नारी अस्मिता, पार्टी का मंथन और तिरिया हठ

नई दिल्ली। हरियाणा भर में गूंज रहे टिक टाॅक स्टार सोनाली फौगाट के थप्पड़ व चप्पल कांड की गूंज थमने की बजाय दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । क्या यह नारी अस्मिता का मामला है ? क्या यह भाजपा की धूमिल हो रही छवि से जुड़ा है ? जिस तरह से सोनाली लगातार आरोप लगा रही हैं तो क्या यह तिरिया हठ कहा जा सकता है ? क्या पार्टी सुनवाई और जांच के नाम पर सोनाली के इस कांड का कोई हल ढूंढ रही है या फिर मार्केट कमेटी के सचिव पर दबाब बनाने के लिए ऑडियो क्लिप ला रही है ? जांच एजेंसियां कौन सी गंभीर जांच कर रही हैं ? जब दोनों पक्षों ने एआईआर दर्ज करवा रखी है तो आम आदमी के मामले की तरह दोनों पक्षों को थाने में बुला कर पूछताछ क्यों नहीं की जाती ? दोनों पक्ष कहीं भागे नहीं हैं ।

मजेदार बात है कि आज एक कर्मचारी के ऑडियो क्लिप भी आ गये जब तक कि थप्पड़ चप्पल कांड नहीं हुआ था तब तक इस ऑडियो को पुलिस को क्यों नहीं सौंप कर जांच करवाई ? आप किसान के चने की फसल की बिक्री के लिए एकाएक इतनी फिक्रमंद हो गयीं तो गेहूं की मंडियों में बदहाली के समय यह दर्द क्यों नहीं सताया ? इससे पहले कितनी बार किसानों के दर्द पर दो शब्द बोलीं थीं आप ? यदि वह सुल्तान सिंह डाकू कहा जाता है तो सिर्फ आपको ही इसकी जानकारी क्यों ? सरकार या मार्केट कमेटी के उच्चाधिकारी सो रहे थे ? उस पर कार्यवाही के लिए थप्पड़ चप्पल बरसाने का अधिकार आपको किसने दिया ? आप नारी हैं और अपनी अस्मिता के लिए आगे भी ऐसे ही व्यवहार करने की बात कह रही हैं । क्या इसे तिरिया हठ माना जाए ? यह बात भी तो हवा में तैर रही है कि किसी ने आपको बताया कि सुल्तान सिंह ने आपकी चुनाव के समय मदद नहीं की बल्कि कुलदीप विश्नोई की मदद की । क्या उस मदद का सुल्तान सिंह को अहसास करवा रही हैं ?

मज़ेदार बात है कि इनेलो के एकमात्र यानी इकलौते सदस्य अभय चौटाला सोनाली के समर्थन में आ गये हैं । क्या उन्होंने भी सारा रिकाॅर्ड खंगाल लिया ? क्या सुल्तान सिंह इतना चर्चित अफसर था कि अभय चौटाला सहित अन्य नेता भी जानते हैं ? क्या ऐसा कोई और अफसर भी आपकी जानकारी में है ? या उसके बी थप्पड़ कांड के बाद पता चल पायेगा ? या सिर्फ सहयोग समर्थन की बात है ? क्या अभय चौटाला के पास भी कोई ऑडियो या वीडियो है ? सबसे मज़ेदार बात कि भाजपा चंद्र कथूरिया को तो निष्कासित कर देती है और सोनाली की सुनवाई किए जा रही है । चंद्र कथूरिया के बारे में कहते हैं कि वह अपनी बात रखने आया ही नहीं । उसे मौका कब और कितना दिया गया था ? सोनाली ने ऑडियो सौंपा और अनिल बंसल भी सबूत सौंप गये । बहुत सारे सबूत होंगे या आते जायेंगे ।

पर क्या एक कर्मचारी का फैसला उसका विभाग करेगा या सत्ताधारी पार्टी करेगी ? जो सुजीत कुमार खुद एक एसडीएम को देख लेने की बात कहते हैं और वीडियो वायरल हो जाता है , वे भी बैठकों में दिख रहे हैं । धन्य हो । जय हो ।  किस निष्पक्ष जांच की उम्मीद की जाए ? सोनाली के इस थप्पड़ चप्पल कांड की जांच  भाजपा कैसे करेगी ? जांच करने का नाटक करेगी या सचमुच कोई कदम उठायेगी ? क्या कर्मचारियों को पीटने का सर्टिफिकेट या क्लीन चिट देगी ? हम सोनाली का और नारी अस्मिता का सम्मान करते हैं और यदि उसके सम्मान को ठेस पहुंचाई गयी है तो उसे भी न्याय मिले पर कर्मचारी पर सीधे हाथ उठाने पर लगाम कौन लगायेगा ? बहुत सारे सवाल जवाब मांगते हैं । पर क्या करें ?

 

कमलेश भारतीय, वरिष्ठ पत्रकार  

Leave a Reply

Your email address will not be published.