंधन की गांठें खोल , नयी गांठे बांधते आ रहे हैं । बसपा और सपा के साथ ने भाजपा को दिन में तारे दिखा दिए । गठबंधन होता तो ऐसा ।
कांग्रेस मुक्त भारत तो अभी हुआ नहीं , भाजपा मुक्त भारत का नारा देने दिया । कितनी जल्दबाजी है ? गठबंधन की राजनीति में गठबंधन कांग्रेस धर्म खोजने लगते हैं बिल्कुल वैसे ही जैसे लिव इन रिश्तों में बच्चे खोजने लगें । अरे लिव इन में किसे चिंता ? जब तक चलेगा तब तक सही ।
बीस साल बाद फिल्म आई हैं । देखिए । आगे आगे क्या दिखता हैं ?

दीप्ति अंगरीश

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account