मित्रां दा नां चलदै : मोदी शाह

नई दिल्ली। पंजाबी का बडा मशहूर गाना है : जित्थों मर्जी वंगां चढवा लईं , मित्रां दा नां चलदै
वही लोकसभा चुनाव के परिणामों ने साबित कर दिखाया । मोदी और शाह का नां चलदै । यही सामने आया । चुनाव में वे प्रत्याशी भी वैतरणी पार कर गये जो अपनी दी हुई सीट पर चुनाशहव लडने से भी कतरा रहे थे । जैसे गिरिराज सिंह बेगूसराय से न लडने के इच्छुक थे लेखिन अमित शाह के समझाने पर बेगूसराय ही गये और कन्हैया कुमार के सामने लडने को तैयार हो गये । यही नहीं हंसराज हंस अकाली दल से नहीं जीते अपने घर जालःधर में लेकिन मोदी के नाम पर दिल्ली जाकर जीत गये । मनोज तिवारी दिल्ली के तीन तीन बार मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित को हराने में सफल रहे और दिल्ली में आप साफ हो गयी ।
गुजरात , मध्यप्रदेश ,राजस्थान , हिमाचल , महाराष्ट्र , झारखंड और सबसे बडकर उत्तर प्रदेश आदि में भाजपा का प्रदर्शन आशातीत रहा और कहा जा सकता है कि लहर नहीं मोदी के नाम की सुनामी ही आई । तभी तो पुराने गढ भी जीत लिए । सबसे बडी बात कि राजस्थान और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री अपने बेटों की राजनीतिक पारी जीत से शुरू नहीं कर सके । कितनी दयनीय स्थिति है । पंजाब , केरल और तमिलनाडू ने कांग्रेस को सहारा लगाया और पश्चिमी बंगाल मेथ दीदी ने भी दमखम दिखाया और भाजपा का सपना तोड दिया ।
सबसे बडी हैरानी की बात कि उत्तर प्रदेश में बुआ और बबुआ की जोडी भी नहीं चली । वैसे ही जैसे कि राहुल और अखिलेश के साथ को पसंद नहीं किया था और जोडी टूट गयी थी । अब क्या बुआ बबुआ की जोडी भी टूटेगी ? दिल्ली में आप और कांग्रेस गठबंधन करते करते रह गये और दोनों परेशान हुए । महाराष्ट्र में शरद पवार का जादू भी खत्म हो गया । पंजाब में कैप्टन अमरेद्र सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू के विरोध के बावजूद अपना करिश्मा जारी रखा । यह कमाल है ।
खैर । यह सब तो बहुत लम्बी कहानी है । प्रियंका गांधी को टीवी पर बात करते एक पत्रकार ने कहा कि वे चुनाव के दिनों में पाॅलिटिकल माॅडलिंग करने आती हैं । इस बार जनता ने इसका भी कोई असर नहीं माना । बहुत विचार करना पडेगा ।
गुजरात , मध्यप्रदेश ,राजस्थान , हिमाचल , महाराष्ट्र , झारखंड और सबसे बडकर उत्तर प्रदेश आदि में भाजपा का प्रदर्शन आशातीत रहा और कहा जा सकता है कि लहर नहीं मोदी के नाम की सुनामी ही आई । तभी तो पुराने गढ भी जीत लिए ।

कमलेश भारतीय 

Leave a Reply

Your email address will not be published.