बिहार में एनडीए ने की उम्मीदवारों की घोषणा

पटना । आज पटना में भाजपा दफ्तर में प्रेस कांफ्रेंस के जरिए सुबह 11 बजे के बाद एनडीए ने भी अपने सभी 40 उम्मीदवारों में से 39 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है। खगड़िया सीट पर लोजपा का प्रत्याशी तय है, लेकिन वो कौन होगा इसपर अभी मुहर नहीं लगी है। भाजपा कार्यालय में मंच से भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने मीडिया को संबोधित कर एनडीए के सभी उम्मीदवारों के नामों की एक-एक कर घोषणा की और बताया कि लोजपा की तरफ से खगड़िया की सीट पर अभी नाम तय नहीं किया गया है।

एनडीए ने संयुक्त रूप से अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है जिसमें भाजपा नेता गिरिराज सिंह बेगूसराय सीट से, सारण से राजीव प्रताप रूडी, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद चुनाव लड़ेंगे तो वहीं शाहनवाज हुसैन का पत्ता कट गया है। रामकृपाल यादव पाटलिपुत्र सीट से तो आरके सिंह को आरा सीट, अश्विनी चौबे को बक्सर, राधामोहन सिंह को पूर्वी चंपारण का उम्मीदवार बनाया गया है।

चिराग पासवान जमुई से तो हाजीपुर सीट से रामविलास पासवान की जगह उनके भाई पशुपति पारस और चंदन कुमार को नवादा से उम्मीदवार बनाया गया है। उम्मीदवारों के एलान के बाद लोजपा नेता पशुपति पारस ने कहा कि पार्टी ने मुझे टिकट दिया है तो मैं लोकसभा चुनाव हाजीपुर से ही चुनाव लड़ूंगा। एनडीए मजबूत है और हम सभी सीटों पर जीत हासिल करेंगे। खगड़िया सीट पर भी जल्द ही घोषणा होगी। उन्होंने कहा कि नवादा से पार्टी ने सूरजभान के भाई को टिकट दिया है।
इसकी घोषणा के दौरान जदयू, भाजपा और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और भूपेंद्र यादव मौजूद रहे। बता दें कि बिहार में जदयू, भाजपा और लोजपा तीनों पार्टियां मिलकर लोकसभा की 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

एनडीए ने पहले ही अपनी सीटों का एेलान कर दिया था जिसके तहत भाजपा और जदयू 17-17 और लोजपा 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने शुक्रवार को यह संकेत दिया था कि शनिवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। केसी त्यागी ने कहा था कि हमारी लिस्ट तैयार है और हमारे उम्मीदवार भी तैयार हैं और बहुत ही जल्दी पटना में हमारी लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जिसके बाद आज प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग जाएगी।

बता दें, भाजपा अपने तीन लिस्ट में अपने 221 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुकी है. लेकिन उन एक भी सूची में बिहार के उम्मीदवार शामिल नहीं थे। भाजपा की गुरुवार को 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने कहा था कि पार्टी ने बिहार के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और सूची राज्य इकाई को भेज दी गई है, जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ की जायेगी।

भाजपा के 17 उम्मीदवारों की सूची

बेतिया-संजय जायसवाल

मोतिहारी-राधामोहन सिंह

शिवहर-भाजपा की रमा देवी

मुजफ्फरपुर-अजय निषाद

उजियारपुर-नित्यानंद राय

दरभंगा-गोपालजी ठाकुर

मधुबनी-अशोक यादव

अररिया-प्रदीप सिंह

बेगूसराय-गिरिराज सिंह

पटना साहिब-रविशंकर प्रसाद

पाटलिपुत्र-रामकृपाल यादव

छपरा-राजीव प्रताप रूडी

महाराजगंज-जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

आरा-राजकुमार सिंह

बक्सर-अश्विनी चौबे

सासाराम-छेदी पासवान

औरंगाबाद-सुशील कुमार सिंह

जदयू के 17 उम्मीदवारों की सूची

जहानाबाद- चंदेश्वर चंद्रवंशी

काराकाट-महाबली सिंह

किशनगंज-महमूद अशरफ

गया-विजय मांझी

मुंगेर-ललन सिंह

भागलपुर-अजय मंडल

झंझारपुर-आर पी मंडल

सुपौल-दिलेश्वर कामत

कटिहार-दुलालचंद गोस्वामी

सीतामढ़ी-डॉक्टर वरूण

गोपालगंज-डॉक्टर आलोक सुमन

मधेपुरा- दिनेश चंद्र यादव

बाल्मीकिनगर-बैजनाथ

पूर्णिया-संतोष कुशवाहा

बांका-गिरधारी यादव

नालंदा-कौश्लेंद्र कुमार

लोजपा के 6 उम्मीदवारों की सूची

जमुई-चिराग पासवान

नवादा-चंदन कुमार

हाजीपुर-पशुपति कुमार

समस्तीपुर-रामचंद्र पासवान

वैशाली-वीणा सिंह

खगड़िया के उम्मीदवार का नहीं हुआ एलान

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account