दूसरी एचसीएल अंतर्राष्ट्रीय जूनियर स्क्वैश चैम्पियनशिप का हुआ सफल समापन

लड़कों की अंडर-19 श्रेणी के विजेता बने आर्यन पारेख. लड़कियों व लड़कों की अंडर-17 श्रेणी के विजेता रहे, क्रमशः संन्या वत्स और संकल्प आनंद. अंडर-15 श्रेणी में लड़कियों व लड़कों के मुकाबले में विजयी रहे, क्रमशः ऐश्वर्या खुबचंदानी और आर्यन खंडेलवाल. अंडर-13 श्रेणी में लड़कियों व लड़कों के मुकाबले जीते, क्रमशः आश्या पटेल और युवराज वाधवानी ने. लड़कियों व लड़कों की अंडर-11 श्रेणी के विजेता रहे, क्रमशः अनाहत सिंह और एकम्बीर सिंह.

ग्रेटर नोएडा : विख्यात वैश्विक समूह एचसीएल ने दूसरे एचसीएल अंतर्राष्ट्रीय जूनियर स्क्वैश चैम्पियनशिप के सफल समापन की घोषणा की। एशियाई स्क्वैश फैडरेशन कैलेंडर के तहत यह एक ’सिल्वर’ ईवेंट है जिसे स्क्वैश रैकेट फैडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा पांच सितारा रेटिंग दी गई है। शिव नादर यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित यह 5 दिवसीय चैम्पियनशिप देश की उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं में से एक है। इस टूर्नामेंट के विजेताओं को अर्जुन पुरस्कार विजेता बोम्बायला देवी लैशराम ने पुरस्कृत किया, जो कि जानीमानी भारतीय धर्नुधर हैं जो सभी श्रेणियों में कुल 5,49,000 रुपए के पुरस्कार जीत चुकी हैं।
इस मुकाबले के शीर्ष खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के दौरान खेले गए मैचों के लिए रैंकिंग पॉइंट मिलेंगे जिससे आयु वर्ग के अनुसार उनकी एशियाई रैंकिंग निर्धारित करने में मदद मिलेगी। इस चैम्पियनशिप में 261 खिलाड़ियों ने भाग लिया। स्क्वैश रैकेट फैडरेशन ऑफ इंडिया और उत्तर प्रदेश स्क्वैश रैकेट ऐसोसिएशन के बैनर तले इस खेल को प्रतिस्पर्धी स्तर पर बढ़ावा देने के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की गई।
एचसीएल कॉर्पोरेशन और शिव नादर फाउंडेशन के चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर सुंदर महालिंगम ने कहा, “मैं सभी खिलाड़ियों को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि वे अभ्यास जारी रखेंगे ताकि अगले साल उनके खेल की गुणवत्ता और बेहतर हो। यह दूसरी बार है जब एचसीएल ने देश में इस खेल को बढ़ावा देने के लिए जूनियर स्क्वैश चैम्पियनशिप आयोजित की है। एचसीएल ब्रांड का फलसफा है कि लोगों के जीवन को इस प्रकार स्पर्श किया जाए जिससे उनकी यात्रा में परिवर्तनकारी प्रभाव हो। SRFI के सहयोग से हम भारत में स्क्वैश के खेल को प्रोत्साहन जारी रखेंगे।’’
स्क्वैश रैकेट फैडरेशन ऑफ इंडिया में नैशनल स्क्वैश डैवलपमेंट ऑफिसर हरीश प्रसाद ने कहा, “वह नजारा बहुत कमाल का होता है जब ऐसे युवा खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाने के इरादे से कोर्ट में कदम रखते हैं। खिताब के लिए एक दूसरे से जमकर मुकाबला करते इन खिलाड़ियों को देखना शानदार अनुभव रहा। हमेशा की तरह, एचसीएल ने हमें बेहतरीन सुविधाओं के साथ सहयोग दिया और चैम्पियनशिप को तय वक्त में सक्षम ढंग से सम्पन्न करने में हमें मदद दी।’’

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account