जया बच्चन नारी नहीं है क्या ?

कमलेश भारतीय

यूपी के राज्यसभा चुनाव में सपा के पास मात्र एक को भेजने योग्य विधायकों की संख्या थी । इसलिए रिटायर हो रहे नरेश अग्रवाल की टिकट कट गयी । इस पर बिखरे हुए सपा नेता रातों रात भाजपा में शामिल हो गये । यह कोई पहली या आखिरी घटना नहीं । नेता दल बदलते रहते हैं और नरेश अग्रवाल तो कांग्रेस से चल कर भाजपा तक पहुंचे हैं लेकिन भाजपा में शामिल होते समय उन्होंने जो कहा वह बहुत शर्मनाक है । नरेश अग्रवाल ने कहा कि सपा ने एक ऐसी महिला को राज्यसभा में भेजने का फैसला किया जो फिल्मी है और नाचती है । हद है । यह है नारी का सम्मान ? भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा और केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने इस पर्व कडी आपत्ति जताई जरूर लेकिन ऐसे व्यक्ति भविष्य में क्या गुल खिला दें ? कौन जानता है ?
जया बच्चन को सार्थक सिनेमा के लिए याद किया जाता है । गुड्डी और मिली जैसी फिल्मों में उनका अभिनय बेहद सराहा गया । अमिताभ बच्चन को जंजीर फिल्म जया के कहने पर ही मिली और आज वे फिल्म जगत के बिग बी हैं । राजनीति में दल नहीं बदला । भाजपा को तुरंत ऐसे व्यक्ति को स्वीकार करने से मना कर देना चाहिए था । तब एक आदर्श स्थापित होता ।
यह देश नारी की पूजा करने वाला देश हैं । नवरात्रों में देवी की पूजा होती हैं पर नरेश अग्रवाल ने नाचने वाली कह कर अपमान करने से संकोच नहीं किया । ये तो जैसे गब्बर की भाषा है : बहुत बडी नचनिया जैसी । शर्म आती है । ये उसी दल से आए हैं जिसमें जयाप्रदा के साथ भी अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल आजम खान करते रहे । अब अखिलेश जरूर मांग कर रहे हैं कि नरेश अग्रवाल पर भाजपा कडी कार्यवाही करे ।
बिग बी एक प्रकार से गुजरात के समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रांड अंबेसेडर हैं । क्या वे भी इस भाषा को आसानी से पचा जाएंगे ? उनसे उम्मीद करें जो स्वयं कह चुके हैं कांग्रेस की रेणुका की हंसी पर कि रामायण काल के बाद यह हंसी आज ही सुनी है । इस पर महिला जगत में खूब नाराजगी फैली थी ।
क्या नेता कोई भी बयान देते समय अपने घर की महिलाओं कोई याद करते हैं ? पिछले वर्ष भाजपा के दयाशंकर और मायावती का ऐसा ही मामला तूल पकड गया था पर बसपा कार्यकर्ताओं ने बदले में बहुत कुछ कह कर उनकी पत्नी के राजनीति में आने का रास्ता बना दिया । विरोध में भी नारी कार अपमान नहीं करना चाहिए । यह बहुत बडी सीख बसपा को मिली ।
महिला दिवस पर बडी बडी बातें करने वाले नेता जरा संभल करने बोलें । नहीं तो नारी शक्ति उन्हें माफ नहीं करेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.