जल्द आएगा एक नया शक्तिमान-मुकेश खन्ना

टीवी के लोकप्रिय शो ‘शक्तिमान’ को कौन भूल सकता है। एक वक्त ऐसा था जब बच्चे शक्तिमान को रियल हीरो मान बैठे थे और उसके जैसी शक्तियां होने की नकल करते थे। शक्तिमान की ड्रेस मार्केट में आ गई थी जिसे पहन बच्चे शादी-बारात में जाया करते थे। हर रविवार को प्रसारित होने वाले इस शो को देखने के लिए पूरा परिवार साथ बैठता था। आखिर कहां गुम हो गया वो ‘शक्तिमान’। शक्तिमान का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना आज कल लाइम लाइट से भले ही दूर हों लेकिन उनके काम में कोई कमी नहीं आई है। वह फिल्मों में नज़र आ रहे हैं। उनकी अपकमिंग फिल्म का नाम है ‘कॉमेडी का तड़का’। इसमें वह राह से भटके युवाओं को सीख देते नज़र आएंगे।
     मुकेश कहते हैं कि आज का युवा खुद को ओवर स्मार्ट समझने लगा है। उनकी नज़र में ज़िंदगी एक मज़ाक है, लेकिन उन्हें मैं यही सीख देना चाहता हूं कि ज़िंदगी को एक मज़ाक न समझें। तुम्हारे भी कुछ अधिकार व दायित्व हैं जिसे तुम्हें ही निभाना है। मज़ाक-मज़ाक में इतना गैरजिम्मेदारी वाला काम भी न करें, जो मुसीबत बन जाए। कॉमेडी का तड़का में मैं लड़की का बाप हूं जो मेरी मर्जी के बगैर शादी कर लेती है और बाद में जाकर उसे रिएलाइज़ होता है। मुकेश कहते हैं कि मेरे पास काम की कमी इसलिए है क्योंकि मैं कभी काम मांगने नहीं जाता। आज की फिल्मों से मुकेश संतुष्ट नज़र  नहीं आते। वह कहते हैं कि हर कोई पैसा कमाना चाहता है। सामाजिक सरोकारों को सब भूलते जा रहे हैं।
     जब तक मैं बच्चों की फिल्म सोसायटी से जुड़ा रहा, तब तक इसी कोशिश में था कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों पर फिल्में बनें लेकिन निर्माता डरते हैं कि बच्चों की फिल्म बनाकर नुकसान होता है। मेरा बस चले तो मैं हर निर्माता से कहूंगा कि अगर आप पांच फिल्में बना रहे हैं तो छठी फिल्म बच्चों पर होनी चाहिए। क्या शक्तिमान फिल्म के रूप में दोबारा लौटेगा? इस सवाल पर मुकेश कहते हैं कि मैं तीन साल से इसी प्रयास में हूं। उम्मीद करता हूं कि बहुत जल्द लोगों को एक नया शक्तिमान देखने को मिलेगा।
 
 अनिल बेदाग

Leave a Reply

Your email address will not be published.