दिल्ली फिर गैस चैम्बर में तब्दील

नई दिल्ली । देश की राजधानी में मंगलवार को कुछ अलग नजारा था। सुबह जब लोग सोकर उठे तो वे खतरनाक प्रदूषण की गिरफ्त में आ चुके थे। चारों तरफ हाहाकार की स्थिति बन गई थी। वहीं दिल्‍ली सरकार ने एहतियातन कदम उठाए। दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए कहा है कि जहरीले प्रदूषण की वजह से स्‍कूलों को बंद किया जा सकता है। इस समय प्रदूषण की भयानक स्थिति है।
दिल्ली एनसीआर में जहरीली धुंध का कहर बढ़ता ही जा रहा हैं। जिससे वहां यातायात साधन प्रभावित हो रहे हैं। आज यानी 7 नवबंर को जब लोग सुबह उठे तो यहां जहरीली धुंध का कहर अपने चरम पर था। जिससे लोगों का काफी असुविधा हुई। आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में ऐसी स्थिति बीते दिन सोमवार को भी थी। धुंध की वजह से सोमवार को विजिबिलिटी घटकर 500 मीटर तक पहुंच गई थी और आज तो और भी बदतर हालात हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी कई दिनों तक दिल्ली के कई इलाकों में जहरीली धुंध का कहर जारी रहेगा। वहीं स्मॉग की वजह से रेल यातायात पर भी प्रभाव देखा गया। करीब 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। दिल्ली एनसीआर के अलावा पंजाब और हरियाणा में भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।
दिल्ली की वायु गुणवत्ता कितनी खराब है इससे तो आप वाकिफ होंगे यही कारण था कि कोर्ट ने दिवाली के मौके पर राजधानी में पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी थी। इसके बावजूद यहां की वायु में कोई खास प्रभाव देखने को नहीं मिला। दिल्ली की जहरीली हवा को देखते हुए लोगों को कुछ सर्तकता बरतनी चाहिए। ​जैसे मार्निंग वॉक पर न जाए, सांस के मरीज अपना खास ख्याल रखें।
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री महेश शर्मा ने चिंता जताई है। उन्‍होंने सख्‍त कदम और स्थिति से निपटने के लिए मंगलवार शाम को एक बैठक बुलाई है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी का एलान किया है। आईएमए ने दिल्ली में बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओऔं को घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी है। आईएमए ने स्कूल मेराथन कैंसिल करने की भी सिफारिश है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.