प्रमुख सुर्खियाँ :

पीवीआर ने सिनेमा एडवरटाईज़िंग में अपना लेटेस्ट इनोवेशन प्रस्तुत किया

गुरुग्राम। पीवीआर सिनेमाज़ ने आज महामारी के बाद अपना कमबैक करने के बाद इन-सिनेमा एडवरटाईज़िंग स्पेस में लेटेस्ट इनोवेशन की घोषणा की। कंपनी ने भारत में पहली बार 270-डिग्री ऑन-स्क्रीन एक्सपीरियंशल इन-सिनेमा एडवरटाईज़िंग प्रस्तुत की, ताकि ब्रांड्स के प्रति लोगों की उत्सुकता बढ़ाई जा सके। मारुति सुजुकी सिनेमा में ऑल-न्यू 2022 मारुति सुजुकी ब्रेज़्ज़ा का लॉन्च करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाला पहला एडवरटाईज़र बन गया है। इस उत्पाद के एक्सपीरियंशल व्यू का प्रदर्शन दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई और बैंगलोर में चुनिंदा पीवीआर सिनेमाज़ में एक हफ्ते के लिए किया जा रहा है।

एक ओओएच मीडिया कंपनी, एक्सपीरिया ग्रुप के साथ गठबंधन में पीवीआर साईड वॉल्स पर हाईब्रिड टेक्नॉलॉजिकल इंटीग्रेशन के साथ 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग का इस्तेमाल करता है। प्रोजेक्शन मैपिंग से सामान्य कमर्शियल अत्यधिक आकर्षक कमर्शियल बन जाते हैं और कंटेंट को जीवंत बना देते हैं।

इस घोषणा के बारे में श्री गौतम दत्ता, सीईओ, पीवीआर लिमिटेड ने कहा, ‘‘हम देश के सर्वश्रेष्ठ कार निर्माताओं में से एक के साथ गठबंधन करने के लिए उत्साहित हैं और उनके नए लॉन्च किए गए उत्पाद का प्रदर्शन थिएटर्स के अंदर आगंतुकों के लिए कर रहे हैं। इनोवेशन पीवीआर के मूल में है और हम अपने ग्राहकों एवं एडवरटाईज़र्स को कुछ ऐसा प्रस्तुत करने के लिए आशान्वित हैं, जो उनकी उम्मीदों से परे हो, और हमें इन-सिनेमा एडवरटाईज़िंग के क्षेत्र में प्रवेश करने की खुशी है। हमें विश्वास है कि एडवरटाईज़िंग की यह इनोवेटिव विधि, जो उत्पादों के लॉन्च के लिए उत्तम है, ब्रांड्स को थिएटर जाने वालों के मस्तिष्क में एक स्थायी प्रभाव छोड़ने में मदद करेगी। पीवीआर इन-सिनेमा एडवरटाईज़िंग के लिए अन्य ब्रांड्स एवं एडवरटाईज़र्स के साथ सहयोग करने के लिए आशान्वित है।’’

महामारी के बाद पीवीआर एडवरटाईज़िंग और फिल्म प्रमोशन की शिथिलता एवं जड़त्व को समाप्त करने में अद्वितीय रहा। इस प्रक्रिया में मूवीज़ और ब्रांड्स के साथ शक्तिशाली साझेदारियां की गईं। दोबारा खुलने के बाद पीवीआर ने अपने कस्टमर केयर प्रोग्राम (पीवीआर केयर्स) के लिए अपने हाईज़ीन पार्टनर के रूप में अग्रणी पर्सनल केयर ब्रांड डेटॉल के साथ गठबंधन किया। दुनिया में सिनेमा के इतिहास में पहली बार पीवीआर और एसएस राजामौली एक साथ आए और पीवीआर ने अपने ब्रांड की पहचान व लोगो की ‘पीवीआरआरआर’ के रूप में पुर्नकल्पना की तथा मूवी के पीवीआरआरआर एनएफटी आईकोनिक डिजिटल कलेक्टिबल्स लॉन्च किए। किफायती खरीद से लेकर उत्तम अनुभवों पर खर्च करने की ओर ग्राहकों के रूझान से कोटक पीवीआर मूवी डेबिट कार्ड लॉन्च करने की प्रेरणा मिली, जो भारत का पहला को-ब्रांडेड मूवी डेबिट कार्ड है।

युवाओं का पीवीआर से गहरा जुड़ाव है, और इसके निष्ठावान ग्राहकों की संख्या बहुत विशाल है। इसलिए पीवीआर ने ब्रेज़्ज़ा के ग्राहकों के लिए युवा व आकर्षक अपील का निर्माण करने के लिए एक विशिष्ट दृष्टिकोण का चयन किया है। परिवार मिलकर साथ में मूवी देखने का साझा अनुभव पसंद करते हैं और एक यूटिलिटी वाहन खरीदने का निर्णय मुख्यतः परिवार का निर्णय होता है। इसलिए एक्सपीरियंशल एडवरटाईज़िंग ब्रांड के लॉन्च के लिए काफी कारगर होती है।’’

सिनेमा एडवरटाईज़िंग एडवरटाईज़मेंट का एक प्रभावशाली माध्यम साबित होता रहा है, क्योंकि यहां पर दर्शकों की गहरी संलग्नता होती है। हालाँकि, लॉकडाऊन के प्रभाव के साथ इन-सिनेमा एडवरटाईज़िंग का हिस्सा पारंपरिक एडवरटाईज़िंग माध्यमों के मुकाबले घटा है। इसलिए सिनेमा में उद्योग की पहली एक्सपीरियंशल एडवरटाईज़िंग प्रस्तुत करके पीवीआर इस तथ्य पर बल दे रहा है कि यह ब्रांड की संलग्नता एवं प्रभावशाली एडवरटाईज़िंग का एक उत्तम माध्यम है। एक्सपीरियंशल एडवरटाईज़िंग के साथ पीवीआर इन-सिनेमा एडवरटाईज़र्स को एक अलग एक्सपोज़र प्रदान कर रहा है और ब्रांड का दिलचस्प अनुभव प्रदान करने के लिए ऑन-स्क्रीन सिनेमा एडवरटाईज़िंग के दायरे का विस्तार कर रहा है।

सिनेमा में ऑन एवं ऑफ स्क्रीन मीडिया एडवरटाईज़र्स को एक अद्वितीय अवसर प्रदान करता है, जो किसी और मीडिया से नहीं मिल सकता। सिनेमा देखने वाले थिएटर के अंदर और आस-पास औसतन 15 मिनट व्यतीत करते हैं। सिनेमा का डिज़ाईन और नैविगेशन सुनिश्चित करता है कि दर्शकों को बॉक्स ऑफिस से लेकर एग्ज़िट तक सिनेमा में हर टच प्वाईंट पर एक बेहतरीन अनुभव प्राप्त हो।

दीप्ति अंगरीश

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account