सेल के विस्तार और कर्मचारियों के हित के लिए प्रतिबद्ध हैं एसके बसाक

कोलकाता। पूर्वोत्तर क्षेत्र में काम करने किसी भी कंपनी और अधिकारी के लिए अपेक्षाकृत दुरूह माना जाता है, लेकिन सेल कोलयरि डिवीजन के कार्यकारी निदेशक एसके बसाक अपनी सूझबूझ से लगातार कंपनी को लाभ पहुंचा रहे हैं। उनके कुशल नेतृत्व में जहां कोयला उत्पादन हो रहा है, वहीं कर्मचारियों के हित की भी अनदेखी नहीं हो रही है। बातचीत में उन्होंने बताया कि कई खदानें जो बंद थी, वहां हमने कोयला उत्पादन कराया है और अगले वित्तीय वर्ष में उत्पादन में और तेजी आएगी।
कोलकाता। हाल ही में सेल के कार्यकारी निदेशक कोल एसके बसाक कोलकाता ने सेल कोलियरी डिवीजन के महत्वाकांक्षी टासरा ओसीपी मेघा प्रोजेक्ट का दौरा कर निरीक्षण किया। इस दौरान श्री बसाक ने प्रोजेक्ट में जगह जगह पौधरोपण रोपण किया और अपने हाथों पेड़ लगाकर वृक्षा रोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। जिसमे दर्जनों पेड़ लगाए गए। श्री बसाक ने प्रोजेक्ट में खोले गए नए डिस्पेंसरी का भी निरीक्षण किया तथा ब्लड प्रेशर की जांच कराई। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य उपकेंद्र द्वारा कर्मियों एवं स्थानीय लोगों को काफी स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। निदेशक श्री बसाक ने कहा कि टासरा ओसीपी से कोयला उत्पाद शुरू हो गया है। जो सबके लिए खुशी की बात है। परंतु अभी 500सौ से 600सौ टन कोयला उत्पादन हो रहा है। यहां प्रति दिन 5 से 6 हजार टन कोयला उत्पादन होगा और प्रति वर्ष 3 से 4 लाख टन (मिलियन टन) कोयला उत्पादन का लक्ष्य है। उन्‍होंने ने सेल अधिकारियों से वार्ता कर उत्पाद बढ़ाने पर जोर देते हुए कई दिशा निर्देश दिया। कहा कि टासरा एक मेघा प्रोजेक्ट होगा। जिसमें प्रशासन राजनीतिक दल व रैयत विस्थापितों की सौहार्दपूर्ण संबंध जरुरी है। उन्होंने कहा कि आरएंडआर पॉलिसी के तहत विस्थापितों को समुचित सुविधा मुहैया कराया जाना तय है। इसमें किसी प्रकार की कमी नही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सेल पर्वतपुर कोलियरी के लिए मेकान रिपोर्ट तैयार किया है। जिसके आधार पर प्रयास किया जा रहा है। ओएनजीसी ने वहां जमीन का लीज लिया है सेल पूरे जमीन का पैसा भी भुगतान कर दिया है। उच्च लेवल पर वार्ता हो रही है। दौरा में सेल के वरीय वित्त प्रबंधक कोलकाता सोमनाथ सिंघा, उप महाप्रबंधक भू-संपदा शिवराम बनर्जी, टासरा प्रबंधक उपेंद्र कुमार सिंह, बीबी पांडेय, पंकज कुमार, त्रिवेणी रामका के निदेशक साई कुमार आदि थे।
एक सवाल के जवाब में श्री बसाक ने कहा कि हमने जीवन भर कंपनी और कर्मचारियों के हित के लिए काम किया है। मैं तो इसी वर्ष मार्च महीने में सेवानिवृत्त हो जाउंगा। हमने जिन योजनाओं को पूर्वोत्तर में शुरू किया है, वह भविष्य में कंपनी और क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। हमारे ही डिवीजन में कई सीनियर अधिकारी बेहतर कार्य कर रहे है। यदि कंपनी वर्तमान जीएम श्री केएलएस राव को ईडी बनाती है, तो यह कंपनी के हित में अच्छा रहेगा। पूर्वोत्तर क्षेत्र और खासकर कोल डिवीजन में उन्होंने लंबा और बेहतरीन कार्य किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.