लीभेर के लिए भारत का सबसे बड़ा बाजार बना है दिल्ली-एनसीआर

नई दिल्ली। जर्मन रेफ्रिजरेटर एक्सपर्ट, लीभेर ने अपने भारतीय परिचालनों में बिक्री में एक नई उपलब्धि हासिल की है। घरेलू और वाणिज्यिक दोनों ही क्षेत्रों के लिए खोजपरक रेफ्रिजरेशन एवं कूलिंग उपकरणों के प्रीमियम निर्माता ने बताया है कि देश में उनके उपकरणों की अधिकांश बिक्री दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में होती है। लीभेर इंडिया की बिक्री का लगभग 40 प्रतिशत उत्तर भारत में होता है, जिसमें दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र सबसे आगे है, जिसके बाद पंजाब और हरियाणा एवं अन्य आसपास के क्षेत्र हैं।
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की रिपोर्ट के रूझानों के अनुसार, भारतीय लग्जरी बाजार 25 प्रतिशत की वर्ष-दर-वर्ष की वृद्धि दर से 14.7 बिलियन डाॅलर (96,751 करोड़ रु.) से बढ़कर 18.6 बिलियन डाॅलर (1,18,498 करोड़ रु.) का हो गया। बढ़ती महत्वाकांक्षाएं और ‘ब्रांड के प्रति बढ़ती जागरूकता’ के चलते भारत में लग्जरी सेक्टर बढ़ रहा है। लीभेर के लिए भारत हमेशा से एक महत्वपूर्ण बाजार रहा है और कंपनी यहां मौजूद संभावनाओं का अधिकाधिक दोहन करने के लिए अवसरों की तलाश करने को लेकर तत्पर है। लीभेर पुष्टि करता है कि नई दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर, कानपुर, आगरा, भोपाल और लखनऊ जैसे अन्य शहरों में उपभोक्ताओं का एक नया वर्ग मौजूद है, क्योंकि इन शहरों में संभ्रांत भारतीयों की संख्या बढ़ रही है जिनमें से कुछ में तो भारत के सबसे अमीर परिवार निवास करते हैं। लीभेर का मानना है कि भारतीय बाजार में संभावनाएं भरी हुई हैं, जो इस समूह में भारतीय परिचालनों के प्रति विश्वास जगाता है। ट्रांसपैरेंसी मार्केट रिसर्च (टीएमआर) द्वारा वैश्विक विद्युत उपकरण बाजार के संबंध में जारी की गयी हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश की बढ़ती पारिवारिक आय, बढ़ता जीवन-स्तर और आकर्षक उत्पाद पेशकशों की उपलब्धता निश्चित रूप से इसमें योगदान दे रही हैं।
भारतीय बाजार के बारे में अपनी राय जाहिर करते हुए, लीभेर अप्लायंसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य बिक्री अधिकारी, श्री राधाकृष्ण सोमायाजी ने कहा, ‘‘भारतीय घरों की रसोई में पूर्णतः बदलाव आ रहा है। यह बदलाव धीरे-धीरे प्रीमियम सेगमेंट में बदल रहा है और इस बढ़ते हुए खंड की आवश्यकताएं पूरी करने के लिए कई ब्रांड्स भी भारतीय बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। देश में इन घरों की रसोई पर होने वाला खर्च अब औसतन लगभग ₹40-50 लाख हो गया है, और इसलिए, हमारा मानना है कि उन रसोइयों की आवश्यकताएं पूरी करने के लिए प्रीमियम उपकरणों हेतु यहां बाजार मौजूद है। हमने पिछले 4 वर्षों में उत्तर भारत के बाजार में वर्ष-दर-वर्ष बिक्री में 80-90 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि पायी हैै। हमारे प्रमुख ग्राहक उत्तर भारत के प्रमुख शहरों जैसे-नई दिल्ली और एनसीआर, चंडीगढ़, लुधियाना, अमृतसर, गाजियाबाद, आगरा, कानपुर, वाराणसी, अलीगढ़, जयपुर, जम्मू आदि से हैं। खर्च योग्य आय में वृद्धि, युवाओं के खर्च करने की प्रवृत्ति में बदलाव और वैश्विक जीवनशैली संस्कृति के चलते, उपभोग प्रवृत्ति अधिक परिष्कृत हो रही है। हमें उम्मीद है कि आगामी मौसम में मांग बढ़ेगी और हम आगामी गर्मी के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिस दौरान हमने विस्तृत प्रीमियम सेगमेंट में रेफ्रिजरेटर्स के नये माॅडल लाॅन्च करने की योजना बना रहे हैं।’’
लीभेर वर्ष 2008 से भारत के घरेलू रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर मार्केट में मौजूद है। और यह रेफ्रिजरेटर्स एवं फ्रीजर्स, विभिन्न कूलिंग जोन्स के साथ साइड बाय उपकरणों, विशेष वाइन कैबिनेट्स, अंडर काउंटर फ्रिज और फ्रीजर के साथ यहां मौजूद है। यहां इसका विशाल एचएनआई क्लायंटेल है। लीभेर ग्रुप ने वर्ष 2016 में 9 बिलियन यूरो का समेकित समूूह टर्नओवर हासिल किया। इनकी योजना वर्ष 2018 के आगामी महीनों में रेफ्रिजरेटर उत्पादों की नई रेंज लाने की है। यह भारतीय ग्राहकों के लिए विभिन्न रंगों एवं फीचर कंबिनेशंस में 19 अलग-अलग माॅडल लायेगा। वर्ष 2019 में, यह अगले 3 वर्षों के लिए लगभग 22 माॅडल्स और 11 अतिरिक्त माॅडल्स के रेफ्रिजरेटर उपलब्ध करायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.