प्रमुख सुर्खियाँ :

राजस्थान में युवाओं पर भाजपा का फोकस

जयपुर। राजस्थान में आगामी 7 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया है और इसे गौरव संकल्प पत्र नाम दिया है। मंगलवार को वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने यह घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा पत्र में पार्टी ने ज्यादा ध्यान बेरोजगारी पर दिया है।

अपने घोषणा पत्र में भाजपा ने कहा है कि दोबारा सत्ता में आने पर वह बेरोजगार युवाओं को 5000 रुपए मासिक भत्ता देगी, यह बेरोजगारी भत्ता 21 साल से ऊपर के शिक्षित बेरोजगारों को दिया जाएगा। इसके अलावा पार्टी ने 5 साल में 50 लाख रोजगार पैदा करने का भी ऐलान किया। सरकारी नौकरियों की बात करें तो हर साल 30 हजार सरकारी नौकरियां निकाले जाने की घोषणा भी की है। इतना ही नहीं सेना भर्ती शिविरों को नियत तिथि से 3 माह पूर्व युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रत्येक उप-खंड पर प्रशिक्षण केंद्र खोलने की घोषणा भी है।

इसके साथ ही भाजपा ने कहा है कि किसानों को फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव मिल सके इसके लिए राज्य में डैच् खरीद की प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सुदृढ़ किया जाएगा। लघु व सीमांत किसानों को कृषि के लिए मशीनरी और उपकरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कस्टम हायरिंग योजना का विस्तार किया जाएगा राज्य में फलों और सब्जियों के क्षेत्र को 2023 तक 50 प्रतिशत बढ़ाने के लिए कृषको को प्रोत्साहन दिया जाएगा। 2012 से लंबित 2.5 लाख वाटर पंप कनेक्शन के आवेदनों को निस्तारण करके सिंचाई सुविधा दी जाएगी। 6060 करोड़ रुपए लागत को परियोजना के द्वारा जंवाई बांध में पानी की कमी की पूर्ति हेतु साबरमती बेसिन की वाकल, साबरमती, सेई व पामेरी नदी के अधिशेष पानी को अपवर्तन कर जंवाई बांध में डाला जाएगा। गिरदावरी रिपोर्ट तैयार कर ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी।

अपने घोषणापत्र में भाजपा की ओर से कहा गया है कि प्रदेश की गांवों में जो लोग सरकार की भूमि पर कच्चे,पक्के मकान छप्पर बनाकर जीवनयापन कर रहे हैं, उन्हें उक्त कब्जासुदा भूमि पर आवासीय पट्टे उपलब्ध करवाए जाएंगे। ऋण राहत आयोग की बेंच प्रत्येक संभाग में स्थापित कर क्रियाशील की जायेगी। प्रत्येक जिले में योग भवन का निर्माण किया जायेगा। वर्तमान में प्रदेश की दो-तिहाई आबादी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ ले रही है। इस दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए न्दपअमतेंस भ्मंसजी प्देनतंदबम की दिशा में कारगर कदम उठाए जाएंगे। सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों को 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा से जोड़ा जाएगा। विभिन्न स्रोतों से अर्जित आय एवं सहायता को शामिल करते हुए न्दपअमतेंस ठेंपब प्दबवउम की अवधारणा को साकार करने की दिशा में कारगर कदम उठाने हेतु एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया जाएगा। योग बोर्ड, भगवान परशुराम बोर्ड, राजस्थान वैदिक स्टडीज बोर्ड, असंगठित श्रमिकों के कल्याण के लिए भी पृथक श्रम कल्याण बोर्ड, स्वर्ण कला बोर्ड, रजत कला बोर्ड, काष्ठ कला बोर्ड, आर्थिक पिछड़ा वर्ग विकास आयोग का गठन होगा। सभी जिलों का आपस में जोड़ने के लिये 4 लेन का ‘‘राजस्थान माला” हाईवे चरणबद्ध रूप से बनाया जाएगा। 250 से अधिक आबादी के 100 प्रतिशत गांवों/बस्तियों को सड़क सम्पर्क से जोड़ा जायेगा। अरब सागर के पानी को गुजरात होते हुए सांचैर व जालौर तक लाकर कृत्रिम इनलैण्ड पोर्ट बनाए जाने की योजना को मूर्त रूप देने का प्रयास किया जाएगा

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account