शेयर बाजार में पहली बार निवेश करने वालों के लिए 5 महत्वपूर्ण सबक

नई दिल्ली। सही कौशल और ज्ञान के साथ शेयर बाजार संपत्ति बनाने की एक बड़ी संभावना हो सकती है। स्टॉक निवेश से असाधारण रिटर्न अर्जित करने वाले लोगों की कहानियां सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। यदि आप अपने निवेश पर उच्च रिटर्न के लिए इक्विटी में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको केवल इन पांच महत्वपूर्ण सबक का पालन करना होगा।

 

रस्सी पर चलना सीखना होगाबेसिक्स समझने होंगे

यह एक यूनिवर्सल नियम है। कुछ नया करने के लिए, बेसिक्स को जानना आवश्यक है। निवेश करना कोई अपवाद नहीं है। सबसे पहले, आपको अप्रेंटिस बनना होगा। वह हर आवश्यक चीज सीखनी होगी, जो सीखना आवश्यक है, क्योंकि ‘नॉलेज ही पॉवर है’। इस बीच, स्टॉक मार्केट, निवेश, और अन्य फाइनेंशियल कंसेप्ट्स के बेसिक्स सीखने के लिए आपको कई सारी जानकारियां जुटानी होंगी। इसमें इंटरनेट आपकी मदद करेगा। आपका डीमैट अकाउंट ऑपरेट करने वाले ब्रोकर से आप पर्याप्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

जानें कि कब और कैसे करें अपनी चाल चलना हैपरफेक्ट टाइमिंग ही है कुंजी

 

जब बात निवेश की आती है, तो सही समय ही सब कुछ है। अच्छा आरओआई (रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट) अर्जित करने का आपका मौका ही उस पर टिका है। कहते हैं कि बाजार जब अपने निचले स्तर पर कारोबार कर रहे हो, तभी प्रवेश करने का सही समय होता है। इसी तरह, जब आप बाहर निकलें तब कीमतें अपने चरम पर होनी चाहिए। लेकिन, हमेशा याद रखें, आपको स्टॉक में पैसा लगाने से पहले तय करना होगा कि उसका चरम क्या होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी विशेष स्टॉक पर 15% रिटर्न का लक्ष्य रखा है, तो उस समय लालची कतई न बनें। इसी तरह का नियम घाटे पर भी लागू होता है। यदि आपको अपने पसंदीदा स्टॉक पर 5% नुकसान का जोखिम उठाने की क्षमता है तो उस स्तर पर इसे बेचने के बारे में दो बार न सोचें।

इस बीच, जिन कंपनियों में आप निवेश करना चुनते हैं, उनके बारे में उचित विकल्प चुनना आवश्यक है। आप हर्ड मानसिकता के साथ मिलकर अपने कदम सुरक्षा के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए आप पेशेवर ट्रेडर्स और एनालिस्ट की रिपोर्टों को देख सकते हैं। हालांकि, यह नजरिया आपको बाजार के कामकाज पर पकड़ बनाने में मदद कर सकता है। फिर भी आपको निवेश का निर्णय लेने से पहले विवेक का इस्तेमाल करना होगा।

उदाहरण के लिए, कई बार, शॉर्ट-टर्म में बाजार और प्रोफेशनल ट्रेडर तत्काल अफवाहों और समाचार के कई स्रोतों के आधार पर व्यवहार करते हैं जो स्टॉक के वास्तविक मूल्य को प्रतिबिंबित नहीं करते। एक निवेशक के रूप में आपको यह समझने के लिए लुभाया जा सकता है कि बाकी सभी क्या कर रहे हैं। लेकिन अगर आप, बाजारों और सेक्टर की अपनी समझ से स्टॉक पर लॉन्ग-टर्म अप्रौच लेने में सक्षम हैं, तो यह आपको दूसरों की तुलना में बेहतर रिटर्न कमाने में मदद करेगा।

 

निवेश राशि सुनिश्चित करेंयह आपके एक्सपोजर को बताएगा

यह जानना आवश्यक है कि आप इक्विटी में अपने लिए कितना एक्सपोजर चाहते हैं। यदि आप एक युवा निवेशक हैं, और आपके पास कम से कम 30 साल की वर्क-लाइफ है, तो लॉन्ग-टर्म निवेश के लिए अधिक पैसा लगाएं। आप विभिन्न सेक्टरों से संबंधित शेयरों का बड़ा पोर्टफोलियो बना सकते हैं। हालांकि, यदि आपने अपने 50 के दशक में शेयर बाजार में प्रवेश किया है, तो याद रखें, सावधानी रखना बेहद अहम है। स्थिर रिटर्न देने के इतिहास वाले शेयरों पर ही अपना दांव लगाएं।

Inputs – जयकिशन परमार, सीनियर इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट, एंजेल ब्रोकिंग

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.