सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया को भारत में मल्टी-स्पोर्टिंग कार्यक्रम, बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्‍स के प्रसारण के लिए एक्सक्लूसिव टीवी और डिजिटल अधिकार मिले

नई दिल्ली। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया (एसपीएन) ने बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रसारण के लिए एक्‍सक्‍लूसिव टीवी और डिजिटल अधिकार हासिल किये हैं। मल्टी-स्पोर्टिंग कार्यक्रम का यह 22वां आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 के बीच होगा। एसपीएन को भारत और पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान, भूटान और मालद्वीव्‍स में एक्सक्लूसिव प्रसारण का अधिकार प्रदान किया गया है। साथ ही उनके प्रीमियम ओटीटी प्लेटफॉर्म, सोनीलिव पर भी ये गेम्‍स लाइवस्ट्रीम के लिये भी उपलब्ध होगा।

इस चार वर्षीय आयोजन में 72 देशों की भागीदारी होगी और 11 दिनों के कार्यक्रम के दौरान आठ पैरा-स्पोर्ट्स के साथ 19 खेलों का आयोजन किया जाएगा। एथलेटिक्स, बैडमिंटन, तैराकी, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, कुश्ती, हॉकी, जूडो और अन्य प्रतियोगिताएं होंगी। बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में बास्केटबॉल 3×3, व्हीलचेयर बास्केटबॉल 3×3, बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस जैसे खेल देखने को मिलेंगे। इसके अलावा, महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिये, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और बर्मिंघम आयोजन समिति ने महिला क्रिकेट को टी20 प्रारूप में शामिल करने की घोषणा की। आईसीसी ने बर्मिंघम 2022 प्रतियोगिता को पूरी तरह से मंजूरी दे दी है।

भारतीय दल द्वारा 2010 कॉमनवेल्थ गेम्‍स में 101 पदक जीतने के अपने सबसे सफल अभियान के साथ, पिछले दो दशकों में कॉमनवेल्थ खेलों की पदक तालिका में भारत का स्थान ऊपर आता नजर आ रहा है। भारत को अगली उपलब्धि तब हासिल हुई जब देश ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्‍स में अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया, जहां उन्होंने 66-पदक के साथ गैर-मेजबान देश के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

 

राजेश कौल, चीफ रेवेव्यू ऑफिसर, वितरण एवं प्रमुख- स्पोर्ट्स बिजनेस, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने कहा कि बर्मिंघम 2022 कॉमवेल्थ गेम्‍स के मीडिया अधिकार हासिल करना हमारे लिये गर्व की बात है, क्येंकि हमारे देश को हमारे नेटवर्क पर खेल जगत के सबसे बड़े नायकों को सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए देखने का मौका मिलेगा। रिकॉर्ड-तोड़ ओलंपिक खेलों के बाद, अब हमारा सफर बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्‍स की तरफ बढ़ रहा है और हमें पूरा विश्वास है कि हमारे भारतीय दल बड़ा कमाल दिखाएंगे। खेलों का यह 2022 संस्करण भारतीय दर्शकों के लिये काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस चार वर्षीय कार्यक्रम में महिला क्रिकेट पहली बार टी20 प्रारूप में प्रवेश कर रहा है। दर्शकों को भारत की बेहतरीन महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए देखने का मौका मिलेगा।”

डेविड लेदर, सीईओ, कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन पार्टनरशिप्स ने कहा कि “हमें इस बात की बेहद खुशी है कि सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया देशभर में एक्सक्लूसिव रूप से बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्‍स का प्रसारण करेगा। भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, बर्मिंघम 2022 में मुकाबला करेंगे, जिनमें नीरज चोपड़ा और हरमनप्रीत कौर जैसे खिलाड़ी शामिल होंगे। ऐसे में यह बड़ा ही बेहतरीन अनुभव होने वाला है कि सोनी इस विश्वस्तरीय खेल को देशभर के लाखों घरों तक पहुंचाएगा।

यह साझेदारी विशेषरूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत कॉमनवेल्थ गेम्‍स में सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है और कॉमनवेल्थ स्‍पोर्ट मूवमेंट में सही मायने में एक लीडर है। यह सौदा बर्मिंघम 2022 और कॉमनवेल्थ स्‍पोर्ट मूवमेंट की भविष्य की दिशा में विश्वास के एक विशाल समर्थन को दर्शाता है, इसलिये इस रोमांचक वेंचर पर एकजुट होकर काम करने की हमें बेहद खुशी है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.