कबाड़ से जुगाड़ बनाकर समाज में दिया अनोखा संदेश


नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।
अक्सर हमें समाज में कही ना कही कूड़ा कचरा देखने को मिलता हैं और इस के आस पास आप को सड़क एवं कामकाजी बच्चें भी इस में काम करते दिखेंगे, यहीं वजह हैं कि आज गुरुग्राम के 160 बच्चों ने M3M फाउंडेशन के पहल पर ‘समर कैंप फॉर  अंडर प्रिविलेज चिल्ड्रन’  के अंतर्गत बच्चों ने अपने आस पास के जगहों से कबाड़ एकत्रित किया और 27 से 31 मई  2019  के बीच सभी बच्चें इस समर कैम्प अपने ग्रुप के साथ मस्ती तो कर रहे हैं और इतिहास रचाने के और कदम बढ़ा रहे हैं ।
12 वर्षीय रिया ने बताया कई बार हम सोचते थे कि हमें भी कोई प्रोजेक्ट बनाने का मोका मिले लेकिन नहीं मिल पता था आज हम सभी बच्चे  मिल कर अपने आस पास के समस्या और उसका निवारण कबाड़ से बना कर समाज को संदेश देना चाहते हैं । 14 वर्ष आरिफ़ ने बताया हम सभी बच्चों को मजा आनेवाला हैं क्योंकि हम सभी TV में देखते थे किस चीज का प्रोजेक्ट बनता हैं लेकिन आज हम सभी मिल कर कबाड़ से प्रोजेक्ट बानाएंगे में बहुत खुश हूँ और उत्साहित भी ।
यह सभी बच्चे एक वर्ष पूर्व किसी ना किसी कार्य में लिप्त थे और कभी स्कूल नहीं गए चेतना संस्था के सहयोग से सभी बच्चों को  बादशाह पुर एवं जलवायु टावर  के प्राथमिक विद्यालय एवं सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पहली से सातवीं क्लास में दाखिला कराया गया और सभी बच्चें अच्छे नंबर एवं क्लास में पहला स्थान व तृत्य स्थान प्राप्त कियें हैं।

चेतना संस्थान के निदेशक ने कहा कबाड़ से जुगाड़ अनोखा पहल के साथ एक महत्पूर्ण सीख भी हैं हम सब के लिए, क्योंकि हमें सड़क एवं कामकाजी बच्चों को मोका देना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.