आईटीसी सेवलॉन ने ब्रेल लिपि में निर्देश शुरू किए

नई दिल्ली। आईटीसी का प्रमुख हेल्थ और हाइजीन ब्रांड सेवलॉन ने हाल ही में अपने सेवलॉन एंटीसेप्टिक लिक्विड पैकेट पर ब्रेल लिपि में निर्देश अंकित करने की शुरुआत की है। समाज में समानता और समग्रता के लिए प्रतिबद्धता के तहत आईटीसी ने अपने पैकेट पर पहली बार न सिर्फ सुविधाजनक ब्रेल लिपि अंकित किया है बल्कि दृष्टिबाधितों को उत्पाद की आसान पहचान तथा पहुंच में मदद के लिए भी सरल तरीके से इसे डिजाइन भी किया है। इसकी उत्पत्ति जीवन में हर किसी के जख्मी होने की अवधारणा से हुई है। दृष्टिबाधित व्यक्ति भी इस लिहाज से अपवाद नहीं होते। लेकिन एंटीसेप्टिक लिक्विड का चयन उनके लिए उतना आसान नहीं होता है और अपने जख्मों का इलाज करने के लिए उन्हें किसी समर्थ व्यक्ति का इंतजार करना पड़ता है। इसी बाधा को दूर करने के लिए नए सेवलॉन की फिल्म तैयार की गई है और इसी आधार पर यह पहल शुरू की गई है।

“अगर चोट आसानी से लगे, तो मदद भी आसानी से मिलनी चाहिए”, टीवीसी का यह सूत्रवाक्य किसी व्यक्ति के रोजमर्रा के जीवन से जुड़ा है और सभी वर्गों को साथ लेकर चलने के विचारों को प्रोत्साहित करता है। यह मुहिम समाज के सभी वर्गों में मौजूद दृष्टिबाधितों के अधिकारों, कल्याण और विकास को बढ़ावा देती है और दृष्टिबाधित व्यक्तियों के राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन की परिस्थितियों में जागरूकता बढ़ाती है।

आईटीसी की अतिसक्रिय पहल इस कंपनी की ग्राहकों के अनुभवों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता की एक मिसाल पेश करती है। इस वर्ष का थीम दृष्टिबाधितों को समावेशी, समान और स्थायी विकास के लिए सक्षम बनाने पर केंद्रित है और यह वर्ष 2030 तक स्थायी विकास के एजेंडे का ही हिस्सा है। वर्ष 2030 के एजेंडे का संकल्प है, ‘‘कोई पीछे न छूट जाए।’’ दृष्टिबाधित व्यक्ति बदलाव के लाभार्थी और एजेंट दोनों के स्तर पर समावेशी और स्थायी विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ सकता है और आपदा जोखिम कम करने तथा मानवीय कार्य और शहरी विकास के संदर्भ में सभी के लिए उदार समाज को बढ़ावा दे सकता है। सरकारों, दृष्टिबाधित व्यक्तियों और उनका प्रतिनिधित्व करने वाली संस्थाओं, शैक्षणिक संस्थानों तथा निजी क्षेत्रों को स्थायी विकास लक्ष्य (एसडीजी) हासिल करने के लिए एक टीम की तरह काम करने की जरूरत है। आईटी लिमिटेड में पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बिजनेस के चीफ एक्जीक्यूटिव समीर सत्पथी ने कहा, “व्यापक सामाजिक उद्देश्यों को पूरा करने और सभी हितधारकों के लिए स्थायी मूल्य देने की आईटीसी की प्रतिबद्धता के तहत सेवलॉन ने एफएमसीजी उत्पाद के पैकेट पर अपनी तरह की पहली इस अनूठी ब्रेल लिपि को अंकित किया है। यह मुहिम अधिक से अधिक लोगों तक उत्पाद की पहुंच को सक्षम बनाते हुए एक अधिक समावेशी और समानता आधारित समाज बनाने की दिशा में बढ़ाया गया एक ठोस कदम है।”

नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (नैब) की कार्यकारी निदेशक पल्लवी कदम ने कहा, “यह एक असाधारण पहल है और मैं इस मुहिम के लिए आईटीसी सेवलॉन को धन्यवाद देती हूं। हममें से बहुत सारे लोगों को दृष्टि का वरदान मिला हुआ है और हम अक्सर दृष्टिबाधितों के रोजमर्रा के जीवन में आने वाली बाधाओं को महसूस नहीं कर पाते हैं, खासकर जब हमारे आसपास की सभी चीजें दृष्टि समर्थ लोगों के लिए ही बनाई गई हों। पैकेट पर ब्रेल लिपि में निर्देश न सिर्फ उन्हें सुविधा प्रदान करेगा बल्कि सभी के लिए इस उत्पाद तक पहुंच आसान हो जाएगी। निश्चित रूप से एक समावेशी समाज की शुरुआत हुई है।”

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account