शॉर्ट वीडियो ऍप्‍स किस प्रकार कर रहे हैं कोविड—19 महामारी के खिलाफ जारी युद्ध में योगदान


 नई दिल्ली। कोविड—19 महामारी के चलते पूरी दुनिया इस वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही है और ऐसे में सोशल मीडिया तथा शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्मों ने लोगों को वर्चुअल आधार पर नज़दीक आने का अवसर दिया है। चूंकि इन दिनों आम जन—जीवन से मनोरंजन के अवसर काफी दूर जा चुके हैं, लिहाज़ा इन ऍप्‍स पर गतिविधियां तेज़ हुई हैं। मनोरंजन के अलावा, टिकटॉक और VMate जैसे शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म कोविड महामारी के खिलाफ युद्ध को अधिक कारगर बनाने में भी अहम् भूमिका निभा रहे हैं।

आम लोगों के अलावा, इन ऍप्‍स पर इन दिनों डॉक्‍टरों और अन्‍य चिकित्‍सा पेशेवरों की गतिविधियां भी तेज़ हुई हैं जो कोविड-19 के बारे में सत्‍यापित जानकारी को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत हैं। मसलन, VMate पर कुछ डॉक्‍टरों ने, जिनमें हरियाणा की डॉ खुश्‍बू तंवर और उत्‍तराखंड की डॉ चित्रा टम्‍टा शामिल हैं, लोगों को डॉक्‍टर स्प्रिरिट तथा एलो वेरा की मदद से घर पर ही सैनीटाइज़र तैयार करने के अलावा सही तरीके से मास्‍क बनाने की जानकारी दी। इसी तरह, एक अन्‍य शॉर्ट वीडियो ऍप लाईकी पर भी मेडिकल प्रोफेशनल्‍स ने लाइव सेशंस के दौरान लोगों के महामारी से जुड़े सवालों के जवाब दिए।

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन और कुछ दिनों बाद इसे बढ़ाए जाने की घोषणा की, तो इसका प्रसारण अग्रणी शॉर्ट वीडियो ऍप टिकटॉक पर भी किया गया। इस तरह, जिन लोगों के पास इस प्रसारण के समय टेलीविजन उपलब्‍ध नहीं था वे भी सुनी-सुनायी बातों की बजाय सीधे जानकारी ले पाएं।

बॉलीवुड समेत अन्‍य क्षेत्रों की हस्तियों ने भी कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद से इन शॉर्ट वीडियो ऍप्‍स का बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल कर इसके बारे में जागरूकता फैलाने का काम किया है। ये लोग अक्‍सर इन प्‍लेटफार्मों के जरिए अपने वीडियो भी शेयर करते हैं जिनमें नोवेल वायरस संक्रमण से बचाव और लॉकडाउन के दौरान क्‍या करें, क्‍या न करें जैसी जानकारी देते हैं। लोकप्रिय हरियाणवी डांसर सपना चौधरी ने हाल में VMate कोरोना ऐन्‍थम (VMate Corona Anthem) पर प्रस्‍तुति दी और सन्देश दिया कि वायरस जल्‍द ही समाप्‍त हो जाएगा, और साथ ही इसके बारे में जागरूकता का प्रसार भी किया।

इन शॉर्ट वीडियो ऍप्‍स ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास भी किया है कि लोगों को बोरियत से निकालकर उनके लिए ऐसे क्रिएटिव विकल्‍पों को उपलब्‍ध कराया जाए जिनकी मदद से वे लॉकडाउन की अवधि में अपने घरों में सुकून से बैठे रहें। इन ऍप्‍स ने कई हैशटैग्‍स और चैलेंज भी शुरु किए हैं जिन्‍हें यूज़र्स ने काफी पसंद किया है। टिकटॉक ने #boredathome और #thingstodo जैसे हैशटैग्‍स पेश किए जिनका इस्‍तेमाल कर यूज़र्स ने लॉकडाउन के दौरान तरह-तरह की एक्टिविटीज़ का बेहतरीन इस्‍तेमाल किया। VMate ने, जिसे ग्रामीण भारत का टिकटॉक कहा जाता है, #21DaysChallenge लॉन्‍च किया था जिसके जरिए यूज़र्स को हर दिन एक नया चैलेंज दिया जाता था। इनमें से सर्वश्रेष्‍ठ वीडियो को इन-ऍप H5 पेज पर फीचर किया गया और पुरस्‍कृत भी किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.