पूरी वकील बिरादरी की करेंगे भलाई: सरफराज सिद्दीकी

 

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट सरफराज अहमद सिद्दीकी राष्ट्ीय राजधानी दिल्ली में बीते ढाई दशक से सामाजिक और विधिक कार्यों में लगे हुए हैं। अधिवक्ता सरफराज अहमद सिद्दीकी कहते हैं कि दिल्ली बार कौंसिल लगातार पेशागत लोगों की भलाई के लिए काम कर रही है। हमारा मकसद इस कार्य को और तेज करने की है। दिल्ली बार कौंसिल अपने स्थापना काल से ही वकीलों के हितों की बात सोचती है। हम लोगों को न्याय दिलाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। साथ ही हमारी यह भी जिम्मेदारी है कि अपने साथियों के हितों की बात भी रखें। हमें अपने क्लाइंट, कोर्ट और जजों के प्रति ईमानदार रहना चाहिए। उन्होंने युवा वकीलों को सलाह दी कि वे अपने वरिष्ठ वकीलों को सम्मान दे क्योंकि उन्हें भी एक दिन वरिष्ठ वकील बनना है।
दिल्ली बार कौंसिल के चुनाव संबंधी बात पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि दिल्ली बार कौंसिल का चुनाव जीतने पर पहली प्राथमिता वकीलों का कल्याण होगा। उन्होंने कहा कि हम नए वकीलों के लिए कार्यशाला और सेमिनार का आयोजन कराएंगे। जब कोई एलएलबी करने के बाद बार कौंसिल का सदस्य बनता है, तो उसे कई प्रकार की व्यवहारिक दिक्कतों का सामना करना पडता है। हम विधिक कार्यशालाओं के माध्यम से उन समस्याओं को दूर करेंगे। सीनयर्स जब अपने जूनियर्स को ड्ाफिटंग आदि की जानकारी देंगे, तो उनको काफी लाभ मिलेगा। हालांकि, सरफराज अहमद सिद्दिकी कहते हैं कि चैलेंजिंग कार्य करने के बावजूद वकीलों को उचित सुविधाएं नहीं मिलती हैं। वकील सुमदाय भी समस्याओं से ग्रस्त है। इनकी समस्याओं की सुनवाई के लिए बार काउंसिल का गठन किया गया है, जो वकीलों के हित में काम करता है। लेकिन बार काउंसिल का चुनाव समय पर न होने से कई बार वकीलों की समस्याएं अनसुनी एवं अनसुलझी ही रह जाती हैं। बहुत जल्द दिल्ली बार काउंसिल का चुनाव होना है। सरफराज अहमद सिद्दिकी भी इस चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। वे कहते हैं, दिल्ली बार काउंसिल के चुनाव में खड़ा होने की एकमात्र वजह हमारे सहकर्मी वकील हैं। उनकी समस्याओं का समाधान कराना मेरी प्राथमिकता होगी। हालांकि, अब तक दिल्ली बार काउंसिल चुनाव की तिथि घोषित नहीं हुई है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट का इस चुनाव को जल्द से जल्द संपन्न कराने का आदेश जरूर आ चुका है। यही वजह है कि अभी दिल्ली की सभी अदालतों में चुनावी गहमागहमी देखने को मिल रही है।
चुनाव प्रचार की रणनीति के बारे में पूछने पर सरफराज अहमद सिद्दिकी कहते हैं कि ऐसी कोई खास रणनीति नहीं होती है, बस केवल अपने सहकर्मी वकीलों से मेल-मुलाकातों का दौर बढ़ा दिया है। अलग-अलग अदालतों में जाकर वकीलों से मिलना, उनहें चुनाव में शामिल होने के अपने मकसद से अवगत कराना ही मुख्य बात होती है। अच्छी बात यह है कि अमूमन हर जगह से बेहतर रेस्पॉन्स मिल रहा है, जिससे हौसले भी बुलंद हैं।
अधिवक्ता सरफराज अहमद सिद्दीकी ने कहा कि हर वकील को काम मिले। हरेक अधिवक्ता को समुचित आर्थिक उपर्जान की व्यवस्था हो। दिल्ली बार कांैसिल में पंजीकरण में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। हर वकील का स्वास्थ्य बीमा हो। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि दिल्ली बार कौंसिल का दूसरे राज्यों के बार कौंसिलों के साथ समय-समय पर संवाद कार्यक्रमों का आयोजन हो, तािक सूचनाओं और कार्यशैली का आदान-प्रदान बेहतर तरीके से हो। इससे हम पूरे देश के वकीलों को एक मंच मुहैया करा सकते हैं। एक सवाल के जवाब में अधिवक्ता सरफराज अहमद सिद्दीकी ने कहा कि जब किसी दुर्घटना में हमारे कोई साथी दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं, वे कोई काम नहीं कर सकते हैं, तो उनके स्वस्थ होने तक हम उनके घर के पालन-पोषण की व्यवस्था कराने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.