किचन में इलेक्ट्रिक एप्लियांस

आजकल किचन में महंगे उपकरणों का इस्तेमाल जरूरी हो गया है। अगर इन चीजों ने आपका काम आसान किया है, तो आपको भी इनका ध्यान जरूर रखना चाहिए। पेश हैं कुछ टिप्स :
किसी भी नए इलेक्ट्रिक एप्लियांस जैसे – माइक्रोवेव ओवन, इलेक्ट्रिक कैटल आदि को पहली बार यूज करने से पहले उसके साथ दिए गए मैनुअल को अच्छी तरह पढ़ लें।
एप्लियांस चलाने से पहले यह देख लें कि उसका कोई तार कहीं से टूटा तो नहीं है या उसमें कोई क्रेक तो नहीं आ गया है। इलेक्ट्रिक बोर्ड पर प्लग भी अच्छी तरह चेक कर लें। जरा सी लापरवाही से आपको करंट भी लग सकता है।
कहते हैं, इलाज से अच्छा है बचाव। यही बात बिजली से चलने वाली चीजों पर भी लागू होती है। किचन में कोई भी इलेक्ट्रिक एप्लियांस चलाने से पहले एक बार उसे अच्छी तरह चेक कर लें कि कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं दिख रही है। समय-समय पर प्रफेशनल से इनका चेकअप भी जरूरी है।
ऐसे उपकरणों की नियमित रूप से सफाई करना बेहद जरूरी होता है। इनसे रोज धूल हटाना न भूलें। अगर संभव न हो, तो हर हाल में हफ्ते में एक दिन अच्छी तरह सफाई करनी ही होगी। तभी ये लंबे समय तक सही तरह साथ निभाएंगे।
इलेक्ट्रिक एप्लियांस की सफाई करते समय कोई भी केमिकल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये आपके एप्लियांस को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आज अलग-अलग तरह के एप्लियांसेज साफ करने के लिए बाजार में कई तरह के सॉल्युशंस उपलब्ध हैं। केवल रिक्मेंड किए गए सॉल्युशन का ही प्रयोग करें। वैसे, ज्यादा चीजों की सफाई करने के लिए पानी ही काफी होता है।
जब इन एप्लियांसेज को इस्तेमाल नहीं किया जा रहा हो, तो इन्हें पूरी तरह बंद कर देना चाहिए। बोर्ड से भी पावर सप्लाई बंद कर दें। इससे न सिर्फ बिजली की बचत होगी, बल्कि एप्लियांस में किसी प्रॉब्लम का रिस्क भी कम होगा।
कोई भी इलेक्ट्रिक एप्लियांस लंबे समय तक चले, इसके लिए जरूरी है कि इसे लगातार इस्तेमाल भी किया जाए।
इलेक्ट्रिक एप्लियांसेज चलाते समय हाथ गीले नहीं होने चाहिए।

  • ऋचा शर्मा  

Leave a Reply

Your email address will not be published.