डिजिटल टेक्नोलाॅजी से जीवन हुआ सरल और पारदर्शी: मोदी

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी लोगों के जीवन को सरल बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और इसके कारण सेवाओं की उपलब्धता तेज तथा पारदर्शी हुई है। मोदी ने यहां सेक्टर 81 में दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के स्मार्टफोन विनिर्माण के विस्तारित संयंत्र के उद्घाटन के मौके पर कहा Þआज डिजिटल प्रौद्योगिकी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। देश में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन उपयोग में हैं, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं, बहुत कम दर पर इंटरनेट डाटा उपलब्ध है। देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।
कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन के साथ मोदी ने पाँच हजार करोड़ के निवेश से तैयार नये संयंत्र का उद्घाटन किया जिसमें हर महीने एक करोड़ स्मार्टफोन तैयार किये जायेंगे। उन्होंने कहा, सस्ते मोबाइल फोन, तेज इंटरनेट और सस्ते डाटा के कारण आज तेज एवं पारदर्शी सेवा उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। बिजली-पानी का बिल भरना हो, स्कूल-कॉलेज में दाखिला लेना हो, भविष्य निधि हो या पेंशन; लगभग हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में फैले लगभग तीन लाख कॉमन सेवा केंद्र ग्रामीन आबादी की सेवा में काम कर रहे हैं। शहरों में नि:शुल्क वाईफाई हॉटस्पॉट गरीब तथा मध्यम वर्गीय युवाओं की आकांक्षाओं को नई उड़ान दे रहे हैं। इतना ही नहीं गवर्नमेंट ई-मार्केट के जरिये सरकार अब सीधे उत्पादकों से सामान की खरीदारी कर रही है। इससे मझौले और छोटे उद्यमियों को लाभ हुआ है और सरकारी खरीददारी में पारदर्शिता बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.