मार्केट को लॉकडाउन-संबंधी अपडेट्स का इंतजार

नई दिल्ली। बुधवार के कारोबार के दौरान निफ्टी और सेंसेक्स में उतार-चढ़ाव देखा गया और 0.5% की गिरावट के साथ बंद हुआ। दोनों बाजारों ने कल के पुलबैक को सफलतापूर्वक बनाए रखा और मामूली करेक्शन के साथ बंद हुआ। हालांकि, पूरे बाजार के कान अब लॉकडाउन से संबंधित अपडेट पर हैं और यह इन्वेस्टर सेंटिमेंट पर भारी पड़ रहा है।

फार्मा में रैली कायम

भारत ने 24 दवाओं पर निर्यात से संबंधित प्रतिबंध हटा दिए हैं, इसका सकारात्मक असर भारतीय फार्मा क्षेत्र पर दिख रहा है। एक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट्स (एपीआईओ) की निरंतर आपूर्ति के साथ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन सहित आवश्यक दवाओं की मैन्यूफेक्चरिंग में तेजी आई है। निफ्टी फार्मा इंडेक्स में आज 3.54% की वृद्धि हुई जबकि एसएंडपी बीएसई हेल्थकेयर में भी 3.85% की वृद्धि हुई। रैली ने दोनों बाजारों का समर्थन किया और एफएमसीजी और आईटी शेयरों ने बाजी मार ली।

बाजार में अनिश्चितता का असर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स पर

बाजार की अनिश्चितता ने कंज्यूमर ड्यूरेबल्स को नुकसान पहुंचाया। कई राज्य केंद्रीय नेतृत्व से अनुरोध कर रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल से बढ़ाया जाए। उनमें से कुछ, जैसे कि पंजाब, पहले ही लॉकडाउन अवधि बढ़ा चुके हैं। कोरोनोवायरस मामलों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है और लॉकडाउन विस्तार की संभावना अधिक है। विस्तार से केवल कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेग्मेंट की बेचैनी बढ़ेगी। आज बीएसई में पीसी ज्वैलर्स और टाइटन जैसे शेयरों में 4.94% और 3.47% की गिरावट आई।

ऑटो और एफएमसीजी हरे निशान में

ऑटो सेग्मेंट ने बुधवार को भी मजबूत वृद्धि दिखाई। अशोक लीलैंड ने 10.04%, टीवीएस मोटर्स ने 8.13% और भारत फोर्ज ने एनएसई पर 5.97% की बढ़त बनाई। बजाज ऑटो और एमआरएफ जैसे कुछ स्टॉक लाल रंग में बंद हुए। दूसरी ओर, एफएमसीजी ने भी बढ़त हासिल की। निफ्टी एफएमसीजी में इमामी और गोदरेज कंज्यूमर 7.36% के साथ तेजी पर रहे, जबकि अन्य प्रमुख एफएमसीजी कंपनियों में पीएंडजी, टाटा ग्लोबल बेवरेजेस, डाबर इंडिया और यूनाइटेड स्पिरिट्स ने भी 2% से 5% के बीच लाभ बढ़ाया। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, आईटीसी और यूनाइटेड ब्रुवरीज लगभग 1% से 2% नीचे बंद हुए।

सबसे सक्रिय स्टॉक्सः

आइडिया सेल्युलर, टाटा मोटर्स और एसबीआई ने वॉल्यूम में ट्रेड किया। अशोक लीलैंड को भी शुरुआती लाभ के साथ बड़ा कारोबार किया। बैंकिंग स्टॉक में भी बड़े स्तर पर कारोबार हुआ, लेकिन परिणाम मिश्रित रहे और बड़े पैमाने पर उतार-चढ़ाव ही दिखा। बंधन बैंक ने निफ्टी बैंक इंडेक्स में 15.84% से अधिक की बढ़त दर्ज की, जबकि आईसीआईसीआई बैंक और फेडरल बैंक पिछले दिन के मुकाबले 2.19% और 4.33% कम रहे।

(अमर देव सिंह, हेड एडवायजरी, एंजिल ब्रोकिंग लिमिटेडे से बातचीत पर आधारित)

Leave a Reply

Your email address will not be published.