राफेल मामले में बहस से क्यों भाग रही है कांग्रेस : राजनाथ

नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस ने सोमवार को एक बार फिर राफेल सौदे का मुद्दा उठाया और इसमें कथित तौर पर घोटाले का आरोप लगाया । इस पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बार-बार झूठ बोलने से कोई बात सच नहीं होती और कांग्रेस इस मुद्दे पर सदन में चर्चा से क्यों भाग रही है ? कांग्रेस सदस्य 11 दिसंबर को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद से ही दोनों सदनों में इस मुद्दे को उठाते रहे हैं और इस मामले की जांच संसद की संयुक्त संसदीय समिति से कराने मांग करते रहे हैं ।

शून्यकाल के दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने इस विषय को उठाते हुए कहा कि राफेल विमान सौदा फ्रांस के साथ किया गया । इस विमान को अधिक कीमत पर खरीदा गया । यह विमान संप्रग सरकार की तुलना में तीन गुना अधिक कीमत पर खरीदा गया। उन्होंने सवाल किया कि सरकार विमान की कीमत क्यों नहीं बता रही है । इस संबंध में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को अनुबंध क्यों नहीं दिया गया । उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें 30 हजार करोड़ रूपये का कथित घोटाला हुआ है। इस मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच करायी जाए ।

इस पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लगातार और बार बार झूठ बोलने से कोई बात सच कभी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बारे में (राफेल) कितना भी असत्य क्यों न बोले, वह सच कभी नहीं बन सकता । राजनाथ सिंह ने कहा कि इस विषय पर हम सदन में चर्चा कराने को तैयार हैं, कांग्रेस पार्टी बहस से क्यों भाग रही है, यह बतायें ।

भाजपा के रमेश बिधूड़ी ने राफेल मामले पर कांग्रेस सदस्यों का विरोध का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सदन में हैं और वे आरोप लगाते हैं और हर बार अलग अलग कीमत बताते हैं । उन्होंने सवाल किया कि कांग्रेस के लोग इस मामले पर चर्चा से क्यों भाग रहे हैं। कांग्रेस सदस्यों ने प्रश्नकाल के दौरान भी राफेल विमान सौदे की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग की और सदन में नारेबाजी की । इसके कारण कार्यवाही बाधित हुई और बैठक प्रश्नकाल समाप्त होने से 10 मिनट पहले दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.