सपना का जलवा और कोरोना को झटका

नई दिल्ली। शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म VMate द्वारा पिछले हफ्ते लॉन्च किया VMate Corona Anthem बहुत तेजी से लोकप्रिय हो गया है। लाखों वीडियो क्रीएटर्स के साथ कुछ मशहूर हस्तियां भी इसमें शामिल हुई हैं| उन्होंने न ही सिर्फ इस गाने पर परफॉर्म किया, बल्कि इसके माध्यम से कोविड -19 या कोरोनवायरस महामारी के कारण पैदा हुई लॉकडाउन की स्थिति में सही संदेश को फैलाया। हरियाणा की लोकप्रिय नृत्यांगना सपना चौधरी, जो की भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक लोकप्रिय नाम है, ने भी इस गाने पर अपने पैरों को थिरकाया।

लोकप्रिय टीवी रियलिटी शो बिग बॉस के 11 वें संस्करण और ‘नानू की जानू’ और ‘वीरे की वेडिंग’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय करने वाली सपना चौधरी ने VMate Corona Anthem पर भी अपनी प्रतिभा को दर्शाया और उसका वीडियो भी ऍप पर शेयर किया। सपना ने अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक प्रोफाइल पर भी VMate Corona Anthem को शेयर किया। वीडियो को प्लेटफार्म पर चल रहे #21DaysChallenge के 17 वें दिन के हिस्से के रूप में पोस्ट किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद यूजर्स को क्रीएटिव काम में व्यस्त रखने के लिए VMate द्वारा यह चुनौती शुरू की गई थी। इस हैशटैग के तहत प्लेटफार्म हर दिन अपने यूज़र्स के लिए एक नई चुनौती पेश करता है और सर्वश्रेष्ठ वीडियो को सम्मानित करने के साथ उसे ऍप पर बने विशेष H5 पेजपर दिखाया जाता है। VMate Corona Anthem पर सपना और दूसरे लोगों के वीडियो http://s.vmate.com/eqmIVeqveb पर देखे जा सकते हैं।

सपना इस साल की होली के अवसर पर आयोजित #VMateAsliHolibaaz अभियान का भी हिस्सा थीं। अभियान के हिस्से के रूप में सपना ने एक संगीत वीडियो में प्रदर्शन किया था।

सपना के अलावा, लोकप्रिय यूट्यूबर कनिष्का भी VMate Corona Anthem पर झूमीं और अपने चैनल ‘कनिष्का टैलेंट हब’ पर वीडियो शेयर किया। उनके चैनल के 1.5 मिलियन से ज़्यादा फोलोअर्स है। उन्होंने अपने वीडियो में #21DaysChallenge के बारे में भी बात की और बताया कि यह कैसे लाखों लोगों को घरों में उनके परिवारों के साथ मौज-मस्ती से लॉकडाउन बिताने में मदद कर रहा है।

VMate Corona Anthem संदेश देता है कि भारत इस वैश्विक महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में विजेता बनेगा। यह लोगों को बार-बार हाथ धोने, मास्क पहनने और ‘नमस्ते’ अभिवादन का पालन करने का आग्रह करता है और इस तरह सोशल डिस्टेंसिंग का समर्थन करता है। इस ऐन्थम के बोल हैं, ‘इंडिया की जीत, कोरोना की हार, गो कोरोना, कोरोना गो गो… इंडिया से तू अब दूर हो’।

अद्वैत नेमलेकर ने इसे कंपोज़ किया और गाया है, जो लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों जैसे, ‘सांड की आंख और कुछ ब्लॉकबस्टर गुजराती फिल्मों जैसे ‘गुज्जुभाई द ग्रेट’ में काम कर चुके हैं। हाल ही में उन्होंने ‘Special Ops’ सीरीज़ में भी काम किया जिसमें जाने-माने अभिनेता केके मेनन और विनय पाठक ने अभिनय किया है।

शॉर्ट वीडियो ऍप VMate, जो हाल ही में दुनियाभर में 10 सबसे ज़्यादा डाउनलोड किए गए सोशल मीडिया ऍप में से एक बना है, महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में सबसे आगे रहा है। ऍप ने कई दूसरे कदम भी उठाए जैसे, महामारी के बारे में यूज़र्स को प्रामाणिक जानकारी देने के लिए प्रतिष्ठित डॉक्टरों को शामिल किया गया। इसके अलावा ऍप ने ‘Myth Buster’ नाम से एक खास प्रोफ़ाइल लॉन्च की जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से सत्यापित जानकारी शामिल की गई है। प्रोफाइल इस ख़तरनाक वायरस से जुड़ी सभी भ्रामक जानकारियों का खंडन करती है और इस खतरनाक महामारी से जुड़े अक्सtर पूछे जाने वाले सवालों (FAQs) के जवाब भी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.