बीएसईएस यमुना पाॅवर लिमिटेड में पैनासोनिक ने अपना ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया

नई दिल्ली। डाईवर्सिफाईड टेक्नाॅलाॅजी कंपनी, पैनासोनिक ने आज बीएसईएस यमुना पाॅवर लिमिटेड के साथ अपने सहयोग की घोषणा की। इस सहयोग के तहत यह उनके नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा। सतत प्रयासों के लिए पूरी दुनिया में विख्यात पैनासोनिक ने भारत में चार्जिंग स्टेषन अपने इन-हाउस आरएण्डडी सेंटर में विकसित किया। इस ईवी चार्जिंग स्टेषन का उद्घाटन श्री मनीश षर्मा, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, पैनासोनिक इंडिया; श्री प्रेम आर कुमार, सीईओ, बीएसईएस यमुना, श्री अतुल आर्य, हेड- एनर्जी सिस्टम डिवीज़न, पैनासोनिक इंडिया; श्री यासुमिची मुरासे, डायरेक्टर, लास्टमाईल हब, पैनासोनिक और श्री जितेंद्र नलवाया, हेड, स्वच्छ एवं सतत टेक्नाॅलाॅजी, बीएसईएस यमुना की उपस्थिति में किया गया।
भारत ईवी एसी 001 स्तरों का अनुपालन करते हुए डीएचआई द्वारा निर्मित, पैनासोनिक के स्मार्ट चार्जिंग स्टेषन में 10 किलोवाॅट की पाॅवर होगी और यह एक साथ तीन इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेगा। नया लाॅन्च किया गया स्टेषन लीथियम आयन बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए चार्जिंग के समय में काफी कटौती कर देगा और पारंपरिक वाल्व रेगुलेटेड लेड एसिड (वीआरएलए) बैटरी के मुकाबले लगभग तीन गुना ज्यादा तेजी से चार्ज करेगा। इस सहयोग के साथ पैनासोनिक का उद्देष्य प्रगतिषील डिस्काॅम्स में से एक के साथ साझेदारी मजबूत करना और भविश्य में इसे स्केलअप करना है।
आज प्रारंभ की गई यह पायलट सुविधा अत्याधुनिक है और इसके अनेक फायदे, जैसे अधिकृत चार्जिंग को बढ़ावा देना, आॅटोमेटेड रेवेन्यू कलेक्षन, चार्जिंग के व्यवहार एवं तरीके को समझना, रियल टाईम चार्जिंग डेटा, ऐप आधारित नियंत्रण एवं आॅटोमेटेड पेमेंट प्रक्रिया आदि हैं। इसके अलावा यह बाजार में उपलब्ध सर्वाधिक भरोसेमंद और मजबूत उत्पाद है।
श्री मनीश षर्मा, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, पैनासोनिक इंडिया ने कहा कि देष जैसे-जैसे परिवहन के नए युग में प्रवेष कर रहा है, हम रिन्यूएबल और सतत समाधानों पर केंद्रित हो रहे हैं, जिनसे हमें ‘बेहतर जीवन, बेहतर दुनिया’ का अपना उद्देष्य पूरा करने में मदद मिले। सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दे रही है और इसका उद्देष्य 2030 तक सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करना है, इसलिए जरूरी है कि इस अभियान में सार्थक सहयोग दिया जाए। एक डाइवर्सिफाईड टेक्नाॅलाॅजी कंपनी के रूप में हम ऐसे उत्पाद पेष करेंगे, जिनसे यह उद्देष्य प्राप्त करने में मदद मिल सके।
इस सहयोग के बारे में श्री अतुल आर्य – हेड, एनर्जी सिस्टम्स डिवीज़न, पैनासोनिक इंडिया ने कहा कि हमें बीएसईएस के परिसर में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेषन के साथ उनके साथ अपनी साझेदारी आगे बढ़ाने पर गर्व है। हमें भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती जरूरत दिखाई दे रही है, क्योंकि ये वाहन पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते और इन्हें अगले युग के आॅटोमोबाईल के रूप में देखा जाता है। यह स्मार्ट चार्जिंग नेटवर्क के निर्माण के हमारे उद्देष्य की दिषा में एक कदम है, जो उतनी ही तीव्रता से चार्ज करेगा, जितनी तेजी से हम आज ईंधन पड़वाते हैं। हमारे चार्जिंग स्टेषन हमारे इंडिया आरएण्डडी सेंटर में डिज़ाईन व विकसित किए गए हैं और हम यहीं से ईवी का विकास करना चाहते हैं।’’
बीएसईएस के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पैनासोनिक ऊर्जा के क्षेत्र, जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों में नई प्रगति में संलग्न है और हमें पैनासोनिक के साथ जुड़ने की अपार खुषी है। हम दोनों इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना चाहते हैं। यह सहयोग सतत विकास के प्रयास करने के हमारे उद्देष्य की दिषा में हमारा कदम है।’’

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account