प्रमुख सुर्खियाँ :

महिंद्रा इलेक्ट्रिक और जूमकार मिलकर उपलब्ध कराएंगे सेल्फ-ड्राइव विद्युत चालित वाहन

नई दिल्ली। महिंद्रा इलेक्ट्रिक और जूमकार, भारत का प्रमुख साझा आवागमन प्लेटफाॅर्म ने आज देश की राजधानी, दिल्ली में साझा आवागमन समाधान के रूप में विद्युत चालित वाहन की अनूठी सेवा शुरू किये जाने की घोषणा की। इस घोषणा के तहत, कंपनियां दिल्ली में जूमकार प्लेटफाॅर्म पर महिंद्रा के 100 ई2ओ प्लस पूर्णतः विद्युत चाजित सिटी स्मार्ट कार उपलब्ध करायेंगी। निति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अमिताभ कांत की मौजूदगी में वाहनों को इस प्लेटफाॅर्म पर लाॅन्च किया गया।
इस पहल का लक्ष्य सरकार के 2030 विजन पर नीति आयोग की रिपोर्ट में की गई संस्तुतियों के अनुरूप माॅडल के रूप में कनेक्टेड, साझा और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देना है। चूंकि दिल्ली इस देश की राजधानी है और महत्वपूर्ण व्यावसायिक एवं शहरी केंद्र है, इसलिए इस पहल के लिए एक अच्छी पसंद है। इसके अलावा, दिल्ली सरकार भी विद्युत चालित वाहनों को प्रोत्साहन देने में अत्यंत सहायक रही है, ताकि शहर में प्रदूषण की स्थिति से राहत दिलाई जा सके।
इस पहल के तहत उपलब्ध कराये जाने वाले वाहनों का वित्तपोषण जूमकार और महिंद्रा फाइनेंस के बीच व्यापक वित्तपोषण करार के तहत किया जाता है, जिससे जूमकार विशेषीकृत ईवी फाइनेंशिंग हासिल कर सकता है। महिंद्रा फाइनेंस, विद्युत चालित वाहनों के वित्तपोषण के लिए जूमकार और महिंद्रा इलेक्ट्रिक के लिए पसंदीदा फाइनेंशियर बना हुआ है। इस अवसर पर, महिंद्रा इलेक्ट्रिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, महेश बाबू ने कहा कि महिंद्रा इलेक्ट्रिक विद्युत चालित वाहन जगत में अग्रणी रहा है और यह लगातार ऐसे सहयोगों की तलाश में रहता है, जिनसे देश में विद्युत चालित वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा सके। आज, हमें जूमकार के साथ सहयोग करने की खुशी है और दिल्ली में साझा आवागमन प्लेटफाॅर्म पर अपने विद्युत चालित वाहनों को लाने की प्रसन्नता है। दिल्ली सरकार काफी सहयोगात्मक रही है और दरअसल यह ऐसे चंद राज्यों में से एक है, जो अपने नागरिकों द्वारा विद्युत चालित वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु अतिरिक्त फाइनेंशियल इंसेंटिव उपलब्ध करा रही है। हमें पक्का विश्वास है कि इस कदम से अधिकाधिक लोगों को विद्युत चालित वाहन की तकनीक को अपनाने में मदद मिलेगी और इससे देश के लिए हरित भविष्य की दिशा में भारत के सफर में योगदान मिलेगा।’’
जूमकार के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ग्रेन मोरन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के रूप में, दिल्ली ने हमेशा से विभिन्न टिकाऊ पहलों जैसे-मेट्रो, आॅड-इवेन और सीएनजी ढांचा पर लगातार अपनी कल्पनाशील नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया है। आज सर्वोत्तम कोटि की फास्ट चार्जिंग ढांचा के साथ 100 विद्युत चालित वाहनों को लाॅन्च किया जाना दिल्ली सरकार के स्वच्छ एवं हरित भारत के सपने के अनुरूप है। जूमकार को एक बार फिर से महिंद्रा इलेक्ट्रिक टीम के साथ सहयोग करने की खुशी है, ताकि संपूर्ण रूप से विद्युतीय शहरी आवागमन माॅडल में अवस्थांतर हो सके।

 

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account