RBI ने जारी किया 10 रुपए के सिक्कों को लेकर नया आदेश

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 10 रुपए के सिक्कों को लेकर नया आदेश जारी किया है. RBI की तरफ से कहा गया है कि किसी भी व्यापारी और आम आदमी को 10 रुपए के सिक्कों के लेन-देन से डरने की जरुरत नहीं है. चलन में मौजूदा सभी 10 रुपए के सिक्के असली है और कोई भी बैंक उन्हें जमा करने से मना नहीं कर सकता. आपको बता दें कि कई जगहों पर जनता और व्यापारी 10 रुपए के सिक्कों के असली होने पर संदेह कर रहे हैं और उन्हें लेने से इंकार कर रहे हैं.
ऐसी रिपोर्ट आ रही हैं कि दिल्ली और आसपास के इलाके में दुकानदार और ऑटो रिक्शा ड्राइवर 10 रुपए के सिक्के को लौटाकर कस्टमर्स से इसके बदले नोट की मांग कर रहे हैं. ऐसा एक वॉट्सऐप मैसेज के बाद हुआ जिसमें सिक्के अवैध बताया गया था. इस मैसेज को कई बार शेयर किया जा चुका है. RBI ने सफाई देते हुए कहा कि सिक्कों की गलाई का काम भारत सरकार के मिंट में होता है और सभी सिक्कों पर समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है. इसी वजह से मार्केट में अलग-अलग आकार के और अलग-अलग दिखने वाले सिक्के मौजूद हैं. 10 रुपए के सिक्कों की बात करें तो इस समय मार्केट में 14 तरह के अलग-अलग सिक्के रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए हैं.  ऐसे में 10 रुपए के जितने भी सिक्के इस समय मार्केट में चल रहे हैं वह सभी असली हैं.
आरबीआई के नियमों के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति चलन में मौजूद करंसी लेने से मना करता है तो उस पर आईपीसी की धारा 124ए के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है. हम इसका कड़ाई से पालन करेंगे.

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account