जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस के सामथ्र्य टीचर्स ट्रेनिंग एकेडमी ऑफ रिसर्च (स्टार) का उद्घाटन

नई दिल्ली।  महामारी से प्रभावित होने की वजह से शिक्षा क्षेत्र में शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाने लगे हैं। शिक्षकों की भूमिका में बारीक और विशेष बदलाव आ रहा है। उन्हें बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा देने के साथ-साथ फैसिलिटेटर की भूमिका निभानी है। साथ ही, उम्र के हिसाब से उपयुक्त कौशल देना है। ऐसे में उच्च गुणवत्ता के शिक्षा संबंधी रुझानों और आवश्यक उपकरणों को लगातार समझने और प्रशिक्षण लेने की अनिवार्यता बन गई है। इसी लक्ष्य से स्टार की शुरुआत की गई है। हमारी दूरदृष्टि शिक्षकों को शिक्षा के सभी पहलुओं पर गहन शोध में दक्ष बना कर उन्हें इस पेशे के वैश्विक मानकों पर खरा उतरने में सहायक एक अग्रणी संस्थान बनना है।

 

जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस ने सामथ्र्य टीचर्स ट्रेनिंग एकेडमी ऑफ रिसर्च (स्टार) के उद्घाटन की घोषणा की। दिल्ली एनसीआर के दिग्गज पीजीडीएम संस्थानों में एक जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त है।

स्टार हर स्तर पर शिक्षकों से नियमित जुड़े रहने और उनका सभी पहलुओं में मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है जैसे कि पाठ्यक्रम की प्रगति और अनुकूलन, पढ़ाने की प्रभावी रणनीतियां, शिक्षा सामग्री का विकास, संरचनात्मक योजना और कक्षा पर नजर रखना। शिक्षा क्षेत्र की कई बड़ी हस्तियों ने स्टार का समर्थन किया है जैसे सेठ आनंदराम जयपुरिया ग्रुप आॅफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन श्री शिशिर जयपुरिया, भारत सरकार के पूर्व सचिव श्री अनिल स्वरूप, वरिष्ठ शिक्षाविद श्रीमती आभा एडमस, शिक्षाविद् सह वैज्ञानिक श्री केन जोशुआ, वरिष्ठ शिक्षाविद सुश्री सरिता माथुर आदि।

स्टार के एकेडमी काउंसिल के चेयरमैन श्री विनोद मल्होत्रा ने एकेडमी के बारे में बताया, स्टार में हम सक्षम और प्रभावी शिक्षकों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली की बुनियाद मानते हैं। उन्हें शिक्षा का जुनून पूरा करने, समझ बढ़ाने और सीखने का उत्साहवर्धक परिवेश देते हैं। परिवर्तनशील शिक्षा जगत के कदम से कदम मिला कर चलने में सक्षम बनाते हैं। एकेडमी का उद्घाटन आगामी 15 जुलाई को होगा। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा; उत्तर प्रदेश सरकार की प्रधान सविच श्रीमती आराधना शुक्ला और सीबीएसई के सचिव श्री अनुराग त्रिपाठी समेत अन्य गणमान्य लोग अपनी उपस्थिति से इस अवसर की गरिमा बढ़ाएंगे।’’

स्टार रिसर्च विकासात्मक मनोविज्ञान, प्रभावशाली व्यक्तित्व, नेतृत्व, खुशी, मूल्यांकन की रणनीतियां, संवाद कौशल, आईसीटी और डिजाइन थिंकिंग पर केंद्रित 12 से अधिक माॅड्यूल पेश करेगा। गहन शोध और योजना के साथ तैयार प्रत्येक माॅड्यूल शिक्षकों की मानसिकता और योग्यता में धीरे-धीरे बदलाव कर उन्हें शिक्षा की बेहतर गुणवत्ता देने में सक्षम बनाएगा। ऐकेडमी का दृष्टिकोण उदार है और इसमें पूरी दुनिया की सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को अपनाया गया है। स्टार शिक्षकों और संस्थान के आवश्यक प्रशिक्षण का विश्लेषण भी करेगा। यह भागीदारी के आधार पर व्यापक अनुकूल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने में भी सक्षम है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.