एसपी के ट्रांसफर से गुस्से में कोडरमा, रांची-पटना रोड जाम,

 

कोडरमा : ऐसा कम ही होता है कि किसी पुलिस वाले के तबादले के खिलाफ जनता आंदोलित हो जाये. लेकिन, जब पुलिस अधिकारी बेहतर काम करने वाला हो, क्राईम कंट्रोल करने में सक्षम हो और ईमानदारी से कानून-व्यवस्था में सुधार कर रहा हो, तो ऐसे अधिकारी के लिए लोग ऐसा करते हैं. कोडरमा के एसपी सुरेंद्र कुमार झा के तबादले के बाद झुमरीतिलैया में ऐसा ही नजारा देखने को मिला. सोमवार की रात में एसपी का तबादला हुआ और मंगलवार की सुबह 8:30 बजे ही लोगों ने आंदोलन शुरू कर दिया.Submitलोग सड़क पर बैठ गये, जिससे जाम लग गया. लोगों के विरोध प्रदर्शन के कारण रांची-पटना रोड पर वाहनों की लंबी कतार लग गयी. जाम में झारखंड की शिक्षा मंत्री नीरा यादव का काफिला भी फंस गया. मंत्री ने वाहन से उतरकर जाम कर रहे लोगों को समझाने का प्रयास किया, पर लोग नहीं माने. लोगों ने कहा कि एसपी सुरेंद्र कुमार झा को यहां बुलाया जाये.
मंत्री ने आश्वासन दिया कि एसपी के तबादले के मुद्दे को वह कैबिनेट में उठायेंगी. सीएम से व्यक्तिगत रूप से इस विषय पर बात करेंगी. लेकिन, लोग नहीं माने. जाम हटाने के लिए तैयार नहीं हुए. हालांकि, उन्होंने मंत्री के काफिले को जाने का रास्ता दे दिया. बाद में करीब 1:40 बजे पुलिस के हस्तक्षेप से जाम कर रहे लोगों को हटाया जा सका. इसके बाद हाई-वे पर वाहनों का आवागमन सामान्य हो पाया.
इससे पहले मंत्री ने लोगों को समझाते हुए कहा कि पदाधिकारियों का तबादला स्वाभाविक प्रक्रिया है. इसमें किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. कोई भी अधिकारी अपने कर्तव्य के प्रति जिम्मेवार रहता है. आने वाले अधिकारी भी अपनी जिम्मेवारी निभायेंगे. हालांकि, लोगों ने सोमवार की रात ही एलान कर दिया था कि वे एसपी के तबादले के विरोध में मंगलवार को झुमरीतिलैया बाजार को बंद रखेंगे. सड़क जाम करेंगे. अपनी घोषणा के अनुरूप लोग सुबह-सुबह महाराणा प्रताप चौक को जाम कर सड़क पर बैठ गये. वाहनों का आवागमन पूरी तरह से ठप कर दिया. स्थानीय लोगों का कहना है कि सुरेंद्र कुमार झा की अगुवाई में कोडरमा में शराब माफिया की नकेल कसी गयी है. कई अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. अवैध क्रिया-कलापों में लिप्त लोग पुलिस से खौफ खा रहे हैं.
17 साल में भी फुटपाथ दुकानदारों को नहीं बसा पाया नगर निगम
एसपी श्री झा की सक्रियता की वजह से कोडरमा के लोग अमन-चैन के माहौल में जी रहे थे. उन्होंने कई आपराधिक मामलों का उद्भेन किया है. इसलिए जिले के लोग ऐसे कर्मठ अधिकारी के तबादले को बर्दाश्त नहीं करेंगे. जैसे ही एसपी सुरेंद्र कुमार झा के तबादले की सूचना आयी, लोगों ने इसके विरोध में आंदोलन का एलान कर दिया. सोशल मीडिया पर लोगों ने अपने गुस्से का इजहार किया. व्हाट्सएप और अन्य संचार माध्यमों के जरिये लोगों को आंदोलन के बारे में जानकारी दी गयी.
उल्लेखनीय है कि सुरेंद्र कुमार झा को गिरिडीह का एसपी बनाया गया है. झारखंड जगुआर (एसटीएफ) में तैनात वर्ष 2011 बैच की आईपीएस अधिकारी शिवानी तिवारी को श्री झा के स्थान पर कोडरमा एसपी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

 

 

 

साभार: प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.