प्रमुख सुर्खियाँ :

लिव इन : ये रिश्ता क्या कहलाता है ?

कमलेश भारतीय

हमारी फिल्मी दुनिया से यह लिव इन का चलन शुरू हुआ है । लिव इन यानी बिना शादी किये आपसी सहमति से स्त्री पुरूष का सिर्फ प्रेम के आधार पर एकसाथ रहना । ऐसा फिल्मी दुनिया में ज्यादा चल रहा है , जो धीरे धीरे हमारे समाज व वैवाहिक संस्था को बहुत खतरनाक हद तक प्रभावित कर रहा है । वैसे तो अनेक किस्से होंगे लेकिन मुझे याद है कि अपने समय के सुपर स्टार राजेश खन्ना का रिश्ता आज अम्बानी परिवार की बहू बन चुकी टीना मुनीम से कुछ कुछ ऐसा ही था । अपने अंतिम दिनों में भी राजेश खन्ना किसी पूनम आडवाणी नाम की महिला के साथ लिव इन में थे और उससे आशीर्वाद जैसा भव्य बंगला खाली करवाने में दामाद अक्षय कुमार और सासु डिम्पल कपाड़िया के पसीने छूट गये थे । बालिका बधू की लोकप्रिय हीरोइन प्रत्यूषा बनर्जी लिव इन में रही और जान देकर ही यह रिश्ता खत्म हुआ । इसी प्रकार लिव इन में रहे बहुचर्चित अभिनेता सुशांत राजपूत को भी अपनी जान गंवा कर ही रिया चक्रवर्ती से पिंड छुड़वाना पड़ा । बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी सुशांत को । अपने समय के हीमैन और पाजी धर्मेंद्र भी हेमामालिनी के प्यार में दीवाने रहे और पहली पत्नी प्रकाश कौर से तलाक लिये बिना मुस्लिम बन कर शादी रचा ली । हेमामालिनी की बेटियां कहती हैं कि पापा दिन में तो घर रहते लेकिन रात को चले जाते । यह रिश्ता बड़ा अजीब लगता रहा ।बेटों सन्नी व बाॅबी ने यह रिश्ता कभी स्वीकार नहीं किया । गुरुदत्त इसीलिए जान से आए धो बैठे क्योकि बहीदा रहमान को दिल दे चुके थे । राजकपूर के बारे में यह मशहूर रहा कि वे अपनी हर हीरोइन को दिल दे बैठते थे । नरगिस से तो खूब लम्बा अफेयर चला और पत्नी कृष्णा घर छोड़कर बच्चे लेकर कुछ समय होटल में ही रही । नाराजगी में । पर राजकपूर ऐसे रिश्तों से बाज नहीं आए ।

अभी काफी वीडियोज देखने को मिलते हैं जिनमें रणबीर कपूर के लिव इन रिश्तों की जानकारी दी जा रही है । दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ , सोनम कपूर और फिर जाकर आलिया भट्ट सहित कम से कम दस ऐसे रिश्ते बताये जा रहे हैं । दीपिका पादुकोण ने तो टैटू भी आर के से खुदवा लिया था और शुक्र है उसकी शादी रणबीर सिंह से हो गयी तो ज्यादा टैटू ने परेशान नहीं किया । कहते हैं कि दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ ने रणबीर कपूर को किसी अन्य हीरोइन के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया था । यह हसीन धोखा दीपिका पादुकोण बर्दाश्त न कर पाई और डिप्रेशन में चली गयी थी , जिससे उसकी मां ने आकर उभारा और दवाइयां भी चलीं । यह कैसा लिव इन ? निरा धोखा ?

अक्षय कुमार के भी ट्विंकल खन्ना के साथ शादी से पहले अनेक किस्से चर्चित हैं-रवीना टंडन , पूजा बत्रा यहां तक कि रेखा और प्रियंका चोपड़ा भी । यही नहीं महाभारत के भीम प्रवीण की बेटी निहारिका से सगाई करके तोड़ दी थी अक्षय कुमार ने । यहां तक कि बादशाह के रूप में चर्चित शाहरुख खान भी प्रियंका चोपड़ा के प्यार में पिघल ही गये थे तो गौरी ने करण जौहर की मदद ली तब गृहस्थी बचा पाई । अपने मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान खुद ही कह रहे हैं कि वे तो दिलफेंक हैं ।पहले रीना से शादी की , बच्चे हुए और फिर अपनी एस्सिटेंट किरण राव से शादी कर ली और रीना को छोड़ दिया । है न मिस्टर परफैक्ट ? जो भी काम करते हैं परफैक्ट करते हैं । जाॅन अब्राहम व बिपाशा बसु दस साल तक लिव इन में रहे और अब अलग अलग हैं । विपाशा बहुत ने करण ग्रोवर से शादी रचाई । अनेक किस्से हैं और अनंत कथा है लिव इन की । सबसे ज्यादा विवादास्पद रहा कंगना रानौत व ऋतिक रोशन का रिश्ता जो कोर्ट कचहरी तक पहुंचा । ऋतिक रोशन ने भी बचपन के प्यार सुजैन खान को धोखा दिया । सुजैन अपने समय के हीरो संजय खान की बेटी है और वह भी अपने नये फ्रेंड के साथ फोटोज शेयर करती रहती है । आजकल सबसे चर्चित लिव इन रिलेशन में है -अर्जुन कपूर और मलाइका खान का । जगह जगह बाहों में बाहें डालकर देखे जा रहे हैं । दबंग सलमान खान कुछ नहीं कर पा रहे हैं । एक समय गायक मीका और राखी सावंत का चुम्मा चुम्मा भी सुर्खियां बन गया था और मुश्किल से मीका की जान छूटी थी ।

इन सब पर अब भारी पड़े हैं आईपीएल के जादूगर ललित मोदी जिन्होंने मिस यूनिवर्स रही सुष्मिता सेन के साथ फोटोज शेयर की हैं । धमाका कर दिया । सुष्मिता सेन लिख रही हैं कि न किसी से शादी ,न कोई अंगूठी ,सिर्फ चारों तरफ प्यार ही प्यार । अब यह कैसा प्यार है ?

बस । सवाल सबसे बड़ा यह कि यह रिश्ता क्या कहलाता है और समाज को इससे क्या मिल रहा है? यह फिल्मी दुनिया कहां से कहां तक और अंधेरे में ले जायेगी ?

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account