फिटनेस को गंवाये बिना 2018 में पूरे साल करें पार्टी

आधिकारिक रूप से पार्टी करने का मौसम आ गया है, नया साल बस आने वाला है और हमारे फोन शादी के आमंत्रणों से लगातार बज रहे हैं। क्या आपका शरीर भारी-भरकम खाने के हमले, देर रात पार्टी करने और शुगर की ढेर सारी मात्रा ज़ज्ब करने को तैयार है? थोड़ी बहुत सावधानी और उपायों से आप बीमार हुए बिना पार्टी का मजा ले सकते हैं।

सुश्री कंचन नायकवाड़ी, प्रीवेंटिव हेल्थकेयर एक्सपर्ट, इंडस हेल्थ प्लस ने कहा, ‘‘आमतौर पर हममें से अधिकांश लोग पार्टी का मौसम खत्म होने के बाद डिटॉक्‍स डाइट चार्ट बनाने के बारे में सोचते हैं। वैसे, इसके अलावा भी एक रास्ता है, ‘प्रीटॉक्‍स’ का, जिसके जरिये आप पूरे मौसम का मजा भी ले सकते हैं और साथ ही अनाप-शनाप खाने-पीने के दुष्प्रभावों से भी बच सकते हैं।’’
पार्टी के इस मौसम के लिये यहां प्रीटॉक्‍स करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिये गये हैं :
1.डार्क चॉकलेट आपके लिये अच्छी हैः शरीर के लिये डार्क चॉकलेट को तोड़ना आसान होता है, क्योंकि यह प्राकृतिक होती है। इसमें जटिल शर्करा की मात्रा कम होती है। इसलिये, अपनी पसंदीदा डार्क चॉकलेट खाना बंद ना करें।
2. ग्रीन शॉट्स से शुरुआत करें और उससे ही अंत करें : ड्रिंक लेने से पहले एलोवीरा जूस पीयें, जब वापस घर लौटें तो इसे दोबारा लें। इससे आपको अपने पेट को दुरुस्त रखने में मदद मिलेगी, मांसपेशियां लचीली होंगी और जोड़ों का दर्द ठीक होगा और आप आसानी से डांस कर पायेंगे।
3. ढेर सारा पानी पीयें: हर बार अल्कोहल युक्त ड्रिंक लेने पर आपका शरीर सामान्य से चार गुना अधिक तरल बाहर निकालता है। अल्कोहल के मूत्रवर्द्धक प्रभाव और डिहाइड्रेशन के कारण नशे की हालत में परेशानी होती है, इसलिये ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर नमी बनाये रखें।
4. सब्जियों की मात्रा दोगुनी कर दें: दोपहर के भोजन और रात के खाने में सब्जियों और प्रोटीन की मात्रा को दोगुना कर दें। आप उन्हें भाप में पका सकते हैं, बेक कर सकते हैं या फिर कच्ची ही खा सकते हैं। इससे शरीर में बनने वाले पाचन एंजाइम्स की मात्रा बढ़ेगी और पचाना आसान हो जायेगा।
5. ध्यान करें: ऐसा देखा जाता है कि तनाव ऊर्जा और सुकून के स्तर को कम कर देता है, इससे आपके शरीर की कार्यप्रणाली बिगड़ जाती है। आराम पाने के तरीके जैसे योग और ध्यान को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें।
6. पाचन को बेहतर बनायें: इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपका पाचन तंत्र अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य कर रहा होता है तो यह बहुत अधिक वजन ना बढ़ने के लिये बहुत महत्वपूर्ण होता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें और अपने भोजन में सोया/बादाम के दूध प्रोडक्ट शामिल करें, जबकि सामान्य डेयरी प्रोडक्ट की मात्रा को कम कर दें।
7. सही स्टार्टर चुनें: ऐसे खाद्य पदार्थ लें जो अल्कोहल को सोख सकते हों और साथ ही आपको स्वस्थ रखते हों। जैसा कि पीने वाले स्नैक्स लेना अधिक पसंद करते हैं, तो साबुत अनाज वाली चीजें और पॉलीसैचुरेटेड फैट जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करें, जोकि कुछ खास प्रकार की मछलियों, सैलमन, टूना, मैकेरल और सार्डिन में पाया जाता है। साथ ही कुछ मेवों और बीजों में भी यह पाया जाता है।
8. व्यायाम रक्षक हैः जब भी टहल सकते हैं टहलें, सुबह हल्की जॉगिंग या फिर जिम क्लास के लिये जायें। व्यायाम की शुरुआत अभी से करें और इससे आपको फिट रहने में मदद मिलेगी।
9. परेशानी से पहले सावधानी ज्यादा अच्छी होती हैः चूंकि, आपके नये साल की शुरुआत हो चुकी है तो एक संकल्प लीजिये कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे और इसका मतलब हमेशा दुबला होना नहीं होता है। सेहत की समय पर जांच करायें और जो भी परिणाम आये उस पर तत्काल कदम उठायें, पूरे साल खुशियों और अच्छी सेहत से भरपूर रहें। अपने परिवार को भी ऐसा करने के लिये प्रेरित करें!

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account