पियाजियो ने बच्चों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम “शिक्षा से समृद्धि” की घोषणा की

नई दिल्ली। जहाँ एक ओर राष्ट्र महात्मा गाँधी की 151वीं जयंती मनाने की तैयारी कर रहा है। वहीं, पियाजियो व्‍हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड ने ऑटो रिक्शा समुदाय के उन वंचित बच्चों की सहायता के लिए एक अनोखे छात्रवृत्ति कार्यक्रम “शिक्षा से समृद्धि” की घोषणा की है, जो 10वीं या 12वीं के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। पियाजियो व्‍हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (पीवीपीएल) ने अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत, इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए बडी4स्टडी इंडिया फाउन्डेशन के साथ गठजोड़ किया है। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत कुछ चुने हुए छात्रों के, जिन्होंने 10वीं/12वीं के बाद पूर्ण अवधि के तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए नाम लिखाया है, वार्षिक पाठ्यक्रम शुल्क का 80% तक का खर्च सहायता के रुप में दिया जाएगा।

आर्थिक समस्याओं के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त न कर पाने वाले वंचित ऑटो रिक्‍शा चालकों के बच्चों को सक्षम बनाने के उद्देश्य के साथ इस कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई है। यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम पात्र छात्रों की वित्तीय ज़रुरतों की देखभाल करेगा। इसके लिए आवेदन करने हेतु छात्रों को उनके कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा में 55% से ज़्यादा अंक हासिल होने चाहिए और आईटीआई या पॉलिटेक्निक जैसे तकनीकी या व्यावसायिक पूर्ण अवधि के पाठ्यक्रम में नाम लिखा होना चाहिए। इसके साथ ही उनके परिवार की कुल वार्षिक आय 300,000 रुपए से कम होनी चाहिए। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी जो पाठ्यक्रम के वार्षिक शुल्क के 80% या प्रति वर्ष अधिकतम 20,000 रुपए के बराबर होगी।

जो छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर (180-012-05577) और वेबलिंक https://www.buddy4study.com/page/piaggio-shiksha-se-samriddhi-scholarship के माध्यम से एक समर्पित परामर्श सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। वेबलिंक और हेल्पलाइन नंबर दोनों ही 2 अक्‍टूबर, 2020 से परिचालित हो जाएँगे। केंद्रीय स्तर पर व्‍यापक आउटरीच प्रोग्राम के जरिये और इसके साथ ही प्रत्येक पियाजियो कॉमर्शियल व्‍हीकल डीलरशिप के माध्यम से इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के बारे में जानकारी थ्री व्‍हीलर चालक समुदाय के साथ साझा की जाएगी। इसके अलावा पीवीपीएल के सभी डीलरशिप के द्वारा भी आवेदन फॉर्म का वितरण और एकत्रित करने का काम किया जाएगा।

इस घोषणा के बारे में बात करते हुए, श्री डिएगो ग्राफी, चेयरमैन और एमडी, पियाजियो व्‍हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, “भारत में कई योग्य छात्र आर्थिक संसाधनों और संस्थागत सहायता की कमी के कारण शिक्षा बीच में ही छोड़ देते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण यह समस्या और भी ज़्यादा बढ़ेगी। इस संबंध में ऑटो चालक समुदाय के साथ बेहद करीब से काम करने और उनकी समस्याओं को जानने के बाद, पीवीपीएल ने ऑटो रिक्‍शा चालकों के परिवार को उनके बच्चों के शिक्षा से जुड़े सपनों को साकार करने के साधन के रुप में इस समुदाय को सहायता उपलब्ध कराने का फैसला किया है। पियाजियो हमेशा से ही भारत में एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक की भूमिका निभाता रहा है और यह कदम भारत में ऑटो चालक समुदाय के विकास की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता को और भी ज़्यादा मज़बूती प्रदान करता है। ”

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account