श्रेय इन्फ्रा एडवाइजरी ने मिलाया यूपी सरकार से हाथ

लखनऊ। श्रेय इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनैंस लिमिटेड की कंपनी श्रेय एडवाइजरी और उत्तर प्रदेष सरकार ने एक आइकाॅनिक टूरिस्ट एवं हाॅलिडे डेस्टिनेषन के तौर पर आगरा को दोबारा पहचान दिलाने के लिए सहयोग करने वाले एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। अनुमान के अनुसार इस प्रस्ताव से उत्तर प्रदेष में करीब 25,000 करोड़ का निवेष आकर्शित करने में मदद मिलेगी। इस समझौता ज्ञापन पर श्रेय एडवाइजरी और उत्तर प्रदेश सरकार के बुनियादी ढांचा एवं औद्योगिक विकास विभाग ने हस्ताक्षर किए।
आगरा की खूबसूरती सिर्फ ताज महल तक सीमित नहीं है। श्रेय एडवाइजरी आगरा को सभी प्रकार के पर्यटकों के लिए एक अनूठा पर्यटन गंतव्य के तौर पर विकसित करने में मदद करेगी। इस परियोजना के तहत आगरा के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धरोहर संबंधी पहलुओं को बढ़ावा दिया जाएगा और यहां स्थित कम प्रसिद्ध स्मारकों एवं मंदिरों को प्रमोट कर पर्यटकों को ताजमहल के इतर आगरा में मौजूद सभी तीनों वैश्विक धरोहरों की ओर भी दिलाया जाएगा।
इस परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से हाॅस्पिटैलिटी, परिवहन, षहर एवं नदी के सौंदर्यीकरण, लाॅजिस्टिक्स पाक्र्स एवं वेयरहाउसिंग जैसे आवष्यक बुनियादी ढांचे विकसित किए जाएंगे। श्रेय एडवाइजरी, राज्य सरकार और उसकी एजेंसियों को संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल कर आवश्यक भौतिक, सामाजिक, हाॅस्पिटैलिटी एवं रिक्रिएशनल बुनियादी ढांचे के लिए निवेश आकर्षित करने में भी मदद करेगी। इस परियोजना का परिचालन वित्त वर्ष 2018-19 में शुरू होने की उम्मीद है लेकिन यह आवश्यक सांविधिक अनुमतियां एवं मंजूरियां मिलने पर निर्भर करेगा।

इस बारे में श्रेय एडवाइजरी के सीनियर एडवाइजर डाॅ. रतिरंजन मंडल ने कहा, ’’हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक ताजमहल देखने के लिए आगरा आते हैं। इसलिए यह सुनिष्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि षहर उतना ही अच्छा और खूबसूरत दिखे जितना कि उसके बारे में पर्यटकों ने सुना है। इसके अतिरिक्त ताज महल इस षहर का इकलौता पर्यटन आकर्शण नहीं है। मुगल साम्राज्य ने यहां एक भव्य किला और कई मकबरों की धरोहर छोड़ी है। हमें आगरा को एक आइकाॅनिक टूरिस्ट एवं हाॅलिडे डेस्टिनेषन के तौर पर पोजीषन करने के लिए उत्तर प्रदेष सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। हम राज्य में संपूर्ण बुनियादी ढांचा विकसित करने के और अवसर पाने के लिए इच्छुक हैं।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.