नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल को दिये सौगात

ईटानगर। विभिन्न विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम में अरुणाचल पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां विकास की ऐसी रोशनी फैलायेंगे कि पूरा देश उसकी चमक से जगमगा उठेगा. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार दिल्ली में बैठकर विकास का खाका तैयार करने पर विश्वास नहीं करती. हम देशभर के विभिन्न प्रदेशों में जाकर वहां की जरुरत के हिसाब से विकास योजनाएं बनाते हैं और उन्हें क्रियान्वित करते हैं.मोदी ने कहा कि मुझे कई बार अरुणाचल आने का सौभाग्य मिला है. मुख्घ्यमंत्री रहते हुए और संगठन का काम करते हुए कई बार यहां आना हुआ. पीएम के रूप में आज दूसरी बाद यहां आया. उन्होंने कहा कि अगर आप सप्ताह भर पूरे हिंदुस्तान का भ्रमण कर आयें और अरुणाचल में एक दिन भ्रमण करें तो पूरे हिंदुस्तान में जितनी बार जय हिंद सुनोगे, उससे अधिक बार अरुणाचल में सुनने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि यहां लोगों का अभिवादन भी जय हिंद से होता है. यहां के लोगों के रग-रग में देशभक्ति भरी है. यहां के लोगों ने जपस्या कर इसे अपने कण-कण का हिस्सा बनाया है. नॉर्थ ईस्ट में सबसे ज्यादा हिंदी बोलने और समझने का प्रदेश अरुणाचल है. उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को हिंदी सीखने की इतनी इच्छा है वे समूह बनाकर प्रदर्शन करते हैं और मुझे हिंदी सीखाओ का नारा लगाते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व के प्रधानमंत्रियों पर तंज कसते हुए कहा कि पूर्व के प्रधानमंत्री इतने व्यस्त रहते थे कि आपके बीच आ नहीं पाते थे. मैं ऐसा प्रंधानमंत्री हुं जो आपके पास आये बिना रह नहीं पाता हूं. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश की योजनाओं के लिए मैं मंत्रियों को हमेशा निर्देश देता हूं कि संबंधित प्रदेश का दौरा करने के बाद ही योजनाओं को अतिम रूप दें.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के अंत में अरुणाचल के लोगों को एक सौगात दी. उन्घ्होंने कहा कि तीन कार्यक्रमों के बारे में तो आपको जानकारी थी. लेकिन मैं आपको एक चौथी सौगात भी देना चाहता हूं. उन्होंने घोषणा की कि नयी दिल्घ्ली से नहार लागुन एक्सप्रेस अब सप्ताह में दो दिन चलेगी और उसका नाम अरुणाचल एक्सप्रेस होगा. उन्होंने कहा कि नॉथ ईस्ट के लोग इतने ऊर्जावान और साहसी हैं कि अगर कनेक्टिविटी मिल जाये तो पूरा हिंदुस्तान उनके यहां आकर खड़ा हो जायेगा. चाहे वह डिजिटल कनेक्टिविटी, रोड कनेक्टिविटी या एयर कनेक्टिविटी हो. कनेक्टिविटी के लिए यहां के मुख्यमंत्री ने काफी काम किया है.
मोदी ने कहा कि अरुणाचल में सचिवालय बनने से आम लोगों को सीधे तौर पर फायदा होता है. उन्होंने कहा कि अगर सभी प्रकार के दफ्तर एक ही कैंपस में होंगे तो लोगों को परेशानी नहीं होगी. अफसर भी आपस में मिलते रहेंगे और उनका तालमेल अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि कभी-कभी अखबारों में देखा है कि काम पूरा हो गया है लेकिन नेता को समय नहीं और उद्धाटन नहीं हो पाता. हमारी सरकार ने एक नया कल्चर शुरू किया कि आप नेता का इंतजार मत करो. अगर योजना पूरी हो गयी है तो उपयोग शुरू कर दो, जब नेता को समय मिलेगा तब लोकार्पण होता रहेगा. मोदी ने कहा कि अरुणाचल में टूरिज्म बढ़ाने के लिए यहां का कन्वेशन सेंटर काफी मददगार होगा. भारत सरकार भी लोगों को कहेगी कि अरुणाचल में कन्वेशन सेंटर बना है वहां उगते सूरज को देखिए और कांफ्रेंस कीजिए. टूरिज्म का नया नाम कांफ्रेंस टूरिज्म भी हो सकता है. पहले सरकार दिल्ली से चलती थी अब हम देशभर में घूमकर सरकार चलाने का काम कर रहे हैं. मोदी ने कहा कि हमारा सपना है कि हर तीन लोकसभा क्षेत्र के बीच एक बड़ा अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बन जाये.
इसके लिए लगातार प्रयास हो रहा है. स्थानीय विद्यार्थी डॉक्टर बनेंगे तो उन्हें अपने प्रदेश की बीमारियों का भी पता रहेगा और वे बेहतर चिकित्सा सेवा देने में सक्षम भी होंगे. उन्होंने कहा कि डॉक्टर स्थानीय होगा तो उसे ज्यादा अच्छे तरीके से बीमारियों के बारे में भी पता होगा.मोदी ने कहा कि देश में इतने मेडिकल कॉलेज बनाये जायेंगे कि लोगों को स्वास्थ्य सेवा मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी. मोदी ने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार करीब दो लाख गांवों में वेलनेस सेंटर बना नहीं है. जिससे छोटी-छोटी बीमारियों से लोगों को नुकसान ना हो. उन्होंने कहा कि हम वेलनेस सेंटर को हिंदुस्तान के सभी पंचायतों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं. किसानों के लिए 22 हजार से अधिक खरीद बिक्री सेंटर बनाने का लक्ष्य है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.