प्रमुख सुर्खियाँ :

रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए क्वार्टर सेंचुरी स्काॅलरषिप्स

नई दिल्ली। भारत में रचनात्मक मस्तिश्कों को निखारते हुए 25 वर्श पूरे करने पर डिजाइन, फैषन, रचनात्मक कारोबार और मीडिया क्षेत्र के प्रमुख संस्थान पर्ल एकेडमी ने रचनात्मक करियर के लिए उनकी रचनात्मकता को प्रदर्षित करने के लिहाज से छात्रों के लिए क्वार्टर सेंचुरी स्काॅलरषिप्स की घोशणा की है। पहली बार पर्ल एकेडमी ने बड़े पैमाने पर छात्रवृत्ति के अवसर की पेषकष की है जहां चुनिंदा सर्वश्रेश्ठ 25 छात्र 2.5 लाख रुपये की छात्रवृत्ति हासिल कर सकेंगे और अगले 500 चुनिंदा उम्मीदवारों को 50,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
छात्रवृत्ति के विजेताओं को चुनने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन 18 नवंबर 2017 को पूरे देष के दस अलग-अलग जगहों पर किया जाएगा और इस प्रतियोगिता 12वीं और स्नातक अंतिम वर्श में पढ़ाई कर रहे छात्र हिस्सा ले सकेंगे। इन स्थानों में नई दिल्ली, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, पटना, भोपाल, लुधियाना और बेंगलुरु षामिल हैं। मुंबई में इस प्रतियोगिता का आयोजन 25 नवंबर, 2017 को पर्ल एकेडमी के परिसर में किया जाएगा।
प्रतिभागियों को प्रदूशण, भ्रश्टाचार, संरक्षा एवं सुरक्षा, तनाव, खेल, स्थायित्व और फैषन जैसे क्षेत्रों में ’’प्रौद्योगिकी’’ की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में उनके विचार व्यक्त करने के लिए किया जाएगा। प्रतिभागी किसी भी एक क्षेत्र का चयन कर सकते हैं और फोटो कोलाज (ए2 साइज), पोस्टर (ए2 साइज), नैरेटिव (फोटो/इलस्ट्रेषन/निबंध), त्रिआयामी माॅडल/इंस्टाॅलेषन (2 क्यूबिक फुट) या एक कारोबार प्रस्ताव जैसे माध्यमों का प्रयोग कर अपने विचार और समाधान पेष कर सकते हैं। छात्रवृत्ति-प्रवेष फाॅर्म विभिन्न स्कूलों/काॅलेजों पर उपलब्ध है। छात्र आॅनलाइन ीजजचरूध्ध्ंकउपेेपवदेण्चमंतसंबंकमउलण्बवउ पर भी आवेदन कर सकते हैं।
प्रोफेसर नंदिता अब्राहम, सीईओ, पर्ल एकेडमी के मुताबिक, ’’पिछले 25 वर्शों में पर्ल एकेडमी ने हमेषा से ही सर्वश्रेश्ठ षैक्षणिक अवसर और सुविधाएं मुहैया कराकर सीमाएं पार करने के लिए युवा मस्तिश्कों को प्रोत्साहित करने की कोषिष की है। हम देष के 525 सबसे रचनात्मक लोगों को ’’क्वार्टर सेंचुरी स्काॅलरषिप्स’’ मुहैया कराकर अपनी प्रतिबद्धता दोहरा रहे हैं। दुनिया बदलने वाले युवा मस्तिश्कों की नई पीढ़ी का स्वागत करने का हमारा तरीका है।’’

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account