प्रमुख सुर्खियाँ :

माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला पर डिजिटल पेमेंट सर्विस़ शुरू

नई दिल्ली। माइक्रोसॅाफ्ट ने भारत में माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला पर डिजिटल पेमेंट्स सर्विसेज़ शुरू करने की घोशणा की। कंपनी येस बैंक और मोबिक्विक के मोबाइल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर को काईज़ाला में जोड़कर यह सुविधा उपलब्ध करा रही है। माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला में भुगतान की सुविधा आने से यूजर्स काईज़ाला मोबाइल ऐप्लिकेषन छोड़े बिना ही जल्दी से पैसा किसी को भेज सकेंगे और प्राप्त कर सकेंगे। माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला के साथ यूजर्स को मोबिक्विक वाॅलेट के जरिए व्यक्तिगत चैट या सामूहिक चैट में भुगतान की सुविधा मिलेगी और वे येस बैंक के अत्याधुनिक यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए भी भुगतान का विकल्प मिलेगा। माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला पर यूपीआई भुगतान एकीकरण उन सभी 86 बैंकों के साथ काम करता है, जो यूपीआई से जुड़े हैं।
माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला, मोबाइल के लिए तैयार किया गया प्रोडक्ट है जिसे बड़े ग्रुप कम्युनिकेशन तथा वर्क मैनेजमेंट के लिए तैयार किया गया है, तथा संगठनों को अपनी पहली कतार के श्रमबल के लिए बिज़नेस वर्कफ्लो में मदद करता है। भुगतान को संभव बनाकर, हम पहली कतार के कर्मियों को चैट पर बिज़नेस वर्कफ्लो में भाग लेने और उसे पूर्ण करने के लिहाज से समर्थ बनाते हैं। यह फीचर पेश करने से संगठन अब लगातार घूमने वाले अपने कर्मचारियों को माइक्रो-पेमेंट्स वितरण करने, बिल खर्च की प्रतिपूर्ति, यात्रा खर्च का भुगतान कभी भी करने में सक्षम होंगे।
माइक्रोसॅाफ्ट के एग्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट (आॅफिस प्रोडक्ट) राकेश झा ने बताया कि पहली कतार के कर्मचारियों को ज्यादा विवेकी, बेहतर और सशक्त अनुभव देने के लिए हमें टेक्नोलाॅजी में काफी संभावनाएं दिखती हैं और इसके जरिए संगठनों को ज्यादा दक्षता हासिल करने, अपने ग्राहकों का अनुभव बेहतर बनाने और इनोवेशन के साथ ही कर्मचारियों की संतुष्टि को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला समेत आॅफिस 365, माइक्रोसाॅफ्ट टीमों एवं आउटलुक का उद्देश्य मोबाइल-फस्र्ट और मोबाइल-ओनली श्रमबल को कनेक्ट करने और उन्हें बेहतर ढंग से सहयोग करने व कार्य प्रबंधन करने में मदद करना है।
माइक्रोसॅाफ्ट के काॅर्पोरेट वाइस पे्रसीडेंट (आॅफिस प्रोडक्ट ग्रुप) राजीव कुमार ने कहा कि जब हमने जुलाई 2017 में माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला को भारत में लाॅन्च किया था तब हमने उपभोक्ताओं और कारोबारों को एक सुरक्षित चैट प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराया था, जहां वे यात्रा के दौरान भी ज्यादा बेहतर ढंग से सहयोग कर सकते हैं और ज्यादा उत्पादक हो सकते हैं। माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला का इस्तेमाल आज विभिन्न उद्योगों में हजारों संगठनों द्वारा अपने दैनिक कामकाज के दौरान किया जाता है और इसका प्रयोग लगातार बढ़ रहा है। हमारे यूजर्स इस ऐप में पेमेंट लेन-देन की सुविधा उपलब्ध कराने की काफी मांग कर रहे थे और आज येस बैंक व मोबिक्विक के साथ मिलकर उन्हें यह सुविधा पेश कर हम काफी खुश हैं।
इस अवसर पर येस बैंक के चीफ डिजिटल आॅफिसर रितेश पई ने कहा कि येस बैंक, यूपीआई के मामले में प्रणेता रहा है और अपनी रणनीतिक साझेदारियों व बैंक के अनूठे एपीआई बैंकिंग साॅल्यूषन का फायदा उठाकर हम यूपीआई इकोसिस्टम में अग्रणी बनकर उभरे हैं। हमें माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला के साथ साझेदारी कर अपने अत्याधुनिक यूपीआई प्लेटफाॅर्म के जरिए कारोबारों एवं यूजर्स तक सुगम भुगतान की सुविधा लाने की बेहद खुशी है। पेमेंट्स सुविधा के आने से माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला अब साझेदारी के लिए और भी आकर्षक प्लेटफाॅर्म बन गया है।
वहीं, मोबिक्विक के संस्थापक एवं सीईओ बिपिनप्रीत सिंह ने कहा कि माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला के जरिए आप बड़े स्तर पर विविध प्रकार के यूजर्स तक पहुंच सकते हैं। इस साझेदारी से हम सरकारी विभागों समेत विभिन्न उद्योगों के कई सौ संस्थानों के यूजर्स तक पीयर-टु-पीयर पेमेंट्स सुविधा पहुंचाने में सक्षम होंगे। यह डिजिटल भुगतान तक कई करोड़ भारतीयों की पहुंच को सुगम बनाने के मोबिक्विक के मिशन के अनुरूप है। सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में भी माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला के इस्तेमाल की सुगमता इसकी सबसे बड़ी खूबी है क्योंकि यह हमें बाजार में ज्यादा गहराई से पैठ बनाने में मदद करेगी। हम माइक्रोसॅाफ्ट काईज़ाला द्वारा फस्र्ट मोबाइल वाॅलेट प्रोवाइडर के तौर पर चुने जाने से बेहद रोमांचित हैं और काईज़ाला यूजर्स को अपनी सेवाएं देने के लिए उत्सुक हैं। हमें पूरा भरोसा है कि यह साझेदारी दूर तक जाएगी और हमें देश में बिलकुल नए यूजर्स तक पहुंचने में मदद करेगी।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account