बेहतर पैकिंग में रुफिल ने बाजार में उतारा सॉफ्ट पनीर


जयपुर। राजेंद्र और उर्सुला जोशी फूड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (रुफिल) ने एकदम नया और ताजा पनीर बाजार में उतारा है। अत्याधुनिक तकनीक के साथ ऑटोमेटेड प्रोसेस के साथ निर्मित रुफिल पनीर जर्मन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पैक किया जाता है और इस तरह यह बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छे वैक्यूम पैक वाले पनीर में से एक है। यह तकनीक बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद देने में मदद करती है और इसीलिए बाजार में उपलब्ध अन्य पैकेजिंग की तुलना में रुफिल पनीर की ताजगी और सॉफ्टनेस लंबे समय तक कायम रहती है। राजस्थान में वर्ष 2017-18 में पनीर की बिक्री 1600 मीट्रिक टन से अधिक थी। रुफिल पनीर 200 ग्राम और 1 किलो की पैकेजिंग में उपलब्ध होगा।
रुफिल के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अभिषेक जोशी ने कहा, ‘‘डेयरी उद्योग में संगठित बाजार वर्तमान में भारत में लगभग 22 प्रतिशत है। संगठित क्षेत्र के मूल्यवर्धित उत्पादों का हिस्सा लगभग 25 प्रतिशत तक होता है, जिसमें पनीर केवल 3 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है। वर्तमान में खुले में बिकने वाले पनीर का बाजार बहुत बड़ा है लेकिन हम देखते हैं कि उपभोक्ता का रुझान पैक्ड पनीर की ओर बदल रहा है। विशेष रूप से पनीर जैसे प्रोडक्ट को लेकर उपभोक्ता खाद्य सुरक्षा, स्वच्छता और उत्पाद की समग्र गुणवत्ता के बारे में जागरूक हो रहे हैं। इसलिए हमारा मानना है कि रूफिल से लगातार प्रीमियम गुणवत्ता वाला पनीर वितरित करके, हम उपभोक्ताओं को खुले में बिकने वाले पनीर की अपेक्षा पैक्ड पनीर खरीदने के लिए आसानी से राजी कर पाएंगे।‘‘

महिंद्रा वल्र्ड सिटी, जयपुर में प्लांट के साथ, कंपनी डेयरी प्रोसेसिंग और प्रोडक्ट्स में स्विस विशेषज्ञता का दावा करती है। कंपनी ने सबसे पहले अपने कप दही और मसाला छाछ के साथ वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स के प्रोडक्शन का काम शुरू किया। भविष्य में कंपनी ने और भी अनेक प्रोडक्ट्स जैसे आइसक्रीम, स्विस स्टाइल का दही, गाय का घी आदि लॉन्च करने की योजना बनाई है। वर्तमान में रुफिल 500 एमएल और 1000 एमएल पैकिंग में दूध (फुल क्रीम, टोन्ड, डबल टोन्ड), 1 किलोग्राम की पैकेजिंग में दही, सादा छाछ, कप दही और मसाला छाछ का उत्पादन करती है।

कंपनी अपने उत्पादों, विशेष रूप से रेस्तरां और होटलों के बीच पनीर के उपयोग को बढ़ावा देने का भी प्रयास करेगी। रुफिल पनीर जयपुर, अजमेर और राजस्थान के शेखावाटी बेल्ट में उपलब्ध होगा, और अब यह 500 से अधिक रूफिल पार्टनर स्टोर्स पर उपलब्ध होगा। रुफिल पनीर की विशेष पैकेजिंग में एक लाइट बेरियर है, जो इसे दूषित होने से रोकेगा और इस तरह यह पनीर लंबे समय तक टिकाऊ होगा।

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account