पश्चिमी दिल्ली में डिजाइन की दुनिया में सपने हो रहे हैं साकार

नई दिल्ली। रचनात्मक प्रभाव के 25 वर्श का उत्सव मनाते हुए डिजाइन, फैशन, कारोबार और मीडिया के क्षेत्र का देश के प्रमुख संस्थान पर्ल एकेडमी ने पर्ल पोर्टफोलियो 2018 का आयोजन किया। कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली/राजौरी कैंपस में किया गया और इसका षुभारंभ जानी मानी राजनीतिक जया जेटली ने किया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्रों ने अपने मास्टरपीस प्रदर्शित किए। इस अवसर पर एंथनी लोपेज़, लोपेज़ डिजाइन; बिष्वनाथ गांगुली, कंट्री मैनेज, फाॅरएवर न्यू, विवेक वासवानी, अभिनेता, निर्देषक एवं निर्माता सरीखी कई विख्यात हस्तियां विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थीं।
इस दो दिवसीय कार्यक्रम में स्कूल आॅफ डिजाइन के छात्रों ने अपने मौलिक प्रोजेक्ट प्रदर्षित किए। कम्युनिकेषन डिजाइन छात्र पीयूश ग्रोवर ने मित्र – ज्ञान के साथ दोस्ती विशय पर एक दिलचस्प प्रोजेक्ट पेष किया जो किसानों को उपयोगी सूचनाओं, प्रौद्योगिकी और प्रषिक्षण तक पहुंच के अभाव जैसी चुनौतियों से एक मोबाइल एप्लीकेषन की मदद से उबरने में मदद करेगा। इसी तरह, इंटीरियर डिजाइन एंड स्टाइलिंग के छात्र एष्वर्य मलहोत्रा ने हस्ताक्षरः क्रूज़ शिप इंटीरियर्स को पेश किया जिसमें भारत में क्रूज़ टूरिज़्म के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्रूज़ के इंटीरियर्स की डिजाइनिंग के बढ़ते महत्व को दर्षाया गया। इस अवसर पर एक पैनल चर्चाः ब्रेकिंग द सिलोः क्राॅसिंग डिसीप्लिंस इन प्रेक्टिस एंड एजुकेषन का आयोजन किया जिसमें डिजाइन के छात्रों को उद्योग के हिसाब से तैयार करने की जरूरत को रेखांकित किया गया था और इसके लिए उन्हें इंटर्नशिप प्रोजेक्ट्स तथा इंटरनेषनल एक्सपोज़र देने पर ज़ोर दिया गया। इस पैनल चर्चा में एलैक्स डेविस, एलैक्स डेविस स्टूडियो; एंथनी लोपेज़, लोपेज़ डिजाइन; माधव रमन, अनाग्राम आर्किटैक्ट्स तथा नीलाद्री मुखर्जी, ग्लू डिजाइन ने हिस्सा लिया।
इस अवसर पर कई स्कूली छात्रों ने पर्ल एकेडमी के राजौरी गार्डन कैंपस का दौरा किया और स्कूल आॅफ डिजाइन के ग्रेजुएटिंग छात्रों द्वारा प्रस्तुत प्रदर्षनी को देखा तथा अन्य कई महत्वपूर्ण और दिलचस्प वर्कषाॅप आदि में हिस्सा लिया जिनका आयोजन इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स तथा फैकल्टी द्वारा किया गया था। इन वर्कशाॅप्स को डिजाइन, बिज़नेस और मीडिया ने कवर किया।
आज के समय में ’लग्ज़री‘ की अवधारणा काफी व्यापक हो गई है – यह नए रास्तों को अनुभव करने और ऐसे समाधानों को तलाषने का अवसर भी है जिनके बारे में पहले से कोई पूर्वानुमान नहीं किया जा सकता। इस वर्श लग्ज़री ब्रांड्स एंड ग्लोबल लग्ज़री ब्रांड मैनेजरमेंट के ग्रेजुएटिंग छात्रों ने अपने डिज़र्टेषन प्रोजेक्ट्स को डीएलएफ एंपोरियो, वसंत कुंज में प्रस्तुत किया। ’वीगन‘ को लग्ज़री के रूप में पेष करने से लेकर पारंपरिक चंदरी वीव्स को पुनर्जीवित करने से लेकर हमारे छात्रों ने अन्य कई इनोवेटिव और सस्टेनेबल बिज़नेस आइडिया पेष किए। हमारी चीफ जूरी मेंबर कल्याणी चावला, सीईओ लुलु एंड स्काइ ने कहा, ’’मैं हर वाल पर्ल एकेडमी लग्ज़री बिज़नेस कोर्स के इंटर्न और ग्रेजुट्स को अपने यहां रखने के लिए उत्सुक रहती हूं, क्योंकि ये मेरे संस्थान तथा मेरे संगठन के लिए काफी मेहनती, इनोवेटिव और समर्पित संसाधन साबित होते हैं।‘‘
इस मौके पर प्रोफेसर नंदिता अब्राहम, सीईओ, पर्ल एकेडमी ने कहा, ’’हमारे छात्रों का काम देखना गर्व का क्षण था। इस मौके पर उपस्थित विषिश्ट मेहमानों ने उनके काम को सराहा है। यह हमारे छात्रों की रचनात्मकता और रियल वल्र्ड में समाधान तलाषने की उनकी क्षमताओं की पुश्टि करता है। मैं पर्ल एकेडमी दिल्ली की डायरेक्टर डाॅ वीना दत्ता, पर्ल एकेडमी दिल्ली के फैकल्टी सदस्यों तथा सभी छात्रों को उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए को बधाई देना चाहती हूं। साथ ही इस षानदार प्रस्तुति के लिए ग्रेजुएटिंग छात्रों को बधाई भी देती हूं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.