निवेश श्रेणी में भारत सबसे निचले पायदान पर

मूडीज़ ने पिछले हफ्ते ही भारत की रेटिंग में सुधार किया है, लेकिन स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ने जनवरी 2007 के बाद से अब तक रेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया है. स्टैंडर्ड एंड पुअर्स की क्रेडिट रेटिंग जारी, निवेश श्रेणी में भारत को सबसे निचले पायदान पर रखा.

नई दिल्ली। मूडीज से अलग राह लेते हुए बिग-3 क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में शुमार स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) ने शुक्रवार को भारत की रेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया है. एसएंडपी के ताजा ऐलान के अनुसार देश की शासकीय (सॉवरिन) क्रेडिट रेटिंग पहले की तरह निवेश श्रेणी के सबसे निचले पायदान ‘बीबीबी (ऋणात्मक)’ पर बनी रहेगी. उसने भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य के बारे में अपने आकलन में भी कोई बदलाव न करते हुए इसे ‘स्थिर’ रखा है. पिछले हफ्ते शुक्रवार को ही मूडीज ने 13 साल बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग एक रैंक बढ़ाकर ‘बीएए2’ कर दी थी.
एसएंडपी ने जनवरी 2007 के बाद से देश की रेटिंग में कोई सुधार नहीं किया है. वहीं उसने 2009 और 2012 में अर्थव्यवस्था के बारे में अपने अनुमान को ‘नकारात्मक’ कर दिया था, जिसे पहले 2010 और फिर सितंबर 2014 में ‘स्थिर’ किया गया था. इस तरह एसएंडपी ने तीन साल से भारत की रेटिंग और आर्थिक आकलन में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि उसने 2016 के नवंबर में ही कह दिया था कि भारतीय अर्थव्यवस्था के हालात देखते हुए अगले दो साल (2018 के अंत) तक देश की रैंकिंग में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है. एसएंडपी को मूडीज़ की तुलना में सख्त मानक अपनाने वाली रेटिंग एजेंसी माना जाता है और यही वजह है कि केंद्र सरकार के आला अधिकारियों सहित जानकार पहले से मानकर चल रहे थे कि एजेंसी भारत से जुड़ी रेटिंग में शायद ही बदलाव करे.
क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की रेटिंग से ही अंतरराष्ट्रीय निवेशक किसी देश की आर्थिक सेहत का पता करते हैं. इसलिए इसे काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. किसी देश की रेटिंग जितनी बेहतर होती है, सरकार और कंपनियों, दोनों के लिए बाहर से ज्यादा और सस्ती दरों पर निवेश हासिल करना उतना ही आसान होता है. मूडीज और स्टैंडर्ड एंड पुअर्स के अलावा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच है. उसने जून 2013 से एसएंडपी की ही तरह भारत को निवेश श्रेणी की न्यूनतम रेटिंग ‘बीबीबी (ऋणात्मक)’ और ‘स्थिर’ अर्थव्यवस्था का दर्जा दे रखा है. ये तीनों एजेंसियां अमेरिका की हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.