इंडियन एयर फोर्स ने जीता खिताब

ब्यूरो। नई दिल्ली। भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी हॉकी इंडिया की नीतियों और विदेशी कोचों की आलोचना करते हुए मिलते हैं। देश में ऐसे कम ही खिलाड़ी हैं जो खुद आगे आकर हॉकी के विकास में योगदान देते हैं। ब्रिगेडियर (रिटायर) हरजिंदर जीत सिंह चिमनी 1975 की विश्व कप विजेता हॉकी टीम के सदस्य रहे हैं और वर्षों से महाराजा रणजीत सिंह की स्मृति में हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन करा रहे हैं। इस टूर्नामेंट के माध्यम से देश के खिलाड़ियों को अपनी चमक बिखेरने का अच्छा अवसर मिलता है। इस टूर्नामेंट की विशेषता यह है कि इसमें कॉलेज स्तर की टीमों को भी खेलने का मौका दिया जाता है। इस बार तीन बार के दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर कॉलेज चैंपियन श्याम लाल कॉलेज और जामिया मिलिया विश्वविद्यालय की टीमों को मौका दिया गया था।
देश के प्रमुख हॉकी प्रतियोगिताओं में एक महाराजा रणजीत सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब इस वर्ष इंडियन एयर फोर्स की टीम ने जीता।
मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में एयरफोर्स की टीम ने एक रोमांचक मैच में पंजाब नेशनल बैंक की टीम को 3 – 2 से हराया। पहले हाफ में एयर फोर्स की टीम 2 – 0 से आगे थी। मैच के 19वें मिनट एयरफोर्स के लवप्रीत सिंह ने पहला और 23वें मिनट में सुखदेव सिंह ने गोल किये। दूसरे हाफ में मैच के 47वें मिनट में लवप्रीत सिंह जूनियर ने तीसरा गोल दागा। उसके बाद पी एन बी ने ताबड़तोड़ हमले किये। मैच के 51वें मिनट में पीएनबी के गुरजिंदर ने मैदानी गोल किया, उसके बाद 56वें मिनट में संजय ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया।
विजेता टीम को ट्रॉफी, डेढ़ लाख रुपये व उपविजेता टीम को ट्रॉफी सहित एक लाख रुपये का इनाम दिया गया। फेयर प्ले ट्रॉफी पी एन बी जूनियर टीम को दी गई।
नॉक आउट और लीग आधार पर खेले गए इस टूर्नामेंट में देश की 13 टीमों ने भाग लिया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षाविद् डॉ एस के पल्लन थे। समारोह के विशिष्ट अतिथि 1975 विश्व विजेता भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी रहे असलम शेर खान, टूर्नामेंट कमेटी के उपाध्यक्ष 1966 ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य रहे सरदार हरबिंदर सिंह, टूर्नामेंट समिति के महासचिव ब्रिगेडियर एच जे एस चिमनी ( 1975 विश्व विजेता टीम के सदस्य ) रोमांचक मुकाबले के दौरान मौजूद रहे और खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया। असलम शेर खां ने कहा की टूर्नामेंट का स्तर बहुत ही ऊंचा है, उन्होंने भविष्य के लिए टूर्नामेंट आयोजन समिति को शुभकामनाएं दी।
ब्रिगेडियर चिमनी ने इस बात पर कुछ निराशा जताई कि मीडिया में हॉकी टूर्नामेंट को तवज्जो नहीं दी जा रही है।
इस अवसर पर महाराजा रणजीत सिंह हॉकी टूर्नामेंट के अध्यक्ष के एस बैंस ने कहा कि इस टूर्नामेंट में कई राष्ट्रीय खिलाड़ी खेल चुके है, यही कारण है इसमें देश की विख्यात टीमें भाग लेती है। उन्होंने टूर्नामेंट की सफलता के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.