34 साल बाद बदल गया भाजपा मुख्‍यालय का पता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आज (रविवार) दिल्ली के 6 दीनदायाल उपाध्याय मार्ग पर बने बीजेपी के नए दफ्तर का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, मुरली मनोहर जोशी समेत कई राजनेता मौजूद रहे. पार्टी के नए मुख्यालय में आधुनिक संचार सुविधाओं से लैस तीन भवन हैं ताकि पार्टी पदाधिकारी समय पर ही राज्यों एवं स्थानीय स्तरों पर अपने समकक्षों के साथ पार्टी कामकाज पर समन्वय कायम कर सकें. अमित शाह ने 2014 में पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभाला था तब से वह सभी राज्यों एवं जिलों में पार्टी के अपने स्वामित्व वाले कार्यालयों के लिए जुटे हुए हैं और इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है.

नयी दिल्‍ली : 34 साल बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को आज नया मुख्यालय मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बड़े भाजपा नेताओं की मौजूदगी में भाजपा के नये मुख्‍यालय का उद्घाटन किया. करीब 34 साल बाद भाजपा मुख्‍यालय का पता बदल गया है. भाजपा का मुख्‍यालय 11 अशोक रोड से को बदलकर 6 दीनदयाल उपाध्याय मार्ग हो गया है. पीएम मोदी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत शीर्ष पार्टी नेताओं की उपस्थिति में नवीनतम संचार प्रौद्योगिकियों से लैस बहुमंजिले नये भाजपा मुख्यालय का उद्घाटन किया. सुप्रीम कोर्ट द्वारा विभिन्न दलों को अपना कार्यालय लुटियन जोन से कहीं ओर ले जाने के निर्देश के बाद भाजपा ऐसा कदम उठाने वाली पहली बड़ी राष्ट्रीय पार्टी बन गयी.
भाजपा के अपना मुख्यालय अन्यत्र ले जाने से अन्य दलों पर भी ऐसा ही करने का दबाव पड़ सकता है, क्योंकि उनमें से करीब-करीब सभी दल दशकों से लुटियन जोन के बंगलों में अपना कार्यालय चला रहे हैं. भाजपा का कार्यालय अशोक रोड पर था, जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है. ये दोनों परिसर सरकारी निवासों के पूल का हिस्सा हैं. हालांकि दो बड़ी वामपंथी पार्टी सीपीआई और सीपीएम का दफ्तर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पहले से ही लुटियन जोन के बाहर है. सीपीएम का दफ्तर गोल मार्केट में है और सीपीआई आईटीओ में है.
भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि आज का दिन भाजपा के लिए बहुत शुभ दिन है. देश भर के करोड़ों कार्यकर्ताओं का सपना पूरा हुआ है. उन्‍होंने बताया कि नया मुख्‍यालय 1 लाख 70 हजार स्‍क्‍वायर फिट में फैला है. सोशल मीडिया रूम भी बनाया गया है. वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा भी है. तीन पार्क हैं, जिसमें विभिन्‍न प्रकार के पेड़ देशभर से लाकर लगाये गये हैं. इस कार्यालय के अंदर 19 विभाग और 11 प्रकल्‍प बनाये गये हैं. पार्टी के कामों को 19 विभागों में बांटा गया है. हर जिले में 19 विभाग बनाये गये हैं. सभी का संचालन यहीं से होगा. उन्‍होंने कहा कि इस देश में 16 सौ से ज्‍यादा राष्‍ट्रीय दल हैं. जिसमें संगठन के आधार पर चलने वाला एक मात्र दल भारतीय जनता पार्टी है. हमने तय किया है 635 जिलों में कार्यालय बनाना है. सभी पर काम चल रहा है. एक साल के बाद हर जिले में भाजपा का आधुनिक कार्यालय होगा.

 

मुख्‍यालय की आत्‍मा भाजपा कार्यकर्ता हैं : मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा अमित शाह और उनकी पूरी टीम को इसके लिए बधाई. उन्‍होंने कहा कि भारत में राजनीतिक दल बनाना मुश्किल काम नहीं है, ऐसी हजारों पार्टियां हैं जो कभी ना कभी रजिस्‍टर हुई हैं. कुछ दल हैं जिनकी आज संसद में भी उपस्थिति है, उनके अपने विचार हैं. इतने दलों के होने के कारण भारत के लोकतंत्र का गुलदस्‍ता बहुत सुहावना लगता है. यह हमारे लोकतंत्र की खुबसूरती है.
उन्‍होंने कहा कि सभी दल जनता के पास अपनी बात लेकर जाते हैं, लेकिन अभी भी हमारे देश में लोकतांत्रिक दलों की रचना और उनकी कार्यशैली में बहुत सुधार की गुंजाइश है. दुनियाभर में राजनीतिक दलों को चलाने के अपने-अपने तरीके हैं. हमारे देश का एक कालखंड ऐसा था जब आजादी के आंदोलन के दौरान देशभक्ति का जो ज्‍वार था उसी की प्रेरणा से लोगों ने मोदी ने कहा कि बहुत से लोग हैं जो आजादी के आंदोलन में कांग्रेस से जुड़े होंगे, लेकिन आजादी के बाद अलग दल का निर्माण किया या दूसरे दल में शामिल हुए. भारतीय जनसंघ भी इसी सोच का परिणाम था. जो आज भाजपा है और हमारी पार्टी राष्‍ट्रीयता से भरी हुई एक पार्टी है. मोदी ने कहा कि यह भारतीय जनता पार्टी के हर कार्यकर्ता का कार्यालय है. यह कार्यालय हरेक कार्यकर्ता की आशा आकांक्षा को पूरा करेगा. इस कार्यालय का आत्‍मा हमारा कार्यकर्ता है.

अनंत अमित

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account