गुलाब हटाएगा आपके चेहरे का पिम्पल्स

कहा जाता है की कुदरत ने हमें सभी चीजों से नवाजा है बस सिर्फ उसका सही इस्तेमाल जानने की जरुरत है। आजकल महिलाएं ब्यूटीपार्लर के चक्कर में कितने पैसे खर्च कर देते है इस बात को आप समझा सकते है। जबकि 70% चेहरे से संबधित समस्याओं का इलाज है गुलाब का फूल। गुलाब के फूलों का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडैंट और विटामिन-के, सी और ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की सभी समस्याएं दूर होती है और चेहरे की रंगत बढ़ती है।
गुलाब में मौजूद विटामिन-सी चेहरे का रंग गोरा करने में मदद करता है। इसको दही के साथ इस्तेमाल करने से और भी फायदा होता है। गुलाब की कुछ पंखड़ियों में 3 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह पीस कर एक लेप तैयार करें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धोएं जिससे रंगत निखरेगी।
चमकदार त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ बूंदे पानी की डालकर पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आधा घंटा लगाने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसे चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है। चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरियल से स्किन इंफैक्शन दूर होती है। इसके लिए गुलाब की पंखड़ियों में 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से पिंपल्स और रेडनेस से राहत मिलती है।

 

 

दीप्ति अंगरीश

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account